Dainik Navajyoti Logo
Monday 28th of September 2020
 
खास खबरें

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगी जयपुर हैरिटेज परकोटा की झलक

Monday, December 30, 2019 11:05 AM
जयपुर परकोटे की झांकी का नमूना।

जयपुर। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर आयोजित समारोह में इस बार राजस्थान की कला संस्कृति और हैरिटेज झलक भी दिखाई देगी। समारोह में कुल 16 राज्यों की झलकियों में राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर का हैरिटेज परकोटा झांकी के रूप में अपनी खूबसूरती बिखेरता नजर आएगा। गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार राजस्थान की झांकी को रक्षा मंत्रालय की ओर से स्वीकृति मिल गई है। झांकी की डिजाइन वरिष्ठ कलाकार हरशिव शर्मा और जोधपुर के वाघाराम चौधरी ने बनाया है। गुलाबी नगरी का परकोटा अपने अंदर हैरिटेज और खूबसूरती को समेटे हुए है। अब इसकी खूबसूरती दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में नजर आएगी। परकोटे की इस झांकी में जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया जाएगा। इस झांकी के माध्यम से पूरी दुनिया जयपुर की स्थापत्य कला, जाली, झरोखे, रंग-रोगन और हैरिटेज को निहार सकेगी।

झांकी में सबसे आगे होगी सवाई जयसिंह की छतरी
प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग ने इसके लिए राजस्थान ललित कला अकादमी को नोडल एजेंसी बनाया था। झांकी के नोडल अफसर विनय शर्मा और हरशिव शर्मा ने बताया कि इसमें सबसे आगे स्टेच्यू सर्किल पर बनी सवाई जय सिंह की छतरी को दिखाया गया है। इसके पीछे परकोटा में बने झरोखों को अलग-अलग अंदाज में बनाया गया है। यह पूरा डिजाइन परकोटे की खूबसूरती को बयां करता है। वहीं पपेट आर्टिस्ट लाइव प्रस्तुति देते नजर आ रहे हैं। झांकी पर ही राजस्थान कलाकार लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। झांकी 45 फीट लंबी, 14 फीट चौड़ी और लगभग 16 फीट ऊंची होगी। 

यह भी पढ़ें:

जयपुर के सबसे प्रसिद्ध MI रोड पर ट्रैफिक जाम और पार्किंग की समस्या से बिगड़ते जा रहे हालात

मिर्जा स्माइल (MI Road) पर रोड पर अजमेरी गेट ट्रैफिक पॉइंट पर भारी जाम से राहगीरों को रेंग-रेंग कर चलना पड़ता है।

03/09/2019

डाक टिकटों में दिख रही गुरुद्वारों की सुंदरता, डाक विभाग ने जारी किया 5 टिकटों का सेट

पिछले साल डिपार्टमेंट ने गुरु नानक देवजी के प्रकाश पर्व पर करतापुर कॉरीडोर को खोले जाने के इस ऐतिहासिक क्षण को डाक टिकट में उतारकर बहुत ही प्रेरणादायक कार्य किया है। 5 डाक टिकटों के साथ विभाग ने पूरा एक सेट जारी किया है, हर एक टिकट अपने आप में बेहतर है और सुंदर भी।

24/02/2020

चांद पर इंसान के कदम रखने की 50वीं वर्षगांठ पर गूगल ने बनाया वीडियो डूडल

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने चांद पर इंसान का पहला कदम पडऩे की 50वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए एक एनिमेटेड वीडियो डूडल लांच किया।

19/07/2019

टीम इंडिया की 'सुपरफैन दादी' चारूलता का निधन, BCCI ने ट्वीट कर जताया दुख

टीम इंडिया की सुपरफैन चारूलता पटेल का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीटर पर 'सुपर दादी' का विराट कोहली के साथ फोटो शेयर किया और उनके निधन पर दुख जताया।

16/01/2020

रघुराम राजन की विदाई पर बेंगलुरु के रेस्तरां ने पेश किए दो पकवान

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं. बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है.

25/08/2016

कोरोना वायरस: क्यों जरूरी है मेलजोल कम करना, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

कोरोना वायरस के हाल में सामने आए विषाणु से उत्पन्न रोग कोविड 19 के पहले मामलेकी जानकारी मिलने के बाद इसके संक्रमण के फैलते जाने की खबरें भी धीरे-धीरे आने लगीं हैं। दो माह बाद अब इस संक्रमण के बहुत तेजी से फैलने की खबरें आने लगी हैं। इस रोग के तेजी से फैलने की खबरों ने विशेषज्ञ चिकित्सकों को चिंतित कर दिया है।

17/03/2020

घोंसलों में नहीं, फ्लैट्स में परिंदों का बसेरा, रोज करते हैं मुंह मीठा

जयपुर के मुरलीपुरा निवासी अशोक कुमार ने परिंदों के लिए लकड़ी, मिट्टी और हार्डबोर्ड से बनाए घरौंदों को फ्लैट्स का नाम दिया है।

29/07/2019