Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खास खबरें

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

Wednesday, January 01, 2020 11:55 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं। इसके लिए जेडीए में ऑनलाइन सिस्टम लागू किया गया है।

अब जेडीए ऑनलाइन सिस्टम को और अधिक विकसित करने के लिए नए साल में एक मोबाइल एप तैयार करेगा। जेडीसी ने बताया कि जेडीए में इस तरह का सिस्टम विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और कम से कम लोग अपनी परेशानी लेकर यहां आएं। उन्होंने बताया कि इसके लिए जल्द ही एक मोबाइल एप बनाकर मोबाइल बेस सर्विस को बढ़ावा दिया जाएगा। इस एप के माध्यम से जेडीए की सभी गतिविधियों के साथ ही संबंधित व्यक्ति अपने कार्य संबंधी जानकारी घर बैठकर मोबाइल पर ले सकेगा। इस एप के माध्यम से ही लोगों को घर बैठे उनके कार्य की गति संबंधी जानकारियां भी मैसेज से दी जाएगी और वह निर्धारित समय पर आकर प्रकरण का निस्तारण करा सकेगा। इससे आवेदकों के समय एवं धन दोनों में बचत होगी और जेडीए के अधिकारी कर्मचारियों को भी काम करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा।

प्रत्येक दो महीने में लॉन्च की जाएगी आवासीय योजना
आम लोगों के घर का सपना पूरा करने के साथ ही जेडीए के आर्थिक ढांचे में सुधार के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में आवासीय योजनाएं लॉन्च की जाएगी। ये योजनाएं जेडीए दो से तीन महीने में समय-समय पर विकसित करेगा।

सेक्टर रोड होंगे विकसित
जयपुर शहर को नया लुक देने के लिए जेडीए शहर में सेक्टर रोडों को विकसित करेगा। शहर में मास्टर प्लान के तहत ऐसे कई सेक्टर रोड है जो विवादों के चलते पूरे नहीं हो पा रहे हंै। जेडीसी ने बताया कि शहर विभिन्न क्षेत्रों में अधूरे पड़े सेक्टर रोड को बनाकर शहर को विकसित किया जाएगा। नए साल में इन प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाएगा। इससे आसपास के क्षेत्र भी विकसित होंगे।
 

यह भी पढ़ें:

जानिए, कितना है इंफोसिस के सीईओ का सैलरी पैकेज

आईटी कंपनी इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सलिल पारेख को बीते वित्त वर्ष 2018-19 में 24.67 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज मिला।

21/05/2019

87 वर्षीय 'सुपर फैन' से मिले विराट कोहली

मैच के दौरान 87 वर्षीय सुपर फैन चारुलता पटेल पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया को चीयर करती रहीं।

03/07/2019

ग्रह-नक्षत्रों के दुर्लभ योग में मनाई जाएगी दीपावली, 1521 में बना था गुरु, शुक्र और शनि का ऐसा संयोग

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। यह तिथि सर्वार्थसिद्धि देने वाली मानी गई है। इस वर्ष दीपावली का त्योहार 14 नवंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। दीपावली पर धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन होता है। माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं पधारती हैं। इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ पूजन करने पर सुख-समृद्धि बनी रहती है।

13/11/2020

हिंगलाज माता की मुसलमान भी करते हैं उपासना

देवी के 51 शक्तिपीठों में से एक हिंगलाज शक्तिपीठ हिन्दुओं की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। हिंगलाज माता का गुफा मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में लारी तहसील के दूरस्थ, पहाड़ी इलाके में एक संकीर्ण घाटी में स्थित है।

06/10/2019

कंक्रीट के बनते जंगल, रिहायशी इलाकों में वन्यजीवों की दस्तक

प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों के जंगल में मानव के बढ़ते दखल, अतिक्रमण और कंक्रीट के बनते जंगल से वन्यजीव वहां से निकलकर शहर की ओर दस्तक दे रहे हैं।

14/12/2019

जनता का घोषणापत्र: शहरों की साफ-सफाई और युवाओं के रोजगार पर विशेष फोकस

आज देश के साथ ही प्रदेश के हर शहर में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। जबकि राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से स्वच्छता के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

22/04/2019

चांद बावडी में की जाएगी लाइटिंग

दौसा जिले के बांदीकुई में स्थित आठवीं सदी की चांद बावडी का दृश्य है। यहां पर्यटन विभाग की ओर से आभानेरी उत्सव का आयोजन होगा।

26/09/2019