Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खास खबरें

आपणी पाठशाला के नन्हे सिंगर अशोक के वीडियो को 11 मिलियन लोगों ने देखा

Friday, January 31, 2020 10:05 AM
आपणी पाठशाला का नन्हा सिंगर अशोक

चूरू। चूरू की आपणी पाठशाला अब किसी परिचय की मोहताज नहीं है। महिला थाना पुलिस के सिपाही धर्मवीर द्वारा जिला मुख्यालय पर संचालित इस पाठशाला में उन अभावग्रस्त बच्चों को पढ़ाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, जो शहर में कचरा बीनने और भिक्षावृत्ति में संलिप्त हैं। अगर कहा जाए कि सिपाही धर्मवीर जाखड़ आपणी पाठशाला में हीरो को तराशने का काम कर रहे हैं, तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

पाठशाला की बालसभा में 7 साल के बच्चे ने जब शर्माते हुए एक गाना गाया तो सिपाही धर्मवीर ने उसका एक वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। सात साल के इस बच्चे के गाने को 20 दिन में 11 मिलियन यानी 1.10 करोड़ लोग ने देखा हैं। झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले अशोक का दूसरे गाने के वीडियो को 2 दिन में 7 मिलियन लोगों (70 लाख) ने देखा। अब आपणी पाठशाला इस नन्हे सिंगर को चमकाने में लग गई है।

संगीत के बारे में पता नहीं होने के बाद भी बिखेरा आवाज का जादू 
सात साल के इस नन्हे बालक ने जन्म के बाद अपने शराबी पिता की प्रताड़ना सही, भूखमरी में दिन निकाले और पेट भरने के लिए मां के साथ कचरा बीना तथा भीख मांगी, लेकिन इस नन्हे बालक के गाये गाने के वीडियो को दो दिन में सात मिलियन लोग देख चुके हैं। फिल्मी गानों को अपने सुरों में पिरो कर 7 साल का अशोक नए आयाम स्थापित कर रहा है। आवाज में कसक और सुरों में डूबकर जब यह नन्हा सिंगर गाना गाता है, तो कोई भी उसकी तारीफ  किए बगैर नहीं रह सकता। संगीत के बारे में पता नहीं होने के बाद भी जब अशोक अपनी आवाज का जादू बिखेरता है, तो हर कोई उसका कायल हो जाता है।

बालसभा में गाए गाने से बनी पहचान
सोशल मीडिया पर अशोक की मीठी आवाज पर इन दिनों लोग झूम रहे हैं। अपनी सधी आवाज में फिल्मी गीतों का ऐसा जादू की इस एक गाने को 15 हजार लोगों ने कमेंट कर तारीफ  की है, तो 24 हजार लोग इसे शेयर कर चुके हैं। बालसभा में गाए इस गाने ने अशोक की अलग ही पहचान बना दी है। आपणी पाठशाला के सिपाही धर्मवीर ने अशोक को नया मोबाइल खरीदकर दिया है, ताकि वह अपने हुनर को निखार सके।

मां ने भिक्षावृत्ति छोड़ शुरू की मजदूरी
अशोक की मां मंजू सरदारशहर के शिमला गांव की है, जिसकी शादी चूरू के थैलासर गांव के कैलाश के साथ 12 साल पहले हुई थी। शराबी पति की मारपीट और प्रताड़ना के बीच मंजू ने भीख मांगकर अपने बच्चों का पालन किया। मंजू बताती है कि पांच साल का अशोक जब गाने गाता था, तो उसका पिता उसकी पिटाई करता था।

शराबी पिता ने अशोक की मां को उसके चार बच्चों के साथ उनके हाल पर छोड़ दिया और फरार हो गया। कच्ची बस्ती में रह रही मंजू ने इसके बाद चारों बच्चों को आपणी पाठशाला भेजना शुरू कर दिया। आपणी पाठशाला में जहां चारों बच्चे पढ़ने लगे वहीं मंजू ने भी भिक्षावृत्ति छोड़कर मजदूरी शुरू कर दी।

 

यह भी पढ़ें:

ब्लू पॉटरी में बनाई 40 इंच की प्लेट

गृहणी से ब्लू पॉटरी का सफर करने वाली वरिष्ठ कलाकार लीला बोर्डिया 40 वर्षों से ब्लू पॉटरी में प्लेट, टाइल्स, ज्वैलरी, बीड्स, पॉट, चौसर, शतरंज, परफ्यूट बॉटल, टी सैट वगैरह तैयार कर इसकी ख्याति को विदेशों तक बढ़ाने में योगदान दिया है।

01/08/2019

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019

ट्रंप ने गांधी, विवेकानंद, सचिन, विराट का किया जिक्र, बॉलीवुड और त्योहारों पर भी की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। उन्होंने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

24/02/2020

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

दिल्ली से जयपुर और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी

रेलवे ने बुलेट ट्रेन के लिए दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद समेत 6 नए कॉरिडोर चिन्हित किए हैं। इसकी डीपीआर एक साल में तैयार हो जाएगी। इनमें हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जबकि सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

30/01/2020

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

जयपुर का परकोटा हर कोई देखता ही रह जाता है

करीब 300 साल पहले जयपुर शहर की स्थापना की गई। लंबी चौड़ी और ऊंची प्राचीरों से घिरे इस नगर में प्रवेश कीजिए तो पहली झांकी से ही लगता है जैसे अरावली पर्वतमाला में कैनवास पर किसी सिद्धहस्त कलाकार ने अपनी तूलिका से यह दृश्यांकन किया है।

07/07/2019