Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
खास खबरें

समय और स्वभाव के अनुकूल दें तोहफा

Wednesday, October 27, 2021 15:50 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

आइये जाने कि इस दिवाली पर हम अपने दोस्तों, परिजनों और शुभचिंतकों को क्या तोहफा दे सकते हैं।  आज के 20-25 साल पहले मिठाई की जगह चॉकलेट या कुकीज देने के लिए सोचा भी नहीं जा सकता था। ठीक इसी तरह रिचार्ज कूपन, शॉपिंग बाउचर जैसे गिफ्ट भी नये जमाने के बिल्कुल आधुनिक गिफ्ट है।


लेकिन गिफ्ट हमेशा नया ही पसंद किया जाए, ऐसी बात नहीं है। माना कि मिठाई सबसे पुराने उपहारों में से एक है, जो आज भी गिफ्ट के बतौर सबसे ज्यादा दी जाती है। लेकिन मिठाई देने से बचना चाहिए, क्योंकि न न करते आज भी 70 फीसदी से ज्यादा लोग दिवाली के मौके पर मिठाई का गिफ्ट देना नहीं भूलते। मिठाई की गिफ्ट के साथ दिक्कत यह होती है कि दिवाली के समय यह हर घर में बहुत ज्यादा आ जाती है। इसलिए खायी नहीं जाती और बड़े पैमाने पर खराब हो जाती है।


 बाजार में एक से बढ़कर एक नमकीन के पैक मौजूद हैं। अब चूंकि मीठे के साथ लोग नमकीन तो खाते ही हैं, साथ ही नमकीन कई महीनों तक खराब भी नहीं होती। इसलिए दिवाली के गिफ्ट में मेवों के साथ नमकीन भी दी जा सकती है।
चॉकलेट, कई किस्म के मेवों से भरे बिस्कुट और कुकीज भी आज के जमाने के काफी पसंदीदा गिफ्ट हैं। अगर दिवाली के पहले दे रहे हैं तो कई किस्म के डिजायनर दीये, सुंदर खुशबूदार मोमबत्तियां, अपनी हाथ की कारीगिरी से बनाया गया कोई तोहफा और घर के इस्तेमाल में आने वाली कोई भी चीज जो अगर कुटीर उद्योग की बनी हो तो और अच्छी बात है। ये सब गिफ्ट भी इन दिनों खूब चलन में हैं।  


          डबल बेड की अच्छी क्वालिटी वाली बेडशीट, घर के लिए अच्छे पर्दे, चांदी के सौभाग्य वाले सिक्के भी दिवाली का अच्छा गिफ्ट हैं। गिफ्ट देने में एक बात जिसका सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, वह यह है कि आप जिसे गिफ्ट दें, उसके स्वभाव, परिवेश आदि को भी अच्छी तरह से जान, समझकर गिफ्ट दें।


अगर वह शख्स धार्मिक स्वभाव का है तो उसे ऐसे गिफ्ट दे जिससे उसकी धार्मिक मनोवृद्धि को अच्छा लगे। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को गिफ्ट देना चाहते हैं, जो आधुनिक, उपयोगितावादी दृष्टिकोण रखता है तो उसे रोजमर्रा के इस्तेमाल वाली कोई चीज दें। कपड़े हालांकि तोहफों का बहुत पुराना जरिया हैं, लेकिन आज भी किसी को सूट देना या साड़ी देना बुरा गिफ्ट नहीं है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

शारीरिक दुर्बलता को पीछे छोड़ MBBS की सीढ़ियां चढ़े साजन

साजन कुमार ने अपनी शारीरिक दुर्बलता को पीछे छोड़ते हुए कड़ी मेहनत से खुद को साबित किया और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट क्रक की।

25/07/2019

500 रुपए का जुर्माना कराओ, ‘राजस्थान सरकार’ लिखकर सरपट दौड़ाओ

सरकारी कार्यालय में लगी टैक्सियों पर हो रहा गलत उपयोग, लिखने का अधिकार नहीं पर कार्रवाई का भी नहीं है नियम

15/12/2021

कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठी पहल, यहां 2 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाया है और उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिए सामान्य लोगों की तुलना में 2 रुपए प्रति लीटर की रियायत पर पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं।

02/07/2020

15 शावकों का लालन-पालन

जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है।

09/05/2019

दुनिया में भारतीयों की धाक, टॉप कंपनियों के CEO की कुर्सी संभाल रही 10 शख्सियतों के बारे में जानिए

भारत और भारतीय दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तभी तो आज दुनियाभर की टॉप कंपनियों के सीईओ की कुर्सी पर कई भारतीय लोग काबिज है। भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं।

09/02/2020

पैलेस ऑन व्हील्स में दिखेगी परकोटे की झलक

अपने 37 सालों के सफर में शाही ट्रेन पैलेस आॅन व्हील्स ने देशी-विदेशी पर्यटकों को शाही सफर का अहसास कराया है।

25/07/2019

डीजीपी कपिल गर्ग ने खुद काम कर पूरी पुलिस को काम करना सिखाया

किसी भी प्रदेश की छवि उसकी पुलिस की कार्यशैली के आधार पर पहचानी जाती है। महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने राजस्थान पुलिस की कार्यशैली को सुधारकर आमजन में छवि को हमेशा चमकाने का प्रयास किया है।

03/06/2019