Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
खास खबरें

13 अप्रैल से शुरू होंगे नवरात्र, घोड़े पर आएगी मां दुर्गा, वासंतिक नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग

Monday, April 05, 2021 11:15 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। चैत्र के वासंतिक नवरात्र में इस बार मां दुर्गा घोड़े पर आएगी। नवरात्र की शुरुआत 13 अप्रैल से शुरू होगी और पूरे नौ दिन रहेगी। इस बार नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग रहेगा। महाष्टमी की पूजा 20 अप्रैल को पुष्य नक्षत्र में तथा महानवमी 21 अप्रैल को अश्लेषा नक्षत्र में होगी। ज्योतिषाचार्य डॉ. महेन्द्र मिश्रा ने बताया कि चैत्र नवरात्र में भगवान विष्णु के दो-दो अवतार मत्स्यावतार और रामावतार होता है। साथ ही सूर्योपासना का पर्व चैती छठ, हनुमानजी का पूजन भी होता है। रामनवमी 21 अप्रैल को मनाई जाएगी। 12 अप्रैल की सुबह 8.01 बजे प्रतिपदा तिथि लगेगी, जो दूसरे दिन 13 अप्रैल को सुबह 10.17 बजे तक रहेगी। उदया तिथि में प्रतिपदा तिथि होने से नवरात्र की शुरुआत 13 अप्रैल को होगी। नवरात्र का पारण 22 अप्रैल को होगा।

नवसंवत्सर 2078 का नाम आनंद
गुड़ी पड़वा पर 13 अप्रैल को हिंदू नववर्ष नवसंवत्सर 2078 विक्रम संवत का नाम आनंद है। इस नवसंवत्सर के राजा और मंत्री दोनों की ही मंगल रहेंगे। गुड़ी पड़वा पर सूर्य देवता को अर्ध्य देकर नए साल का आगमन किया जाएगा। नवरात्र साल में चार बार मनाया जाता है। इसमें चैत्र-शारदीय नवरात्र मुख्य हैं। माघ -आषाढ़ में गुप्त नवरात्र आते हैं।

तिथि अनुसार देवी की पूजा
13 प्रतिपदा को मां शैल पुत्री की पूजा और घट स्थापना, 14 द्वितीया को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, 15 तृतीया को मां चंद्रघंटा की पूजा, 16 चतुर्थी को मां कुष्मांडा की पूजा, 17 पंचमी को मां स्कंदमाता की पूजा, 18 षष्ठी को मां कात्यायनी की पूजा, 19 सप्तमी को मां कालरात्रि की पूजा, 20 अष्टमी को मां महागौरी की पूजा, 21 रामनवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी। 22 दशमी को नवरात्रि संपन्न होगी।

बढ़ जाती है युद्ध की आशंका
पंडित सुरेन्द्र गौड़ ने बताया कि चैत्र नवरात्र मंगलवार को शुरू होंगे, जिसकी वजह से मां घोड़े पर सवार होकर आएगी। शारदीय नवरात्र पर भी मां घोड़े पर सवार होकर आई थी। देवी मां जब भी घोड़े पर आती है तो युद्ध की आशंका बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें:

ये है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव, जो भारत में है, जहां सड़क पर नजर नहीं आता कचरा

मेघालय में एक गांव मावलिननोंग स्थित है, जिसे 2003 से लगातार एशिया महाद्वीप के सबसे स्वच्छ ग्राम का दर्जा मिल रहा है।

14/06/2019

दुनिया का पहला ऐसा संग्रहालय जहां लगेगा अक्षय कुमार का स्टेच्यू

नाहरगढ़ फोर्ट में इन दिनों पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है। वहीं जयपुर वैक्स म्यूजियम प्रशासन भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कुछ ना कुछ नई एक्टिविटीज करता रहता है।

06/07/2019

ट्रंप ने गांधी, विवेकानंद, सचिन, विराट का किया जिक्र, बॉलीवुड और त्योहारों पर भी की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। उन्होंने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

24/02/2020

संग्रहालय में अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू

मिसाइल मैन के नाम से विख्यात देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का वैक्स स्टैच्यू केवल जयपुर में ही बना है।

16/10/2019

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

15/12/2019

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019

फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप मयूरी कांगो बनीं गूगल इंडिया की इंडस्ट्री हेड

बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद दक्षिण की फिल्मों में नजर आई मयूरी कांगो का वहां भी सिक्का नहीं चला। अब वे गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड का पद संभाल रही हैं।

05/04/2019