Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

'पैड वुमन ऑफ राजस्थान', 7 साल में एक लाख से अधिक सेनेटरी पैड किए वितरित

Monday, May 25, 2020 11:00 AM
भारती सिंह।

जयपुर। पूरे विश्व में 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। देश-विदेश में इसी महीने सैकड़ों चर्चाएं और संगोष्ठियां आयोजित की जाती हैं, जहां महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर बात होती है। फिर भी कई ऐसे मुद्दे हैं जो आज भी महिलाओं से कोसो दूर हैं या यो कहें कि वो आज भी अनसुने, अनकहे व पूरी तरह से नजरअंदाज हैं। यह कहना है 'पैड वुमन ऑफ राजस्थान' कही जाने वाली भारती सिंह चौहान का। उनका कहना है कि अब समाज और प्रबुद्धजनों को महिलाओं के इस एक बेहद संवेदनशील मुद्दें मासिक धर्म या माहवारी को पहली प्राथमिकता दी जाए और इस पर खुल कर विभिन्न मंचों पर बातचीत की जाए। इसी विषय को लेकर पिछले 7 साल से राज्यभर के अलग-अलग जिलों में इसके लिए काम कर रही हूं। भारती का कहना है कि माहवारी पर बात ये आज की बात नहीं ये हमारे पुराने जमाने से चली आ रही सामाजिक पारम्परिक समस्या है।

14 हजार से अधिक को दे चुकी हैं ट्रेनिंग
भारती सिंह चौहान पिछले 7 सालों से राजस्थान के 9 जिलों के 30 गावों में 135 कार्यशालाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण परिवेश की जरूरतमंद किशोरियों और महिलाओं को सुरक्षित माहवारी प्रबंधन के लिए शिक्षित और जागरूक कर चुकी हैं। साथ ही उन्हें नि:शुल्क सेनेटरी पैड भी उपलब्ध करवाएं हैं। क्लॉथ रियूसेबल सैनिटरी पैड पर आने से पहले भारती सिंह चौहान की संस्था ने महिलाओं और किशोरियों को अब तक करीब एक लाख 36 हजार डिस्पोजेबल सेनेटरी पैड नि:शुल्क बांटे हैं। इसके अतिरिक्त भारती अपनी संस्था के माध्यम से शहरी और ग्रामीण जरूरतमंद 14,073 किशोरियों और महिलाओं को पर्सनल हाइजीन और मेंस्टरेशन हाइजीन पर ट्रेनिंग दे चुकी हैं।

36 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित
'पैड वुमन ऑफ राजस्थान' भारती सिंह सोशल एक्टिविस्ट और सोशल इंटरप्रेन्योर, पर्यावरणविद् के साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है। भारती का उद्देश्य महिला शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और सतत आजीविक के साथ इनका सर्वांगीण विकास करना और महिलाओं में आत्मनिर्भरता और जागरुकता पैदा करना हैं। उन्हें अपने सामाजिक कार्यों के लिए 36 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी सम्मानित कर चुके हैं। हाल ही में भारती सिंह चौहान को अमेरिका के सेनफ्रांसिस्को में फेसबुक मुख्यालय में ‘टेल हर स्टोरी’ कांटेस्ट में साउथ एशिया से अकेली भारतीय महिला होने पर सम्मान मिला। फेसबुक जल्दी ही उनकी कहानी पर एक फिल्म बनाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्रंप ने गांधी, विवेकानंद, सचिन, विराट का किया जिक्र, बॉलीवुड और त्योहारों पर भी की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। उन्होंने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

24/02/2020

अब बायोलॉजिकल पार्क में भी हाथी सफारी

गुलाबी नगरी आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को में हाथी सफारी का क्रेज देखा जा सकता है। आमेर महल में पर्यटक लाइन में लगकर हाथी सफारी में अपने नम्बर आने का इंतजार करते देखे जा सकते हैं।

04/07/2019

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

01/01/2020

अमिताभ बच्चन को मिलेगा 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान

बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन को 'दादा साहेब फाल्के' सम्मान मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

24/09/2019

सावधान ये जयपुर कमिश्नरेट है, आपके साथ कहीं भी लूट हो सकती है

जयपुर शहर को जब पुलिस कमिश्नरेट का तमगा मिला तब सरकार और आमजन खुश था कि आज हमने प्रगति की है।

26/04/2019

बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ने वाले श्रीनिवास गौड़ा का निशांत शेट्टी ने तोड़ा रिकॉर्ड

भैंसों की परंपरागत दौड़ (कम्बाला) में निशांत शेट्टी ने निवास गौड़ा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शेट्‌टी ने 13.68 सेकंड में 143 मीटर का दूरी तय कर उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

18/02/2020