Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
खास खबरें

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: इस बार पर्यटन स्थलों पर ना पर्यटक और ना कद्रदान

Monday, May 18, 2020 13:35 PM
अल्बर्ट संग्रहालय में रखी ममी और झालावाड़ संग्रहालय में रामायण पर बनी पेंटिंग्स।

जयपुर। पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों का माला पहनाकर स्वागत करना, उनके मनोरंजन के लिए कालबेलिया नृत्य और शहनाई वादन करना। अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर पुरातत्व विभाग के अधीन आने वाले किलों, महलों और संग्रहालयों में ऐसे ही दृश्य देखने को मिलते हैं। इस दिन प्रदेश में विभाग के अधीन आने वाले सभी हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाता है, लेकिन इस बार ना कोई पर्यटक हैं और ना ही उनके स्वागत के लिए पलक बिछाए बैठे कर्मचारी। पर्यटकों की आवाजाही से गुलजार रहने वाले पर्यटन स्थल इस समय विरान पड़े हैं। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के इतिहास में पहली बार इतने लम्बे समय तक राजा महाराजाओं के शौर्य की गाथा समेटे ऐतिहासिक इमारतें बंद हैं। आज भी विभिन्न संग्रहालयों में ऐसी कई पुरावस्तुएं हैं, जिनके बारे में लोग इंटरनेट पर सर्च कर उसकी जानकारी एकत्रित करते हैं।

हजारों सालों से सहेजे है अपना दिल
अल्बर्ट संग्रहालय सालों पुरानी पुरावस्तुओं के इतिहास को समेटे हुए है। यहां आकर पर्यटक उनके इतिहास से रूबरू होते हैं। संग्रहालय में करीब दो हजार तीन सौ साल से ज्यादा पुरानी ममी भी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। रोचक बात यह है कि किलों महलों से पुराना ममी का दिल है। संग्रहालय अधीक्षक डॉ. राकेश छोलक ने बताया कि इजिप्ट में जब ममी बनाया करते थे तो शरीर के बाहर और शरीर के अंदर आंतरिक अंगों जैसे दिल, किडनी और लीवर को कपड़े में लपेट रासायनिक लेप लगाकर उन्हें उसी जगह पर रखा जाता था। कुछ साल पूर्व ममी का एक्स रे कराया गया तो उसकी बॉडी में एक भी क्रेक नहीं था। साथ ही कपड़े में लिपटे ममी के ये अंग एक्स-रे में उसी जगह दिखाई दिए।

रामायण और कृष्ण लीलाओं को समेटे भित्ति चित्र
राजकीय संग्रहालय गढ़ पैलेस झालावाड़ में राम के जन्म, बाल्य अवस्था, वनवास, सीता हरण सहित रामायण के विभिन्न दृश्यों को संग्रहालय की चित्रशाला में भित्ती चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है। संग्राहालयाध्यक्ष महेन्द्र निम्हल ने बताया कि ये भित्ती चित्र उन्नीसवीं शताब्दी के बने हैं। जिन्हें चित्रकार घासीराम और उनकी टीम ने नाथद्वारा शैली में बनाया था। इन भित्ती चित्रों में रामसेतु का दृश्य, वानरों द्वारा समुंद्र में सेतु बनाए जाने का दृश्य, राम द्वारा रावण का वध, वनवास के बाद राम के अयोध्या जाने और उनके राज्याभिषेक का चित्र भी चित्रित है। नाथद्वारा शैली में शरद पूर्णिमा पर निकुंज में कृष्ण और राधा की रासलीलाओं को दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें:

तियानमेन चौक नरसंहार में 10 हजार लोगों को टैंकों से कुचल डाला था

तियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी है। तीस साल पहले 4 जून 1989 को कम्युनिस्ट पार्टी के उदारवादी नेता हू याओबैंग की मौत के खिलाफ हजारों छात्र तियानमेन चौक पर प्रदर्शन कर रहे थे।

04/06/2019

आंखों की रोशनी जाने के बाद संघर्ष से रोशन की जिंदगी, दुनियाभर में कमाया नाम

फिर भी जीवन में कभी हार नहीं मानी और हर मोर्चे पर डटकर सामना कर मुकाम पाया है।

07/11/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

जयपुर के इंजीनियर की तकनीक से बनेंगी गांवों की सड़कें, ग्राउंड वॉटर को रिचार्ज करेगा बारिश का पानी

सड़क बनाने के एक्सपर्ट इंजीनियर 84 वर्षीय पृथ्वी सिंह कांधल की बारिश के जल को बचाने के लिए सुराखदार सड़कों के निर्माण की तकनीक को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दी है। इस तकनीक से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाली 20 फीसदी सड़कों को बनाया जाएगा।

03/02/2020

यह है AAP का सबसे छोटा 'मफलरमैन', जो पहुंचा अरविंद केजरीवाल से मिलने

आप के कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय में जश्न मना रहे हैं तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर भी समर्थक खुशी से झूम रहे हैं।

11/02/2020

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

24 कैरेट गोल्ड में बनाया राजसी साफा, 7 महीने में 40 कारीगरों ने किया तैयार

राजपूताना की 100 साल पुरानी परम्परा को फिर से जीवंत करने के लिए जयपुर के डिजाइनर भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने 24 कैरेट गोल्ड में 10 गज लम्बा 530 ग्राम का साफा बनाया है।

05/10/2019