Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

डाक टिकटों में दिख रही गुरुद्वारों की सुंदरता, डाक विभाग ने जारी किया 5 टिकटों का सेट

Monday, February 24, 2020 13:00 PM
डाक विभाग द्वारा जारी पांच डाक टिकटों का सेट।

जयपुर। चाहे त्यौहार हो या खेल या फिर प्रकृति भारतीय डाक विभाग ने समय-समय पर कुछ ऐसे डाक टिकट इन विषयों पर जारी करके नई युवा पीढ़ी को इनकी जानकारी लेने के लिए प्रेरित किया है। जिनके बारे में सबको जानना जरूरी है। डाक विभाग के ये स्टैम्प्स कलैक्शन करने वाले विशेषज्ञों को उन चीजों के मूल्य और इम्पोर्टेंन्स को दर्शाने का सही जरिया है। धार्मिक संस्कृति को बढ़ावा देने के मामले में पोस्टल डिपार्टमेंट पीछे नहीं रहा।

पिछले साल डिपार्टमेंट ने गुरु नानक देवजी के प्रकाश पर्व पर करतापुर कॉरीडोर को खोले जाने के इस ऐतिहासिक क्षण को डाक टिकट में उतारकर बहुत ही प्रेरणादायक कार्य किया है। 5 डाक टिकटों के साथ विभाग ने पूरा एक सेट जारी किया है, हर एक टिकट अपने आप में बेहतर है और सुंदर भी। इन टिकटों को स्टैम्प कलैक्शन करने वालों ने खरीदकर अपने कलैक्शन में रखा है। रामायण पर जारी किए गए डाक टिकट लोगों को इतना पसंद आया था कि जिन लोगों को टिकट खरीदने का शौक नहीं था उन्होंने भी इसे लिया। यह डाक टिकट जयपुर जीपीओ स्थित फिलैटली ब्यूरो में मौजूद है।

विशेषज्ञ की राय
वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहकर्ता रितेन्द्र अग्रवाल ने गुरुनानक देवजी के प्रकाश पर्व पर जारी किए इन टिकटों के बारे में बताया कि यह टिकट मैंने भी लिया है। देखा जाए कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने का सुन्दर अवसर था। इतिहास में ऐसे अवसर बहुत कम मिलते हैं। भारत के डाक विभाग ने इस अवसर पर जो डाक टिकट जारी किए ये बहुत ही आकर्षण व सुन्दर है।

पांच डाक टिकट की शीट में पहला डाक टिकट गुरुद्वारा नानक लामा साहिब चुंगथांग उत्तरी सिक्किम : चुंगथांग ऐसा स्थान है जहां आस-पास के इलाके में पानी नहीं है, केवल इस क्षेत्र में इतना पानी है कि चावल की खेती होती है।

दूसरा
गुरुद्वारा दरबार साहिब डेरा बाबा नानक गुरुदासपुर : ये रावी नदी के तट पर है।

तीसरा
गुरुद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहब : इस गुरुद्वारे को 19वीं शताब्दी में महाराणा रणजीत सिंह ने बनाया था जो पाकिस्तान में है।

चौथा
गुरुद्वारा बेर साहिब, सुल्तानपुर लोधी : गुरुद्वारा कालीबेन नदी के पास है जहां गुरुनानक देवजी अपना नहाना धोना करते थे। गुरुद्वारे की इमारत को कपूरथला के महाराजा जगतजीत सिंहजी ने बनवाया था। ये गुरुद्वारा 550वें प्रकाशपर्व का मुख्य केन्द्र था।

पांचवां
गुरुद्वारा नानक झीरा साहिब बीदर : ये दक्षिण भारत में स्थित है। ऐसा मानना है लोगों का कि जो गुरुद्वारे की पौड़िया है उसमें जो जल बहता है उसमें डुबकी लगाने से पाप धुलते हैं। बीदर में पानी की कमी थी। गुरुनानक देवजी ने पैर से मिट्टी हटाई तो बीदर में पानी निकल आया। इसके बाद से बीदर में पानी मिलने लगा पीने का।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

करवाचौथ के व्रत का सावित्री और द्रौपदी से है खास जुड़ाव

करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भारत के पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान का पर्व है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह पर्व सुहागिन स्त्रियां मनाती हैं।

13/10/2019

भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन आज, जानें शुभ मुहूर्त

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सोमवार को भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। वेद वेदांग अनुशीलन संस्थान के अधिष्ठाता पं. दुर्गादत्त शिवदत्त शास्त्री के अनुसार इस दिन रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा।

03/08/2020

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019

'कांटों की राह' पर कैसे करें ओलंपिक स्वर्ण की उम्मीद...

रियो ओलंपिक खेलों की खुमारी उतरने में अभी दो या चार दिन का और वक्त लगेगा...जब तक कि दो पदकवीर लड़कियों के गले में डलीं मालाओं के फूल सूख नहीं जाते, इसके बाद अगले ओलंपिक तक आप उनके सिर्फ नाम याद रखेंगे कि हैदराबाद की पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में रजत और हरियाणा के रोहतक जिले के एक गांव की लड़की साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में कांसे का पदक अपने गले में पहना था...इससे ज्यादा आपको कुछ याद नहीं रहने वाला है...

25/08/2016

गहलोत सरकार कर रही अच्छा काम, वसुंधरा की भाजपा में हो रही अनदेखी: महेश जोशी

सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने भाजपा नेताओं की राज्य सरकार के खिलाफ बयानों को खारिज करते हुए कहा है कि भाजपा नेता नॉन इश्यू को इश्यू बना रहे हैं।

08/01/2020

अजब गजब: देश में एक ऐसी जगह, जहां जाने वाला कभी नहीं लौटा वापस

क्या आप इस बात पर यकीन कर सकते हैं कि 21वीं सदी में भी भारत में एक ऐसी जगह है जहां जाने के बाद आज तक कोई वापस नहीं लौटा। हम बात कर रहे हैं इंडियन ओशन के नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड की। आप जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि यहां इंसानों की एक प्रजाति रहती है। इसके बाद भी कोई व्यक्ति यहां जाने के बाद वापस लौटकर नहीं आता।

30/12/2020

फ्लैशबैक 2019 : जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश, लागू हुआ देश का संविधान

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने कई महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक फैसले लिए। आंतरिक सुरक्षा के मोर्चे पर बीते वर्ष जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 तथा धारा 35ए को हटाया और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया।

31/12/2019