Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
खास खबरें

विश्व पर्यटन दिवस पर विशेष

Monday, September 27, 2021 10:50 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। प्रदेश के किले-महल और संग्रहालय अपनी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। खासकर यहां के संग्रहालयों में वर्षों पुरानी दुर्लभ वस्तुओं का संग्रह है। जयपुर स्थित अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में तो हैंडीक्राफ्ट, पुराने हथियार प्रदर्शित हैं। यहां ईजिप्ट की ममी (2400 साल पुरानी) पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है, लेकिन पर्यटकों को शायद ही ये बात पता होगी कि जब ममी संग्रहालय लाई गई थी तो उसके साथ मिस्त्र से करीब 400 वस्तुएं भी आई थी। इनकी उम्र ममी से ज्यादा है। ममी ने देश ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित किया है। हालांकि कोविड-19 के कारण अभी विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे हैं।


3200 साल पुराना मेकअप बॉक्स

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के प्रथम तल पर ममी से संबंधित कई दुर्लभ वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है। इनमें 3200 साल पुराना मेकअप बॉक्स भी है। ममी का रासायनिक उपचार करने से पहले हजारों साल पुराने मेकअप बॉक्स का कंजर्वेशन वर्क किया था। वहीं ममी के साथ लाया गया पैर का कड़ा भी 3300 साल पुराना है। उस समय हड्डी से निर्मित पैर का कड़ा बीसवां राजवंश के समय का है।


 3600 साल पुराना कांसे का दर्पण
इतिहास में रूचि रखने वाले पर्यटकों के लिए संग्रहालय एक तरह से ज्ञान का भण्डार माना जा सकता है। संग्रहालय में प्रदर्शित कांसे का दर्पण 3600 साल पुराना है। वहीं सबसे खास बात यह है कि मोगरा (लकड़ी का हथौड़ा) भी बेहद आकर्षक है। राज मिस्त्री का लकड़ी का हथौड़ा करीब 5 हजार साल पुराना है। ऐसे में ममी से भी ज्यादा पुरानी कला-वस्तुआें का संग्रह अल्बर्ट हॉल में देखने को मिलता है।


138 साल में 3 बार जगह बदली

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के अधीक्षक डॉ. राकेश छोलक ने बताया कि संग्रहालय में प्रदर्शित ममी को सबसे पहले प्रथम तल से ग्राउंड फ्लोर और फिर बेसमेंट में प्रदर्शित करने के बाद प्रथम तल पर रखा है। पहली बार ममी का स्वास्थ्य परीक्षण वर्ष 2012-13 में हुआ था। दूसरी बार 2017-18 में इजिप्ट की टीम उसे देखने आई थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

साइकिल वाले ने बनाई महादानियों की सेना, जो हमेशा रक्तदान के लिए रहती है तैयार

मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल, लोग मिलते गए और कारवां बनता गया। एक शायर का यह शेर चूरू में साइकिल की दुकान चलाने वाले अमजद तुगलक पर सटीक चरितार्थ होता नजर आ रहा है।

30/08/2019

डेंगू की वैक्सीन तैयार होना तो दूर,रिसर्च तक भी नहीं हो पा रही

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कमजोर पड़ने के बाद अब देश में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। कई राज्यों में डेंगू बेकाबू होता जा रहा है।

11/11/2021

FathersDay: भारत और पाक मैच करेगा एंजॉय तो कोई देगा गिफ्ट

पिता आमतौर पर हमारी जिंदगी के अनसुने, बिसरा दिए गए नायकों की तरह होते हैं। वे चुनौतियों से हमें डटकर सामना करने की प्रेरणा देते हैं।

14/06/2019

चांद के नजदीक आ रहे ग्रह, सोम को शुक्र बना सांझ का तारा :10 नवंबर को शनि और 11 को बृहस्पति ग्रह के होगा नजदीक

सभी प्रमुख ग्रहों की चाल इन दिनों सीधी, चन्द्रमा की गति तेज होने से यह हुआ सम्भव

09/11/2021

राजस्थान: मई में सबसे ज्यादा होते हैं सड़क हादसे, जानिए वजह

तेज गर्मी का कहर, स्कूलों-कॉलेजों की छुट्टियां और वाहनों की तेज रफ्तार के कारण मई माह में सड़कों पर मौत का तांडव होता है।

16/05/2019

राजकाज

जानें राज-काज में क्या है खास

27/12/2021

दैनिक नवज्योति के राष्ट्रीय कवि सम्मेलन देश राग में आएंगे गीतकार समीर अंजान

गणतंत्र दिवस की संध्या पर जयपुर शहर और आसपास के वाशिन्दें गुदगुदाएंगे और लोटपोट होंगे। मौका होगा दैनिक नवज्योति की ओर से आयोजित राष्ट्रीय कवि सम्मेलन देश राग का।

21/01/2020