Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
खास खबरें

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

Friday, January 10, 2020 13:30 PM
पुलिस मुख्यालय

जयपुर। प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी वर्ष पासपोर्ट सत्यापन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी जाएगी। इसके ऑनलाइन होने से समय की बचत के साथ ही पासपोर्ट आवेदकों को थाने और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

पुलिस मुख्यालय द्वारा राज्य के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक कार्यालय और थाने के कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर तथा ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया का ट्रायल शुरू किया गया है। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट अ‍ॅथोरिटी के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। अ‍ॅथोरिटी पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक आवेदन पत्र को ऑनलाइन भिजवाती है। वर्तमान में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से थाना स्तर पासपोर्ट जांच प्रक्रिया ऑफलाइन। पुलिस अधीक्षक की पासपोर्ट जांच पर इन्टेलीजेंस विभाग की जांच प्रक्रिया भी आॅफलाइन है। इस जांच प्रक्रिया में अधिक समय लगता है।

आवेदन पत्र पर होगी ऑनलाइन टिप्पणी
पुलिस विभाग ने थाना स्तर तक पूरी जांच प्रक्रिया को आॅनलाइन करने की कवायद प्रारम्भ कर दी है। इस प्रक्रिया के तहत पासपोर्ट विभाग से आवेदन सीधे संबंधित थाने में पहुंचेगा तथा थाने में आवेदन पत्र पर आॅनलाइन टिप्पणी की जाएगी। थाने की जांच सीधे इन्टेलीजेंस विभाग में ऑनलाइन पहुंचेगी तथा वहां से पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जांच टिप्पणी के लिए भेजी जाएगी। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जांच रिपोर्ट पासपोर्ट विभाग में आॅनलाइन पहुंचेगी। इन्टेलीजेन्स विभाग द्वारा पिछले दो माह से पासपोर्ट पोर्टल व साफ्वेयर में ट्रायल रूप में आॅनलाइन पासपोर्ट सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है।

 

यह भी पढ़ें:

FathersDay: भारत और पाक मैच करेगा एंजॉय तो कोई देगा गिफ्ट

पिता आमतौर पर हमारी जिंदगी के अनसुने, बिसरा दिए गए नायकों की तरह होते हैं। वे चुनौतियों से हमें डटकर सामना करने की प्रेरणा देते हैं।

14/06/2019

अमिताभ बच्चन को मिलेगा 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान

बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन को 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

24/09/2019

मदर्स डे विशेष : मां ये जीवन ही तुमसे है

मां एक शब्द ही नहीं है, इस शब्द में पूरा संसार समाया हुआ है। मां की परिभाषा का क्षेत्र सीमित नही है वो तो असीमित है किसी समंदर की तरह।

09/05/2019

पर्यटक उठाएंगे कल्चरल एक्टीविटिज का लुत्फ

आरटीडीसी विभाग की यातायात इकाई की ओर से देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने एवं जयपुर के हिस्टोरिकल्स मॉन्यूमेंट्स के इतिहास से रूबरू कराने के उद्देश्य से विभिन्न सिटी टूर पैकेज चलाए जा रहे हैं।

08/04/2019

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

07/11/2019

ड्रोन कैमरे की मदद से मृत परिंदों को सांभर झील से निकाला बाहर, बोच्यूलिज्म से हुई मौत

सात समंदर पार से सांभरझील में आने वाले विदेशी परिन्दों की मौत ‘एवियन बोच्यूलिज्म’ से हुई है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली से आई विसरा की रिपोर्ट के अनुसार स्वस्थ परिन्दों ने बैक्टरियल इंफेक्शन से मरे हुए परिन्दों के साथ बोच्यूलिज्म नाम का खतरनाक टॉक्सीन खा लिया, जिससे हजारों की संख्या में असमय ही परिन्दों की मौत हो गई।

22/11/2019

सूरत में हीरा व्यापारी के घर विराजे 500 करोड़ के भगवान गणेश, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

डायमंड सिटी कही जाने वाली नगरी सूरत में हीरा कारोबारी ने अपने घर में देश के सबसे महंगे गणपति की स्थापना की है, जो 500 करोड़ रुपए की है। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

03/09/2019