Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
खास खबरें

एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांध मोरेल पर चली 9 इंच चादर, देखने उमड़ी भीड़

Monday, August 19, 2019 11:55 AM
मोरेल बांध को देखने उमड़े सैलानी।

लालसोट। एशिया के सबसे बड़े कच्चे बांधों में माने जाने वाले मोरेल बांध में आखिरकार रविवार की देर रात पूरा भरने के साथ ही इस पर नौ इंच की चादर चल रही है। बांध पर चादर चलने की खबर लगते ही लालसोट सहित सवाईमाधोपुर, टोंक एवं दौसा जिले से काफी संख्या में लोग बांध पर पानी देखने के लिए पहुंचना शुरू हो गए, जो देर शाम तक जारी रहा। इस दौरान बांध पर भीड़ को संभलना भी पुलिस के लिए मुश्किल हो गया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा बगडी मेगा हाईवे पर बेरीकेड्स लगाने पड़े। पाल पर कई बार वाहनों के जाम के हालात पैदा हो गए एवं बांध पर बनी छतरी पर भीड़ पहुंचती रही। लोग वेस्ट वेयर में नहाकर पानी का पूरा आनन्द लेने में जुटे नजर आए। उल्लेखनीय है कि मोरेल बांध पर 1998 में चादर चली थी तथा उसके बाद 2014 में 26 फीट पानी की आवक हुई थी। इस बीच बांध में पानी की आवक काफी कम बनी रही। इस तरह 21 वर्ष बाद मोरेल बांध पूरा भरने के बाद चादर चलने से क्षेत्र के किसानों सहित लोगों में काफी खुशी का माहौल बना नजर आया।

1981 में टूट गया था बांध
मोरेल बांध 38 वर्ष पूर्व 1981 में आई बाढ़ के दौरान टूट गया था। तब बगडी, कल्याणपुरा, कानलोदा, देवलदा, सुन्दरपुर सहित कई गांवों में बांध का पानी घुस गया था। ग्रामीणों में आज भी बांध के टूटने की यादें ताजा है।

यह भी पढ़ें:

किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, 8 महीने में 1.20 लाख रुपए की लागत से तैयार

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के ईराकुडी गांव में किसान पी शंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित मंदिर का निर्माण कराया है। पी शंकर ने गरीबों और वंचितों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए मोदी का आभार व्यक्त करते हुए अपनी जमीन पर इस मंदिर का निर्माण कराया है।

26/12/2019

हैप्पी फ्रेंडशिप डे: ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

आज के समय में मित्रता की परिभाषा बहुत भिन्न है। पहले दोस्ती होने पर ताउम्र तक निभाई जाती थी। आज की दोस्ती फायदा-नुकसान देखती है। स्वार्थ देखती है। पहले के समय में व्यक्ति सामाजिक ज्यादा था, इसलिए मित्रता को सर्वोपरि रखता था।

03/08/2019

फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप मयूरी कांगो बनीं गूगल इंडिया की इंडस्ट्री हेड

बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद दक्षिण की फिल्मों में नजर आई मयूरी कांगो का वहां भी सिक्का नहीं चला। अब वे गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड का पद संभाल रही हैं।

05/04/2019

हॉवर्ड के अलावा अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगी रूमादेवी

पश्चिमि राजस्थान के बाड़मेर जिले की रूमादेवी अब अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के साथ-साथ न्यूर्याक की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में भी व्याख्यान के लिए आमंत्रित हुई है। 22 फरवरी को आयोजित कॉन्फ्रेंस में रूमादेवी को सम्मानित भी किया जाएगा।

23/01/2020

इंडियन आइडल सीजन-11 में शानदार परफॉर्मेंस दे रहे जयपुर के अजमत

पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल सीजन-11 के टॉप-15 प्रतिभागियों में अपनी जगह बना चुके जयपुर के अजमत हुसैन बेहतर परफॉर्मेंस कर रहे हैं।

12/11/2019

स्वदेशी तकनीक से ऐसे रिचार्ज किए बोरवेल

तमिलनाडु के चेन्नई क्षेत्र में पानी की भारी कमी एक बड़ी समस्या के रूप में उभरी है। इस चिंताजनक स्थिति के कारण पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नये समाधानों को ढूंढना अनिवार्य हो गया है।

22/08/2019

परदेसी बाबू पर आया राजस्थानी लड़की का दिल, लिए सात फेरे

चित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ की एक बेटी परदेसी बाबू को दिल दे बैठी, लेकिन परदेसी बाबू को बेटी के साथ-साथ भारत की सभ्यता एवं संस्कृति इतनी अधिक अच्छी लगी कि वह भारतीय परम्परा के अनुसार, चित्तौड़गढ़ की इस बेटी के साथ सात फेरे लेने के लिए अपने परिवार के अन्य सदस्यों एवं दोस्तों के साथ चित्तौड़गढ़ आ पहुंचा।

31/01/2020