Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
खास खबरें

अजब-गजब: मध्यप्रदेश के गौरया समुदाय के लोग दहेज के रूप में देते हैं 21 खतरनाक सांप

Thursday, December 17, 2020 13:15 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मध्य प्रदेश। हमारे देश में दहेज लेना और दहेज देना अपराध है। इसके बावजूद हमारे समाज में बेटियों की शादी में दहेज देने की प्रथा पर कोई पाबंदी नहीं है। लोग अपनी बेटियों की शादी में कीमती सामान, सोने-चांदी के गहने और नकदी आदि दहेज के रूप में वर पक्ष को देते हैं, लेकिन हमारे ही देश में एक जगह ऐसी भी है, जहां दहेज में यह सब नहीं दिया जाता, बल्कि दहेज में खतरनाक सांप दिए जाते हैं। यह प्रथा मध्य प्रदेश के गौरया समुदाय के लोगों में निभाई जाती है।

इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों की शादी में दहेज के रूप में 21 खतरनाक सांप देते हैं। इस समुदाय के लोग ऐसा मानते हैं कि अगर बेटी को दहेज में 21 खतरनाक सांप नहीं दिए गए, तो बेटी की शादी टूट जाएगी। कोई अपशकुन हो जाएगा। इस समुदाय के लोग बेटी की शादी को सफल और वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए सांपों को बतौर दहेज देते हैं। इस समुदाय में यह परंपरा सैकड़ों साल पुरानी हैं। गौरया समाज के लोग दहेज में गहुआ और डोमी प्रजाति के सांप देते है, जो बेहद जहरीले होते है, जिनके एक बार काटने भर से इंसान की मौत हो सकती है। सांप देने के पीछे एक और मुख्य कारण है। गोरैया समाज के लोग पेशे से सांप पकड़ने का काम करते है, जिन्हें सब लोग सपेरा कहते हैं।

दहेज में दिए जाने वाले यह 21 सांप ही उनकी आजीविका का साधन है, क्योंकि सांपों का खेल दिखाकर यह लोग पैसे कमाते है। इसके साथ ही सांप के जहर को बेचकर भी यह लोग पैसे कमाते है। शादी में दहेज के लिए दिए जाने वाले सांप लड़की का पिता ही पकड़ता है। ऐसा माना जाता है कि बेटी की शादी तय होने के बाद बेटी का पिता सांप पकड़ने का काम शुरू कर देता है, जिन्हें बेटी की शादी के दिन दहेज में दिया जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि लड़की का पिता अगर तय समय पर सांप ना पकड़ पाए, तो रिश्ता टूट जाता है।

यह भी पढ़ें:

फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप मयूरी कांगो बनीं गूगल इंडिया की इंडस्ट्री हेड

बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद दक्षिण की फिल्मों में नजर आई मयूरी कांगो का वहां भी सिक्का नहीं चला। अब वे गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड का पद संभाल रही हैं।

05/04/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

ये हैं राजस्थान के प्रसिद्ध क्लासिकल सिंगर, जी रहे गुमनाम जिंदगी

वो एक दौर था जब मुंबई की मायानगरी में बतौर क्लासिकल सिंगर अपनी खास पहचान बनाने के साथ मन्नाडे, आशा भोसले व मुबारक बेगम के साथ कई गाने गाए। दिलीप कुमार के खास दोस्त कहलाने वाले उस्ताद शकूर खान उनकी फिल्मों में भी गा चुके हैं।

23/07/2019

असफलता से सीखकर सफलता का स्वाद चखा : कृष्ण भारद्वाज

तेनालीरामा का किरदार मिलने के चार साल पहले से मेरे पास काम नहीं था। मेंटली, सोशली तौर पर बुरी स्थिति में था क्योंकि मुम्बई जैसी जगह पर रहे और आप कुछ ना करें

03/06/2019

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया।

18/11/2020

'बच्चों को ढाल बनाते हैं उपद्रवी, 95 प्रतिशत कश्मीरी शांति से चाहते हैं हल'

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बात की। राजनाथ ने कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर में छोटे बच्चों को बरगलाया जाता है, कुछ लोग बच्चों को पत्थर मारने के लिए तैयार करते हैं। सभी कश्मीर में शांति चाहते हैं, घाटी के हालात को लेकर बहुत दुखी हूं।

25/08/2016

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020