Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
खास खबरें

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

Monday, January 13, 2020 12:10 PM
हैरिटेज वॉक का शुभारंभ करते साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला।

बीकानेर। अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक की शुरुआत राज्य के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रामपुरिया हवेली से की।

इस दौरान देशी विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं अन्य लोगों के गुजरने पर दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का ऐसा माहौल बन गया और लोग अतिथि देवो भव सा महसूस करने लगे।

हैरिटेज वॉक के सब्जी मंडी पर पहुंचने पर वहां एक मंच पर खड़े सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास ने डा.कल्ला सहित सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इंडिया बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम तथा विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों में बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाए। हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार पहुंची, तो बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वॉक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। कल्ला ने रवि आचार्य की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वह पिछले दस वर्षों से किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा व बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की। वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते भी चल रहे थे, जबकि मिस मरवण एवं मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे। हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ।

 

यह भी पढ़ें:

उदयपुर की 'द लीला पैलेस' को विश्व की सर्वक्षेष्ठ होटल का खिताब

न्यूयार्क की विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल मैगजीन ट्रेवल+लेजर ने वर्ष 2019 के बेस्ट होटल्स एंड रिसोर्ट्स अवार्ड्स की सूची में दुनिया की बेस्ट 100 होटल्स में नम्बर एक का खिताब उदयपुर की फाइव स्टार लग्जरी होटल एंड रिसोर्ट द लीला पैलेस उदयपुर को दिया है।

13/07/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

जोधपुर जिले का एक ऐसा गांव जहां 68 वर्ष से नहीं मनी दीपावली

जोधपुर जिले का एक गांव ऐसा भी है जो अपने 18 मृतक किसान भाइयों की याद में पिछले 68 वर्षों से केवल प्रतीकात्मक दीपावली मनाते हैं। जोधपुर जिले का भुण्डाना गांव ऐसा है जहां गांववासी पिछले 68 वर्ष से दीपावली के दिन डाकुओं के हाथ मारे गये।

31/10/2019

'कांटों की राह' पर कैसे करें ओलंपिक स्वर्ण की उम्मीद...

रियो ओलंपिक खेलों की खुमारी उतरने में अभी दो या चार दिन का और वक्त लगेगा...जब तक कि दो पदकवीर लड़कियों के गले में डलीं मालाओं के फूल सूख नहीं जाते, इसके बाद अगले ओलंपिक तक आप उनके सिर्फ नाम याद रखेंगे कि हैदराबाद की पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में रजत और हरियाणा के रोहतक जिले के एक गांव की लड़की साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में कांसे का पदक अपने गले में पहना था...इससे ज्यादा आपको कुछ याद नहीं रहने वाला है...

25/08/2016

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांध मोरेल पर चली 9 इंच चादर, देखने उमड़ी भीड़

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांधों में माने जाने वाले मोरेल बांध में आखिरकार रविवार की देर रात पूरा भरने के साथ ही इस पर नौ इंच की चादर चल रही है। बांध पर चादर चलने की खबर लगते ही लालसोट सहित सवाईमाधोपुर, टोंक एवं दौसा जिले से काफी संख्या में लोग बांध पर पानी देखने के लिए पहुंचना शुरू हो गए।

19/08/2019

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019