Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of October 2020
 
खास खबरें

मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था, अब रेलवे की तर्ज पर फोन पर आएगा ई-टिकट का मैसेज

Friday, October 09, 2020 10:25 AM
अब ऑनलाइन खरीद सकते हैं मॉन्यूमेंट्स के टिकट।

जयपुर। प्रदेश में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था कर दी गई है। अब पर्यटक कहीं से भी और कभी भी मॉन्यूमेंट्स के टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अब रेलवे की तर्ज पर पर्यटकों के मोबाइल नम्बर पर भी मॉन्यूमेंट्स की ई-टिकट की जानकारी का मैसेज आएगा। इसमें टिकट की दिनांक, पर्यटक का नाम आदि का विवरण होगा। कहा जाए तो अब अगर पर्यटक के मोबाइल फोन पर इंटरनेट नहीं चल पाएगा तो वे फोन पर टिकट का मैसेज दिखाकर मॉन्यूमेंट्स पर प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिए पर्यटक को अपना फोटो आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इससे पहले देखने में आ रहा था कि ई-टिकट का मेल पर्यटकों की ई-मेल पर भेजा जाता था, लेकिन नेट ना चलने की स्थिति में पर्यटकों को समस्या का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा देखने को नहीं मिलेगा।

विभाग के अधीन आने वाले समस्त स्मारकों और संग्रहालयों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की जा चुकी है। साथ ही पर्यटकों को अब टिकट एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर ही उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था भी लागू की गई है।
-प्रकाश चन्द शर्मा, निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

यह भी पढ़ें:

चाय बागानों की सैर कराएगा आईआरसीटीसी

गर्मी की छुट्टियों में अब आईआरसीटीसी पर्यटकों को पूर्वोत्तर के इलाकों की सैर कराने की योजना बना रहा है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए जयपुर से हवाई यात्रा का पैकेज बनाया गया है।

10/05/2019

जयपुर में हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स से लेकर वाइल्ड लाइफ तक सब कुछ

मरुप्रदेश आने पर देशी-विदेशी पर्यटकों को किले, महल देखने के साथ ही वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है। टूरिज्म के लिहाज से बात करें तो प्रदेश में गुलाबी नगरी ऐसी सिटी है, जहां पर्यटकों को लॉयन सफारी और हाथी सवारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

27/09/2019

सोशल मीडिया के जरिए अफसरों पर रखेंगे ध्यान: कलेक्टर डॉ. जोगाराम

जयपुर जिले के नए कलक्टर डॉ. जोगाराम सोशल मीडिया के जरिए जिले के अफसरों पर ध्यान रखेंगे। कल का काम आज और आज का काम अभी की नीति को अपने जीवन में अपना कर चलने वाले कलेक्टर कई तरह के नवाचार करने में माहिर है, जयपुर में भी इस पर अमल करेंगे।

14/12/2019

क्रिएटिविटी से डाक टिकट कलेक्शन को बनाया स्पेशल

डाक टिकट संग्रहणकर्ता यानि स्टैम्प संग्रहकर्ता जब इन टिकटों को अपने कलेक्शन में रखने का शौक शुरू करते हैं तो अपनी थीम को लेकर उनमें एक जूनून देखने को मिलता है।

14/06/2019

अनोखा ब्याह: दूल्हा 75 तो दुल्हन 65 साल की, शादी में नाती-पोते बने बाराती

सिर पर सेहरा,आंखों में चमक, हमेशा के लिए हाथ थामे रहने के संकल्प के साथ दुल्हन पूरी सज-धज कर तैयार थी और नाचते-गाते बाराती बने नाती-पोते।

28/05/2019

14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने दिखाई प्रतिभा

नारायण सेवा संस्थान की ओर से मुंबई के जेवीपीडी ग्राउंड में आयेाजित 14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर्स और कृत्रिम अंगों पर अपने वजन को संभाले हुए आश्चर्यजनक स्टंट और नृत्य करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

13/11/2019

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है।

16/10/2019