Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
खास खबरें

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

Tuesday, August 13, 2019 11:35 AM

जयपुर। राजस्थान के ग्रामीण हिस्सों में सिक्कों को लेने से लोग मना करते हैं। दुकानदारों का तर्क है कि अब सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। ‘सूचना के अधिकार कानून’ (RTI ) के तहत डॉ. धर्मवीर चन्देल की ओर से मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि पांच, दस, बीस और 25 पैसे तक के सिक्के रिजर्व बैंक के 20 दिसम्बर, 2010 की राजपत्र अधिसूचना नम्बर 2529 के 30 जून, 2011 से 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

गौरतलब है कि ग्रामीण हिस्सों में दुकानदार, बस संचालक सहित अनेक लोग छोटे-सिक्के नहीं लेते हैं। बस्सी निवासी नन्दकिशोर चौधरी ने बताया कि लोग मनमर्जी से छोटे सिक्के नहीं लेते हैं, इस कारण काफी परेशानी होती है। करौली निवासी नत्थीलाल चतुर्वेदी ने बताया कि करौली के अनेक गांवों में सिक्के नहीं लेते हैं। दुकानदारों और निजी बसों के परिचालकों का तर्क होता है कि छोटे सिक्के चलन से बाहर हो गए हैं, इस कारण वे नहीं लेंगे। इतना ही नहीं अनेक लोगों के पास बीस-बीस हजार रुपए की रेजगारी रखी हुई है।

यह भी पढ़ें:

दूसरे राज्यों से हमारी ब्यूरोक्रेसी बेहतर, जनहित के फैसले ले रही सरकार: मुख्य सचिव डीबी गुप्ता

किसी भी राज्य की ब्यूरोक्रेसी में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई आईएएस अधिकारी दो सरकारों में मुख्य सचिव की कुर्सी पर काबिज रहा हो, लेकिन 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता इस जिम्मेदारी को भली भांति निभा रहे हैं।

15/12/2019

चांद बावडी में की जाएगी लाइटिंग

दौसा जिले के बांदीकुई में स्थित आठवीं सदी की चांद बावडी का दृश्य है। यहां पर्यटन विभाग की ओर से आभानेरी उत्सव का आयोजन होगा।

26/09/2019

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

मरने के बाद तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया हरीश, लीवर और किडनी की डोनेट

28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिन्दगी दे गया। रोड एक्सीडेंट के बाद ब्रेन डेड हुए जयपुर के हरीश के परिजनों ने ब्रेन डैड के लिए बनी कमेटी और अस्पताल के चिकित्सकों की समझाइश के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर दान करने की रजामंदी दी।

20/12/2019

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है।

17/10/2019

चंबल घड़ियाल सेंचुरी में बढ़ रहे घड़ियाल, आप देखने जा सकते हैं इनकी अठखेलियां

एक तरफ दुनिया में घड़ियालों की संख्या में निरतंर कमी होती जा रही है। दूसरी तरफ चंबल घड़ियाल सेंचुरी में इनका बढ़ोतरी हो रही है।

17/02/2020

एक्सीडेंट के बाद कार में फंसी महिला, 6 दिन तक पीया बारिश का पानी

महिला की कार का घने जंगलों में एक्सीडेंट हो गया और वह छह दिन तक कार में ही फंसी रही। इस दौरान उसके फोन पर लगातार फोन आ रहे थे, लेकिन वह फोन रिसीव नहीं कर पा रही थी।

03/08/2019