Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खास खबरें

अजब-गजब: मध्यप्रदेश के गौरया समुदाय के लोग दहेज के रूप में देते हैं 21 खतरनाक सांप

Thursday, December 17, 2020 13:15 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

मध्य प्रदेश। हमारे देश में दहेज लेना और दहेज देना अपराध है। इसके बावजूद हमारे समाज में बेटियों की शादी में दहेज देने की प्रथा पर कोई पाबंदी नहीं है। लोग अपनी बेटियों की शादी में कीमती सामान, सोने-चांदी के गहने और नकदी आदि दहेज के रूप में वर पक्ष को देते हैं, लेकिन हमारे ही देश में एक जगह ऐसी भी है, जहां दहेज में यह सब नहीं दिया जाता, बल्कि दहेज में खतरनाक सांप दिए जाते हैं। यह प्रथा मध्य प्रदेश के गौरया समुदाय के लोगों में निभाई जाती है।

इस समुदाय के लोग अपनी बेटियों की शादी में दहेज के रूप में 21 खतरनाक सांप देते हैं। इस समुदाय के लोग ऐसा मानते हैं कि अगर बेटी को दहेज में 21 खतरनाक सांप नहीं दिए गए, तो बेटी की शादी टूट जाएगी। कोई अपशकुन हो जाएगा। इस समुदाय के लोग बेटी की शादी को सफल और वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए सांपों को बतौर दहेज देते हैं। इस समुदाय में यह परंपरा सैकड़ों साल पुरानी हैं। गौरया समाज के लोग दहेज में गहुआ और डोमी प्रजाति के सांप देते है, जो बेहद जहरीले होते है, जिनके एक बार काटने भर से इंसान की मौत हो सकती है। सांप देने के पीछे एक और मुख्य कारण है। गोरैया समाज के लोग पेशे से सांप पकड़ने का काम करते है, जिन्हें सब लोग सपेरा कहते हैं।

दहेज में दिए जाने वाले यह 21 सांप ही उनकी आजीविका का साधन है, क्योंकि सांपों का खेल दिखाकर यह लोग पैसे कमाते है। इसके साथ ही सांप के जहर को बेचकर भी यह लोग पैसे कमाते है। शादी में दहेज के लिए दिए जाने वाले सांप लड़की का पिता ही पकड़ता है। ऐसा माना जाता है कि बेटी की शादी तय होने के बाद बेटी का पिता सांप पकड़ने का काम शुरू कर देता है, जिन्हें बेटी की शादी के दिन दहेज में दिया जाता है। साथ ही यह भी माना जाता है कि लड़की का पिता अगर तय समय पर सांप ना पकड़ पाए, तो रिश्ता टूट जाता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019

अजब गजब: जब पूरे शहर की सड़कों को हो गया था कैंसर, हर घर को करवाया था खाली

ऐसा कई बार होता है जब इंसान कुछ अच्छा करने जाता है, लेकिन उससे इस दौरान बड़ी भूल हो जाती है, जिससे उससे जुड़े सभी लोग कहीं ना कहीं प्रभावित होते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ था अमेरिका में अधिकारियों के साथ, जब उन्होंने सोचा तो लोगों की भलाई के बारे में था, लेकिन इस दौरान उनसे अनजाने में एक बड़ी भूल हो गई जिसका असर हजारों लोगों पर पड़ा था और सैंकडों लोगों को अपना घर-बार सब छोड़ना पड़ा था।

24/12/2020

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को आॅनलाइन किया जा रहा है।

10/01/2020

ये है मैक्सिको का 700 साल पुराना सिक्का

शौकिया तौर पर शुरू किए गए संग्रह से पहचान मिली है। सिक्कों का संग्रह केवल संग्रह ही नहीं बल्कि भारत के विभिन्न राज्यों के पुराने समय की कला, सभ्यता और इतिहास की जानकारी भी देते हैं।

06/04/2019

अजब गजब: ऐसा देश जहां लोगों के पास घरों से ज्यादा हैं कारें, पत्नी की फोटो लगाते हैं दीवारों पर

दुनिया में तमाम ऐसे अमीर देश हैं, जहां घरों से ज्यादा लोगों के पास कारें हैं। ऐसे ही देशों में ब्रुनेई का नाम भी शामिल है। ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंग्ले बनाना पसंद करते हैं। हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है। यहां लोगों के पास घरों से ज्यादा कारें है। ब्रुनेई में घरों से ज्यादा कारों की संख्या है।

15/03/2021

यह है AAP का सबसे छोटा 'मफलरमैन', जो पहुंचा अरविंद केजरीवाल से मिलने

आप के कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय में जश्न मना रहे हैं तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर भी समर्थक खुशी से झूम रहे हैं।

11/02/2020

उदयपुर की 'द लीला पैलेस' को विश्व की सर्वक्षेष्ठ होटल का खिताब

न्यूयार्क की विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल मैगजीन ट्रेवल+लेजर ने वर्ष 2019 के बेस्ट होटल्स एंड रिसोर्ट्स अवार्ड्स की सूची में दुनिया की बेस्ट 100 होटल्स में नम्बर एक का खिताब उदयपुर की फाइव स्टार लग्जरी होटल एंड रिसोर्ट द लीला पैलेस उदयपुर को दिया है।

13/07/2019