Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खास खबरें

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स: फोटोज क्लिक करते समय कीमती सामान भूल जाते हैं पर्यटक, भारतीयों की तादाद ज्यादा

Monday, February 03, 2020 13:45 PM
पर्यटकों को उनका सामान लौटाते हुए स्मारक के अधिकारी।

जयपुर। पर्यटन सीजन के चलते देशी-विदेशी पर्यटक गुलाबी नगरी की ओर रूख करते हैं। यहां आकर वे किलों-महलों की सुंदरता को अपने कैमरों में कैद करते हैं। वहीं सालों पुरानी दुर्लभ वस्तुओं को समेटे म्यूजियम के दीदार भी करते हैं। लेकिन आमतौर पर रोजाना ही देखा जाता है कि हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को निहारते हुए कई बार पर्यटक यहां अपना कीमती सामाना जैसे, मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, बैग, ज्वैलरी, कैमरा आदि भूल जाते हैं। मॉन्यूमेंट्स प्रशासन के कर्मचारियों और होमगार्ड के जवानों को यह कीमती सामना मिलता है तो वे इन्हें कार्यालय में जमा करवा देते हैं। पर्यटक इन्हें ढूंढ़ते हुए कार्यालय में सम्पर्क करते हैं, तो पूरी जांच पड़ताल करने के बाद उन्हें सामना वापस लौटाया जाता है।

भारतीय पर्यटकों की संख्या ज्यादा
पिंकसिटी के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स की विजिट के दौरान पर्यटक अपनों के साथ फोटोज खींचने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि अपने साथ लाए कीमती सामना स्मारक परिसर में रखकर भूल जाते हैं। जयपुर के आमेर महल, जंतर-मंतर स्मारक, हवामहल स्मारक, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, नाहरगढ़ फोर्ट आदि में मोबाइल फोन, पर्स, कैमरा, जैकेट, एटीएम आदि कीमती सामनों को स्मारक परिसर में रखकर भूल जाने में भारतीय पर्यटकों की संख्या ज्यादा देखने को मिलती है। जंतर-मंतर स्मारक से मिले आंकड़ों के अनुसार दिसम्बर 2019 से जनवरी, 2020 तक (दो महीनों) के मिले आंकड़ों के अनुसार 14 पर्यटकों में से 10 पर्यटक भारतीय थे। जो स्मारक विजिट के दौरान इस तरह के सामान परिसर में ही भूल गए थे। इसके अतिरिक्त आमेर महल, अल्बर्ट हॉल आदि मॉन्यूमेंट्स पर भी कीमती सामान भूल जाने में भारतीय पर्यटकों की संख्या ज्यादा ही देखने को मिली।

आमेर महल के अधीक्षक डॉ. पंकज धरेंद्र ने बताया कि पर्यटक मॉन्यूमेंट विजिट के दौरान फोटोज क्लिक करने के चक्कर में सामान परिसर में रख देते हैं, जिसे वे फिर साथ ले जाना भूल जाते हैं। जब याद आती है तो मोबाइल फोन, पर्स आदि कीमती सामानों को ढूंढ़ते हुए कार्यालय में सम्पर्क करते हैं। जहां पूरी जानकारी लेने के बाद उन्हें खोया हुआ सामान वापस दिया जाता है। मॉन्यूमेंट घूमने के दौरान कीमती सामना खोने में भारतीय पर्यटकों की संख्या ज्यादा रहती है।

जंतर-मंतर स्मारक के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि स्मारक परिसर में करीब दो माह के दौरान देशी-विदेशी पर्यटकों के मोबाइल फोन, बैग, जैकेट, कैमरा आदि खोए, जिन्हें वापस लौटाया गया है। साथ ही करीब एक लाख रुपए से ज्यादा की खोई राशि स्मारक परिसर में मिलने के बाद पर्यटकों को वापस लौटाई गई है। कीमती सामानों को स्मारक परिसर में रखकर भूल जाने के मामले में भारतीय पर्यटकों की संख्या ज्यादा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एक्सीडेंट के बाद कार में फंसी महिला, 6 दिन तक पीया बारिश का पानी

महिला की कार का घने जंगलों में एक्सीडेंट हो गया और वह छह दिन तक कार में ही फंसी रही। इस दौरान उसके फोन पर लगातार फोन आ रहे थे, लेकिन वह फोन रिसीव नहीं कर पा रही थी।

03/08/2019

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं।

26/09/2019

अजब गजब: ऐसा देश जहां लोगों के पास घरों से ज्यादा हैं कारें, पत्नी की फोटो लगाते हैं दीवारों पर

दुनिया में तमाम ऐसे अमीर देश हैं, जहां घरों से ज्यादा लोगों के पास कारें हैं। ऐसे ही देशों में ब्रुनेई का नाम भी शामिल है। ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंग्ले बनाना पसंद करते हैं। हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है। यहां लोगों के पास घरों से ज्यादा कारें है। ब्रुनेई में घरों से ज्यादा कारों की संख्या है।

15/03/2021

अजमेर का राजकीय संग्रहालय प्रदेश का पहला ऐसा म्यूजियम, जहां पर्यटकों के लिए दो मूवी थिएटर

थिएटर में फिल्मों को देखने का एक अपना ही मजा है। हालांकि अभी कोविड-19 के चलते थिएटर बंद हैं, लेकिन क्या किसी ने ऐसा म्यूजियम देखा है जिसमें थिएटर भी हो। वो भी एक नहीं बल्कि दो। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय संग्रहालय अजमेर में यह थिएटर देखने को मिलेगा। दर्शक यहां ट्रेडिशनल, एजुकेशनल, साइंटिफिक, डॉक्यूमेंट्री, राजस्थानी एवं क्लासिकल मूवी देख सकते हैं।

24/08/2020

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019

आईआईटी दिल्ली का कमाल, पेड़ पर लगेंगे शाकाहारी अंडे, असली जैसे होंगे गुणकारी

अब अंडे भी पेड़ पर लगेंगे! नहीं हो रहा है न यकीन। मगर, यह हकीकत है। देश में यह कमाल आईआईटी दिल्ली ने कर दिखाया है। हालांकि इससे पहले अमेरिका और इसके बाद इटली इसे ईजाद कर चुका है। आश्चर्य यह भी कि इस अंडे को सभी खा सकेंगे। यानी, यह शुद्ध शाकाहारी होगा और उसकी तासीर बिल्कुल मुर्गी के अंडे जैसी होगी। इस अंडे में अंदर की पीली जर्दी भी मिलेगी।

03/11/2020

स्कूल में मिड डे मील बनाने वाली बबीता ने 'केबीसी' में जीते 1 करोड़

सोनी टीवी पर प्रसारित कौन बनेगा करोड़पति को इस सीजन का दूसरा करोड़पति मिल गया है। सोनी इंटरटेनमेंट टेलीविजन की ओर से सोशल मी‌डिया जारी प्रोमोज में दिखाया जा रहा है कि महाराष्ट्र के अमरावती की रहने वाली बबीता एक करोड़ रुपए के सवाल का सही जवाब में सफल हो जाएंगी।

20/09/2019