Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
खास खबरें

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

Thursday, September 26, 2019 12:35 PM
फोटो साभार[email protected]

नई दिल्ली। मेघालय के एक अधिकारी आजकल सोशल मीडिया पर काफी चर्चित हो रहे हैं। वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं। कई बार उनकी पत्नी और कभी-कभी उनके बच्चे भी उनके साथ जाते हैं।

आईएएस अधिकारी ने प्लास्टिक से बने थैलों का उपयोग करना भी बंद कर दिया है। वह स्थानीय रूप से निर्मित बांस की टोकरी का उपयोग करते हैं। जिसे सब्जी खरीदने के बाद पीठ पर लादकर घर जाते हैं। राम सिंह ने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपनी तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि 21 किलो जैविक सब्जियों की खरीदारी, कोई प्लास्टिक नहीं, कोई वाहन प्रदूषण नहीं, कोई ट्रैफिक जाम नहीं। फिट इंडिया, फिट मेघालय, ऑर्गेनिक खाना, स्वच्छ और हरा भरा। 10 किलोमीटर सुबह का टहलना। सिंह ने कहा कि साप्ताहिक बाजार में ऑर्गेनिक सब्जी मिलती है। सब्जी बेचने वाले दूर के इलाके से सब्जी लेकर आते हैं, अगर वे इतनी दूरी से सामान लेकर आ सकते हैं तो हम सब्जी खरीदने के लिए छोटी सी दूरी तय क्यों नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि राम सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और कई तस्वीरें भी शेयर करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें:

पैलेस ऑन व्हील्स में दिखेगी परकोटे की झलक

अपने 37 सालों के सफर में शाही ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स ने देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही सफर का अहसास कराया है।

25/07/2019

डीजीपी कपिल गर्ग ने खुद काम कर पूरी पुलिस को काम करना सिखाया

किसी भी प्रदेश की छवि उसकी पुलिस की कार्यशैली के आधार पर पहचानी जाती है। महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने राजस्थान पुलिस की कार्यशैली को सुधारकर आमजन में छवि को हमेशा चमकाने का प्रयास किया है।

03/06/2019

जयपुर में हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स से लेकर वाइल्ड लाइफ तक सब कुछ

मरुप्रदेश आने पर देशी-विदेशी पर्यटकों को किले, महल देखने के साथ ही वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है। टूरिज्म के लिहाज से बात करें तो प्रदेश में गुलाबी नगरी ऐसी सिटी है, जहां पर्यटकों को लॉयन सफारी और हाथी सवारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

27/09/2019

अब राजस्थान में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा नि:शुल्क इलाज

राजस्थान में केन्द्र की आयुष्मान योजना और प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को मिलाकर नई योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना एक सितंबर से लागू होगी।

29/08/2019

उत्तरप्रदेश के इस शहर में रावण को देखा जाता है संकट मोचक की भूमिका में

देश भर में आयोजित रामलीलाओं में खलनायक की भूमिका में नजर आने वाला रावण उत्तर प्रदेश के इटावा के जसवंतनगर में संकट मोचक की भूमिका में पूजा जाता है। यहां रामलीला के समापन में रावण के पुतले को दहन करने के बजाय उसकी लकड़ियों को घर ले जा कर रखा जाता है ताकि साल भर उनके घर में विघ्न या कोई बाधा उत्पन्न न हो सके।

05/10/2019

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019

हॉवर्ड के अलावा अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगी रूमादेवी

पश्चिमि राजस्थान के बाड़मेर जिले की रूमादेवी अब अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के साथ-साथ न्यूर्याक की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में भी व्याख्यान के लिए आमंत्रित हुई है। 22 फरवरी को आयोजित कॉन्फ्रेंस में रूमादेवी को सम्मानित भी किया जाएगा।

23/01/2020