Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खास खबरें

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

Friday, January 10, 2020 13:30 PM
पुलिस मुख्यालय

जयपुर। प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी वर्ष पासपोर्ट सत्यापन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी जाएगी। इसके ऑनलाइन होने से समय की बचत के साथ ही पासपोर्ट आवेदकों को थाने और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

पुलिस मुख्यालय द्वारा राज्य के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक कार्यालय और थाने के कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर तथा ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया का ट्रायल शुरू किया गया है। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट अ‍ॅथोरिटी के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। अ‍ॅथोरिटी पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक आवेदन पत्र को ऑनलाइन भिजवाती है। वर्तमान में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से थाना स्तर पासपोर्ट जांच प्रक्रिया ऑफलाइन। पुलिस अधीक्षक की पासपोर्ट जांच पर इन्टेलीजेंस विभाग की जांच प्रक्रिया भी आॅफलाइन है। इस जांच प्रक्रिया में अधिक समय लगता है।

आवेदन पत्र पर होगी ऑनलाइन टिप्पणी
पुलिस विभाग ने थाना स्तर तक पूरी जांच प्रक्रिया को आॅनलाइन करने की कवायद प्रारम्भ कर दी है। इस प्रक्रिया के तहत पासपोर्ट विभाग से आवेदन सीधे संबंधित थाने में पहुंचेगा तथा थाने में आवेदन पत्र पर आॅनलाइन टिप्पणी की जाएगी। थाने की जांच सीधे इन्टेलीजेंस विभाग में ऑनलाइन पहुंचेगी तथा वहां से पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जांच टिप्पणी के लिए भेजी जाएगी। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जांच रिपोर्ट पासपोर्ट विभाग में आॅनलाइन पहुंचेगी। इन्टेलीजेन्स विभाग द्वारा पिछले दो माह से पासपोर्ट पोर्टल व साफ्वेयर में ट्रायल रूप में आॅनलाइन पासपोर्ट सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

अजब गजब: रहस्यमयी तरीके से प्रकट हुआ था शहर, प्लेस ऑफ गॉड के नाम से दुनियाभर में मशहूर

हमारी पृथ्वी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी पड़ी है। जिनमें से दुनियाभर के वैज्ञानिक कुछ ही रहस्यों के बारे में अब तक जान पाए हैं। अभी भी इतने रहस्य दुनियाभर में मौजूद हैं कि पूरी मानव सभ्यता भी इन्हें जानने की कोशिश करे तो शायद जान नहीं पाएगी। आज हम आपके एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं। जो मानव सभ्यता का सबसे बड़ा रहस्य भी है। हम बात कर रहे हैं मैक्सिको के एक शहर के बारे में। जिसे प्लेस ऑफ गॉड के नाम से जाना जाता है।

24/02/2021

यह है AAP का सबसे छोटा 'मफलरमैन', जो पहुंचा अरविंद केजरीवाल से मिलने

आप के कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय में जश्न मना रहे हैं तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर भी समर्थक खुशी से झूम रहे हैं।

11/02/2020

पुराने घाट का कमनीय आकर्षण

सन् 1945 का किशनपोल बाजार का चित्र, जिसमें दो महिलाएं रूई की गांठ उठा रही हैं।

12/08/2019

अलविदा 2019 : पंचायत पुनर्गठन से बदला ढांचा, नरेगा में केन्द्र ने थपथपाई पीठ

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिहाज से यह साल काफी बदलाव भरा रहा। ग्राम पंचायत और पंचायत समितियों के पुनर्गठन और पुनर्सीमांकन प्रक्रिया से ग्रामीण क्षेत्र के ढांचे में बड़ा बदलाव आया तो शैक्षणिक योग्यता की बाधा हटाकर भी राज्य सरकार ने बड़ा परिवर्तन कर दिखाया।

09/12/2019

नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का किया अनावरण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का अनावरण किया। नासा इसे पहली बार अपने 2024 के चंद्र दक्षिण ध्रुव मिशन में इस्तेमाल करेगा।

16/10/2019

15 शावकों का लालन-पालन

जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है।

09/05/2019