Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था, अब रेलवे की तर्ज पर फोन पर आएगा ई-टिकट का मैसेज

Friday, October 09, 2020 10:25 AM
अब ऑनलाइन खरीद सकते हैं मॉन्यूमेंट्स के टिकट।

जयपुर। प्रदेश में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले मॉन्यूमेंट्स के ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था कर दी गई है। अब पर्यटक कहीं से भी और कभी भी मॉन्यूमेंट्स के टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अब रेलवे की तर्ज पर पर्यटकों के मोबाइल नम्बर पर भी मॉन्यूमेंट्स की ई-टिकट की जानकारी का मैसेज आएगा। इसमें टिकट की दिनांक, पर्यटक का नाम आदि का विवरण होगा। कहा जाए तो अब अगर पर्यटक के मोबाइल फोन पर इंटरनेट नहीं चल पाएगा तो वे फोन पर टिकट का मैसेज दिखाकर मॉन्यूमेंट्स पर प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिए पर्यटक को अपना फोटो आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इससे पहले देखने में आ रहा था कि ई-टिकट का मेल पर्यटकों की ई-मेल पर भेजा जाता था, लेकिन नेट ना चलने की स्थिति में पर्यटकों को समस्या का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा देखने को नहीं मिलेगा।

विभाग के अधीन आने वाले समस्त स्मारकों और संग्रहालयों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की जा चुकी है। साथ ही पर्यटकों को अब टिकट एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर ही उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था भी लागू की गई है।
-प्रकाश चन्द शर्मा, निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

माइक्रोचिप में दर्ज हुई रुद्र और रिद्धि की कुंडली

लोगों को आधार कार्ड के माध्यम से एक यूनिक आईडी मिली, जिसमें उनकी पूरी जानकारी दर्ज है। उसी तरह नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखे गए कई वन्यजीवों को भी यूनिक आईडी दी गई है।

22/04/2019

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की 'मछली' पर बनी फिल्म को बेस्ट एनवायरनमेंटल अवॉर्ड

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की फेमस बाघिन रही मछली को मैंने करीब आठ साल तक फॉलो किया था। तब जाकर एक बेस्ट वाइल्ड लाइफ फिल्म बनी। यह कहना है वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकर नल्ला मुत्थु का।

10/08/2019

अजब गजब: बिहार में उगाई जा रही दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आपने अपने जीवन में कई तरह की सब्जियां खरीदी और खाई होंगी। लेकिन आज तक आपने ऐसी सब्जी नहीं खाई होगी जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी को आमतौर पर आप बाजार में ढूंढ नहीं पाएंगे। लेकिन भारत का एक किसान बिहार में इस सब्जी की खेती कर रहा है।

02/04/2021

इसरो ने लिखा कामयाबी का नया इतिहास, इनसेट 3डीआर का प्रक्षेपण सफल

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगन (इसरो) ने अपनी कामयाबी की एक और दास्तान लिखते हुए गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी देने वाले उपग्रह इनसेट 3डीआर का सफल प्रक्षेपण किया। साथ ही पहली बार किसी आॅपरेशनल फ्लाइट में स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक अपर स्टेज (सीयूएस) का इस्तेमाल किया गया।

08/09/2016

पुराने घाट का कमनीय आकर्षण

सन् 1945 का किशनपोल बाजार का चित्र, जिसमें दो महिलाएं रूई की गांठ उठा रही हैं।

12/08/2019

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019