Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
खास खबरें

'पैड वुमन ऑफ राजस्थान', 7 साल में एक लाख से अधिक सेनेटरी पैड किए वितरित

Monday, May 25, 2020 11:00 AM
भारती सिंह।

जयपुर। पूरे विश्व में 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। देश-विदेश में इसी महीने सैकड़ों चर्चाएं और संगोष्ठियां आयोजित की जाती हैं, जहां महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर बात होती है। फिर भी कई ऐसे मुद्दे हैं जो आज भी महिलाओं से कोसो दूर हैं या यो कहें कि वो आज भी अनसुने, अनकहे व पूरी तरह से नजरअंदाज हैं। यह कहना है 'पैड वुमन ऑफ राजस्थान' कही जाने वाली भारती सिंह चौहान का। उनका कहना है कि अब समाज और प्रबुद्धजनों को महिलाओं के इस एक बेहद संवेदनशील मुद्दें मासिक धर्म या माहवारी को पहली प्राथमिकता दी जाए और इस पर खुल कर विभिन्न मंचों पर बातचीत की जाए। इसी विषय को लेकर पिछले 7 साल से राज्यभर के अलग-अलग जिलों में इसके लिए काम कर रही हूं। भारती का कहना है कि माहवारी पर बात ये आज की बात नहीं ये हमारे पुराने जमाने से चली आ रही सामाजिक पारम्परिक समस्या है।

14 हजार से अधिक को दे चुकी हैं ट्रेनिंग
भारती सिंह चौहान पिछले 7 सालों से राजस्थान के 9 जिलों के 30 गावों में 135 कार्यशालाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण परिवेश की जरूरतमंद किशोरियों और महिलाओं को सुरक्षित माहवारी प्रबंधन के लिए शिक्षित और जागरूक कर चुकी हैं। साथ ही उन्हें नि:शुल्क सेनेटरी पैड भी उपलब्ध करवाएं हैं। क्लॉथ रियूसेबल सैनिटरी पैड पर आने से पहले भारती सिंह चौहान की संस्था ने महिलाओं और किशोरियों को अब तक करीब एक लाख 36 हजार डिस्पोजेबल सेनेटरी पैड नि:शुल्क बांटे हैं। इसके अतिरिक्त भारती अपनी संस्था के माध्यम से शहरी और ग्रामीण जरूरतमंद 14,073 किशोरियों और महिलाओं को पर्सनल हाइजीन और मेंस्टरेशन हाइजीन पर ट्रेनिंग दे चुकी हैं।

36 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित
'पैड वुमन ऑफ राजस्थान' भारती सिंह सोशल एक्टिविस्ट और सोशल इंटरप्रेन्योर, पर्यावरणविद् के साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है। भारती का उद्देश्य महिला शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और सतत आजीविक के साथ इनका सर्वांगीण विकास करना और महिलाओं में आत्मनिर्भरता और जागरुकता पैदा करना हैं। उन्हें अपने सामाजिक कार्यों के लिए 36 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी सम्मानित कर चुके हैं। हाल ही में भारती सिंह चौहान को अमेरिका के सेनफ्रांसिस्को में फेसबुक मुख्यालय में ‘टेल हर स्टोरी’ कांटेस्ट में साउथ एशिया से अकेली भारतीय महिला होने पर सम्मान मिला। फेसबुक जल्दी ही उनकी कहानी पर एक फिल्म बनाएगा।

यह भी पढ़ें:

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019

ये है मैक्सिको का 700 साल पुराना सिक्का

शौकिया तौर पर शुरू किए गए संग्रह से पहचान मिली है। सिक्कों का संग्रह केवल संग्रह ही नहीं बल्कि भारत के विभिन्न राज्यों के पुराने समय की कला, सभ्यता और इतिहास की जानकारी भी देते हैं।

06/04/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019

घट स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र प्रारंभ, किसी तिथि का क्षय नहीं होने से इस बार नौ दिन के नवरात्र

शारदीय नवरात्र का प्रारम्भ हो गया है। इस बार नौ दिन के नवरात्र हैं। 29 सितंबर से प्रारम्भ होकर 7 अक्टूबर तक यह चलेंगे। 8 अक्टूबर को विजय दशमी है। इस दिन देवी प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।

29/09/2019

पैलेस ऑन व्हील्स में मिलती हैं फाइव स्टार होटलों जैसी सुविधाएं

देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही जीवन शैली जैसा अनूठा अनुभव देने वाली एवं पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण भारतीय रेल और राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही विश्व प्रसिद्ध पैलेस ऑन व्हील्स अपने नए रंगरूप और साज-सज्जा से सायं नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देशी-विदेशी पर्यटकों को लेकर राजस्थानी संस्कृति से रूबरू कराने के लिये गन्तव्य स्थानों के सुनहरे सफर के लिए रवाना हो गई।

05/09/2019

सोशल मीडिया के जरिए भी किया जा रहा राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार: नीरज पवन

करीब 16 साल की सर्विस में करौली, भरतपुर, पाली जैसे जिलों में कलेक्टर और सरकार के विभिन्न महकमों में रहकर सुर्खियां बटोरने वाले 2003 बैच के आईएएस डॉ. नीरज के पवन की गिनती तेज तर्रार ब्यूरोक्रेट्स में होती है।

10/01/2020

उदयपुर की 'द लीला पैलेस' को विश्व की सर्वक्षेष्ठ होटल का खिताब

न्यूयार्क की विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल मैगजीन ट्रेवल+लेजर ने वर्ष 2019 के बेस्ट होटल्स एंड रिसोर्ट्स अवार्ड्स की सूची में दुनिया की बेस्ट 100 होटल्स में नम्बर एक का खिताब उदयपुर की फाइव स्टार लग्जरी होटल एंड रिसोर्ट द लीला पैलेस उदयपुर को दिया है।

13/07/2019