Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of February 2020
 
खास खबरें

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगी जयपुर हैरिटेज परकोटा की झलक

Monday, December 30, 2019 11:05 AM
जयपुर परकोटे की झांकी का नमूना।

जयपुर। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित समारोह में इस बार राजस्थान की कला संस्कृति और हैरिटेज झलक भी दिखाई देगी। समारोह में कुल 16 राज्यों की झलकियों में राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर का हैरिटेज परकोटा झांकी के रूप में अपनी खूबसूरती बिखेरता नजर आएगा। गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार राजस्थान की झांकी को रक्षा मंत्रालय की ओर से स्वीकृति मिल गई है। झांकी की डिजाइन वरिष्ठ कलाकार हरशिव शर्मा और जोधपुर के वाघाराम चौधरी ने बनाया है। गुलाबी नगरी का परकोटा अपने अंदर हैरिटेज और खूबसूरती को समेटे हुए है। अब इसकी खूबसूरती दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में नजर आएगी। परकोटे की इस झांकी में जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया जाएगा। इस झांकी के माध्यम से पूरी दुनिया जयपुर की स्थापत्य कला, जाली, झरोखे, रंग-रोगन और हैरिटेज को निहार सकेगी।

झांकी में सबसे आगे होगी सवाई जयसिंह की छतरी
प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग ने इसके लिए राजस्थान ललित कला अकादमी को नोडल एजेंसी बनाया था। झांकी के नोडल अफसर विनय शर्मा और हरशिव शर्मा ने बताया कि इसमें सबसे आगे स्टेच्यू सर्किल पर बनी सवाई जय सिंह की छतरी को दिखाया गया है। इसके पीछे परकोटा में बने झरोखों को अलग-अलग अंदाज में बनाया गया है। यह पूरा डिजाइन परकोटे की खूबसूरती को बयां करता है। वहीं पपेट आर्टिस्ट लाइव प्रस्तुति देते नजर आ रहे हैं। झांकी पर ही राजस्थान कलाकार लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। झांकी 45 फीट लंबी, 14 फीट चौड़ी और लगभग 16 फीट ऊंची होगी। 

यह भी पढ़ें:

खरगोश के बाल पर लिखा है गायत्री मंत्र

जब किसी संग्रहालय की रचना करते हैं तो उसका उद्देश्य लोगों को उस युग में ले जाना जहां से उन्हें इतिहास का दर्शन हो सके।

19/05/2019

जनता का घोषणापत्र: गांवों में बेहतर शिक्षा व चिकित्सा की जरूरत

आज के दौर में देशभर के शहरी क्षेत्रों के विकास पर सभी सरकारों का पूर्ण रूप से फोकस होता है, लेकिन आज भी देश के कई गांव बेहर शिक्षा और चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है

03/05/2019

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ़ने में चेन्नई के इंजीनियर ने की मदद, नासा ने दिया क्रेडिट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लूनर रिकनैसैंस ऑर्बिटर ने चांद की सतह पर चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ लिया है। नासा ने विक्रम का मलबा ढूंढने का क्रेडिट चेन्नई के मैकेनिकल इंजीनियर शनमुगा सुब्रमण्यन को दिया है।

03/12/2019

हैप्पी फ्रेंडशिप डे: ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

आज के समय में मित्रता की परिभाषा बहुत भिन्न है। पहले दोस्ती होने पर ताउम्र तक निभाई जाती थी। आज की दोस्ती फायदा-नुकसान देखती है। स्वार्थ देखती है। पहले के समय में व्यक्ति सामाजिक ज्यादा था, इसलिए मित्रता को सर्वोपरि रखता था।

03/08/2019

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019