Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
खास खबरें

मरने के बाद तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया हरीश, लीवर और किडनी की डोनेट

Friday, December 20, 2019 10:00 AM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। 28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिन्दगी दे गया। रोड एक्सीडेंट के बाद ब्रेन डेड हुए जयपुर के हरीश के परिजनों ने ब्रेन डैड के लिए बनी कमेटी और अस्पताल के चिकित्सकों की समझाइश के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर दान करने की रजामंदी दी। अंगों के प्रत्यार्पण के बाद तीन लोगों को नई जिन्दगी मिल सकी है। मरीज के लिवर को मुंबई के एक अस्पताल में भेजा गया है, जिसके लिए नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल से एयरपोर्ट तक एक ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया। एक किडनी नारायणा हॉस्पिटल और दूसरी एसएमएस अस्पताल में मरीज को प्रत्यारोपित कर दी गई है।

लिवर के लिए बना ग्रीन कॉरिडोर
मरीज के लिवर को मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल में भेजा गया है। इसके लिए अस्पताल से एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। हॉस्पिटल की जोनल क्लीनिकल डायरेक्टर डॉ. माला ऐरन ने बताया कि ग्रीन कॉरिडोर से सिर्फ 13 मिनट में लिवर को हॉस्पिटल से एयरपोर्ट तक पहुंचा दिया गया।

यह भी पढ़ें:

हैप्पी फ्रेंडशिप डे: ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

आज के समय में मित्रता की परिभाषा बहुत भिन्न है। पहले दोस्ती होने पर ताउम्र तक निभाई जाती थी। आज की दोस्ती फायदा-नुकसान देखती है। स्वार्थ देखती है। पहले के समय में व्यक्ति सामाजिक ज्यादा था, इसलिए मित्रता को सर्वोपरि रखता था।

03/08/2019

राजस्थान में अब तक 30 हजार दुर्लभ वस्तुओं का रजिस्ट्रेशन

दुर्लभ वस्तुओं का कलेक्शन कर सहेजकर रखना हर किसी के बस की बात नहीं है। जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई जिलों में ऐसे संग्रहकर्ता मिल जाएंगे, जो किसी ना किसी एंटीक चीजों का कलेक्शन करते हैं।

12/12/2019

अब बायोलॉजिकल पार्क में भी हाथी सफारी

गुलाबी नगरी आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को में हाथी सफारी का क्रेज देखा जा सकता है। आमेर महल में पर्यटक लाइन में लगकर हाथी सफारी में अपने नम्बर आने का इंतजार करते देखे जा सकते हैं।

04/07/2019

राजस्थान आना अपनी रूह के साथ जुड़ने जैसा है : रिजवान

टेलिविजन चैनल पर प्रसारित फीयर फैक्टर 2005 के विनर, मॉडल और एक्टर रिजवान सिकन्दर ने उस खिताब अपने नाम किया था।

03/05/2019

बिल गेट्स बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। इससे पहले अमेजन के सीईओर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे।

16/11/2019

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं।

26/09/2019

25 पैसे तक के सिक्के वैध नहीं, 50 पैसे से ऊपर के सिक्के वैध, RTI से खुलासा

‘सूचना के अधिकार कानून’ के तहत मांगी गई सूचना में खुलासा हुआ कि 25 पैसे तक के छोटे सिक्के वैध मुद्रा नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 पैसे, एक रुपया, दो रुपए, पांच और दस रुपए मूल्यवर्ग के सिक्के वैध मुद्रा है।

13/08/2019