Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
खास खबरें

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

Monday, January 13, 2020 12:10 PM
हैरिटेज वॉक का शुभारंभ करते साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला।

बीकानेर। अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित हेरिटेज वॉक की शुरुआत राज्य के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने रामपुरिया हवेली से की।

इस दौरान देशी विदेशी सैलानियों के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारियों एवं अन्य लोगों के गुजरने पर दुकानदारों ने जहां विभिन्न तरह के व्यंजन, पान, दूध पिलाकर अपनी भावनाएं प्रकट की वहीं पूरे रास्ते में अपने घरों से लोग इस हेरिटेज वॉक में शामिल लोगों पर पुष्प वर्षा भी की। जगह-जगह स्वागत और सत्कार का ऐसा माहौल बन गया और लोग अतिथि देवो भव सा महसूस करने लगे।

हैरिटेज वॉक के सब्जी मंडी पर पहुंचने पर वहां एक मंच पर खड़े सबसे लंबी मूंछों वाले गिरिराज व्यास ने डा.कल्ला सहित सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। इंडिया बुक रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके साफा विशेषज्ञ पवन व्यास एवं लोकेश व्यास ने डॉ.कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम तथा विदेशी पर्यटकों को राजस्थान के विभिन्न समाजों में बांधे जाने वाले साफे हाथों की अंगुलियों पर पहनाए। हेरिटेज वॉक जब दांती बाजार पहुंची, तो बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने वॉक में शामिल लोगों को ड्राई फ्रूट खिलाकर उनका स्वागत किया। कल्ला ने रवि आचार्य की दुकान में जाकर पान खाया और उनकी सराहना की कि वह पिछले दस वर्षों से किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद अपनी दुकान में नहीं बेचते। तंबाकू चाहे पान में या गुटखा व बीड़ी, सिगरेट नहीं बेचने की सराहना करते हुए कहा कि इसी तरह जब आमजन तंबाकू के विरोध में अपनी भूमिका निभाएगा, तो वह समय दूर नहीं है, जब शहर का युवा तंबाकू का उपयोग करना बंद कर देगा।

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के गणेशजी मंदिर में बारह गुवाड़ के कलाकारों ने नौटंकी शहजादी रम्मत की बानगी पेश की। वहीं बीकानेरी चित्रकला शैली के चित्र, जड़ाऊ गहनों, ईसर गणगौर का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान गुजरात के कलाकार आदिवासी लोक नृृत्य करते भी चल रहे थे, जबकि मिस मरवण एवं मिस्टर बीकाणा प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी पारम्परिक वेशभूषा में शामिल थे। हेरिटेज वॉक का समापन लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में हुआ।

 

यह भी पढ़ें:

अलविदा 2019 : आर्थिक संकट से उभरा जेडीए, चला विकास की डगर

जयपुर शहर के विकास की एक बड़ी कड़ी के रूप में स्थापित जयपुर विकास प्राधिकरण का यह वर्ष आर्थिक मामलों में संकट ग्रस्त ही रहा। वर्ष के शुरुआत में जहां कर्मचारियों के वेतन तक के भी लाले पड़ गए थे। अब धीरे धीरे विकास की राह पकड़ने के साथ ही जेडीए की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

16/12/2019

जनता का घोषणापत्र : सरकारी क्षेत्र में बढ़े नौकरियों का ग्राफ

वर्तमान दौर में देश के साथ ही प्रदेशभर के सरकार क्षेत्र में सरकारी नौकरी में गिरावट आ रही है, जिसके ग्राफ को युवाओं की जरूरत के अनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।

26/04/2019

महिलाओं को घूंघट से मिले आजादी, देशभर में चले अभियान: अशोक गहलोत

सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित शबद कीर्तन के कार्यक्रम में गुरुवाणी का अमृत बरसा। श्रद्धामय माहौल में सीएम अशोक गहलोत सहित पूरी संगत भाव विभोर हो उठी।

05/12/2019

बेटे की चाहत में 11 बेटियों को जन्म दे चुकी गुड्डी की अब पूरी हुई इच्छा

जोर-शोर से प्रचार प्रसार तो यही हो रहा है कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ या एक बेटी हजार बेटों के बराबर। भले ही कहावतों में हम ऐसी अनेक अच्छी बातें कर लें, लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं, जिनकी सोच बेटों और बेटियों में फर्क करती है।

23/11/2019

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है।

27/12/2019

चांद पर इंसान के कदम रखने की 50वीं वर्षगांठ पर गूगल ने बनाया वीडियो डूडल

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने चांद पर इंसान का पहला कदम पडऩे की 50वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए एक एनिमेटेड वीडियो डूडल लांच किया।

19/07/2019

नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का किया अनावरण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का अनावरण किया। नासा इसे पहली बार अपने 2024 के चंद्र दक्षिण ध्रुव मिशन में इस्तेमाल करेगा।

16/10/2019