Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
खास खबरें

जयपुर के यूथ को लेनी चाहिए इन दोस्तों से सीख, जो घायलों को बचाने में जुट गए

Tuesday, August 13, 2019 11:20 AM
घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले पूजा और राहुल।

जयपुर। राजधानी के त्रिमूर्ति सर्किल पर हादसे का शिकार हुए बाइक सवार युवकों को बचाने के लिए राहुल और पूजा के साथ उसके दो दोस्तों ने पूरी कोशिश की। घायलों को इलाज के लिए सही समय पर एसएमएस अस्पताल पहुंचाया। इस दौरान घायलों के परिजनों को भी सूचना दी।

राहुल का कहना है कि यदि एसएमएस अस्पताल में सही समय पर इलाज मिल जाता तो वैभव को बचाया जा सकता था। उसके सिर पर काफी चोटें आई थी। बाइक सवार प्रज्जवल और वैभव ने हेलमेट नहीं पहन रखा था। साथ ही बाइक की रफ्तार भी तेज थी। हादसे में घायल हुए युवकों को बचाने वालों से दैनिक नवज्योति ने बातचीत कर पूरे हादसे की जानकारी ली। 

पूजा बैरवा मूल रूप से गीजगढ़ सिकंदरा दौसा हाल राजापार्क और उसके फ्रेंड राहुल सोनी मूल रूप से सेफाना हनुमानगढ़ हाल राजापार्क के हैं। पूजा और राहुल सोनी ने बताया कि उनकी दोस्त सी स्कीम निवासी टिमी का बर्थडे था। अचानक वहां पहुंचकर उसको सरप्राइज पार्टी देना चाहते थे। इसके लिए पूजा और राहुल एक बाइक पर और इनके दो दोस्त दूसरी बाइक से सी स्कीम के लिए रवाना हुए थे। वे त्रिमूर्ति सर्किल पर पहुंचे ही थे कि वहां एक कार आगे से क्षतिग्रस्त हुई बीच रोड पर खड़ी थी। कार को देखकर वे रुक गए और देखा तो कार में आगे की सीट पर दो युवक बैठे थे और कार के बैलून खुले थे। दोनों युवक बाहर निकले और एक साइड में खड़े हो गए और कुछ देर बाद भाग गए।

पूजा ने बताया कि मैंने और राहुल ने आगे जाकर देखा तो एक बाइक रोड पर पड़ी थी और दो युवक गंभीर हालत में सड़क पर उलटे पड़े थे। वैभव के सिर पर गंभीर चोट लगी थी। इस दौरान वहां से गुजर रही किसी निजी अस्पताल की एंबुलेंस को रोककर उसे एसएमस अस्पताल पहुंचाया गया। इसी दौरान प्रज्जवल को ऑटो से अस्पताल पहुंचाया।

मुश्किल से मिले परिजन के नंबर
पूजा ने बताया कि दोनों घायलों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए इनके आईडी कार्ड तलाशे गए। इससे उनके निवास का पता लग गया। मौके से मिला प्रज्जवल का मोबाइल डिस्चार्ज हो चुका था। वैभव के पास मिला मोबाइल लॉक था। उसके लॉक को खोलने के लिए उसके अंगूठे से प्रयास किया गया। किसी तरह लॉक खुला और उसके घर पर परिजनों को फोन किया गया। उसके बाद दोनों युवकों के परिजन अस्पताल पहुंचे।

कई लोग वीडियो बनाते रहे
राहुल ने बताया कि हादसे की जगह पर कई लोग मौजूद थे। हमने वहां पहुंचकर घायलों को बचाना शुरू किया तो कुछ लोग मदद को आगे आए। जबकि कई लोग सिर्फ वीडियो बनाने में ही बिजी थे। वहीं ऑटो चालक ने खुद कहा कि घायल को मेरे ऑटो में बिठाओ अस्पताल लेकर चलता हूं।

पुलिसकर्मियों की आंखों में भी आए आंसू
पूजा ने बताया कि हादसा इतना भीषण था कि वैभव गंभीर रूप से घायल हो गया था। सूचना पर अस्पताल में पहुंचे पुलिसकर्मियों ने जब उसे देखा तो उनकी आंखों में भी आंसू आ गए। परिजनों का सपना था कि बच्चे दोनों पढ़ लिखकर अपने परिवार का नाम रोशन करें।

यह भी पढ़ें:

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019

नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का किया अनावरण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगली पीढ़ी के स्पेस सूट का अनावरण किया। नासा इसे पहली बार अपने 2024 के चंद्र दक्षिण ध्रुव मिशन में इस्तेमाल करेगा।

16/10/2019

दुनिया का पहला ऐसा संग्रहालय जहां लगेगा अक्षय कुमार का स्टेच्यू

नाहरगढ़ फोर्ट में इन दिनों पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है। वहीं जयपुर वैक्स म्यूजियम प्रशासन भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कुछ ना कुछ नई एक्टिविटीज करता रहता है।

06/07/2019

'मैं जेडीए चौराहा, दु:खी हूं, विचलित हूं, यहां आप संभलकर चलिए'

मैं हूं जेडीए चौराहा। मैंने इस चौराहे और आसपास तेजी से बढ़ते विकास को देखा है। वर्षों पहले आपने अपनी सहूलियत के लिए बीचों बीच सर्किल बनाके उस पर सतरंगी फव्वारे लगाए थे, उस दौरान जयपुर की आबादी के अनुसार और वाहनों की संख्या के अनुसार यातायात अपने आप नियंत्रित हो जाता था।

20/07/2019

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

राजस्थान: मई में सबसे ज्यादा होते हैं सड़क हादसे, जानिए वजह

तेज गर्मी का कहर, स्कूलों-कॉलेजों की छुट्टियां और वाहनों की तेज रफ्तार के कारण मई माह में सड़कों पर मौत का तांडव होता है।

16/05/2019

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगी जयपुर हैरिटेज परकोटा की झलक

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित समारोह में इस बार राजस्थान की कला संस्कृति और हैरिटेज झलक भी दिखाई देगी। समारोह में कुल 16 राज्यों की झलकियों में राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर का हैरिटेज परकोटा झांकी के रूप में अपनी खूबसूरती बिखेरता नजर आएगा।

30/12/2019