Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खास खबरें

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

Friday, December 27, 2019 12:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में पहले स्थान पर जयपुर के कनिष्क कटारिया रहे। जबकि दूसरे नंबर पर भी राजस्थान के ही अक्षत जैन रहे हैं। कनिष्क के पिता सांवरमल भी स्वयं अधिकारी हैं। कनिष्क कटारिया ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया है। उन्होंने इस परीक्षा में गणित विषय चुना था। यह उनका पसंदीदा विषय है।

नीट में रहा दबदबा
राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में राज्य के नलिन खंडेलवाल अव्वल आए। नलिन ने 720 अंकों में से 701 अंक हासिल करते हुए 99.99 पर्सेंटाइल के साथ नीट में टॉप किया। टॉपर नलिन के परिजन भी डॉक्टर हैं। नीट परीक्षा में इस साल 7 लाख 97 हजार 042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। इसमें प्रदेश का रिजल्ट सबसे शानदार रहा। टॉप 50 की लिस्ट में 6 स्टूडेंट्स राजस्थान के रहे। इस साल एनटीए नीट परीक्षा में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

लॉ एग्जाम में बजा डंका
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआईएलईटी-2019) का रिजल्ट जब घोषित किया तो प्रदेश के लाल ने इसमें भी कमाल कर दिखाया। परीक्षा में जयपुर के सौम्य सिंह ने ऑल इंडिया में टॉप किया था। इस एग्जाम का आयोजन 5 मई को किया गया था। एनएलयू दिल्ली की 80 सीटों के लिए जयपुर के दो हजार स्टूडेंट्स सहित देशभर से करीब 19 हजार कैंडिडेट्स अपीयर हुए थे। इस परीक्षा में राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आरडी गुर्जर के पुत्र सौम्य ने ऑल इंडिया पहली रैंकिंग हासिल की। वह प्रवेश परीक्षा क्लैट में भी अव्वल रहे। यहां लगातार तीसरे साल जयपुर के विद्यार्थी ने क्लैट में बाजी मारी। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में सौम्य ने ऑल इंडिया टॉप किया है। सौम्य ने 199 में से 177.25 मार्क्स हासिल किया। क्लैट के जरिए 21 एनएलयू में दाखिला लिया जाता हैं। इस साल इस परीक्षा में 65 हजार विद्यार्थी बैठे थे।

पहली ऑल इंडिया रैंक राज्य के नाम
सीएस प्रोफेशनल न्यू सिलेबस की परीक्षा में स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया रैंकिंग में पहले तीन स्थानों पर कब्जा जमाया। इसमें जयपुर की कृति खंडेलवाल ने पूरे देश में टॉप किया। वहीं हर्षा ने दूसरा स्थान और रुपल गुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही जयपुर से टॉप 10 मेरिट में 5 स्थानों पर कब्जा जमाया है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के तीन स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया मेरिट में स्थान हासिल किया। इसके अलावा अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में भी राजस्थान के छात्र-छात्राओं की बेहतर परफॉर्मेंस रही।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मैसूरु जहां आज भी सजता है 'राजदरबार', विजयादशमी पर निकलती है भव्य सवारी

आजादी के बाद भले ही देशभर की विभिन्न रियासतों का विलय हो गया हो, लेकिन कर्नाटक से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थित मैसूरु शहर में आज भी भव्य ‘राजदरबार’ सजता है। बाकायदा, राजपरिवार का वंशज यानी राजा का स्वर्ण निर्मित राज सिंहासन पर बैठना, राजसी वस्त्र और गहने धारण करना।

30/09/2019

Happy New Year 2020: नये साल में लें कुछ सकंल्प, जिससे आपका व्यक्तित्व और करियर हो बेहतर

नववर्ष 2020 का आगाज होने चुका है। 2019 हमारे लिए खट्टे-मीठे अनुभवों से भरा रहा। अब समय है पिछले साल की अपनी उपलब्धियों और गलतियों का आंकलन करके नए साल के लिए नए संकल्प और लक्ष्य निर्धारित करने का।

01/01/2020

ब्लू पॉटरी में बनाई 40 इंच की प्लेट

गृहणी से ब्लू पॉटरी का सफर करने वाली वरिष्ठ कलाकार लीला बोर्डिया 40 वर्षों से ब्लू पॉटरी में प्लेट, टाइल्स, ज्वैलरी, बीड्स, पॉट, चौसर, शतरंज, परफ्यूट बॉटल, टी सैट वगैरह तैयार कर इसकी ख्याति को विदेशों तक बढ़ाने में योगदान दिया है।

01/08/2019

अजब गजब: ऐसा देश जहां लोगों के पास घरों से ज्यादा हैं कारें, पत्नी की फोटो लगाते हैं दीवारों पर

दुनिया में तमाम ऐसे अमीर देश हैं, जहां घरों से ज्यादा लोगों के पास कारें हैं। ऐसे ही देशों में ब्रुनेई का नाम भी शामिल है। ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों के साथ अच्छे बंग्ले बनाना पसंद करते हैं। हालांकि ब्रुनेई इसके विपरीत है। यहां लोगों के पास घरों से ज्यादा कारें है। ब्रुनेई में घरों से ज्यादा कारों की संख्या है।

15/03/2021

घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत, पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

धर्म के अनुसार हर संप्रदाय का अपना अलग-अलग नववर्ष मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार विक्रम संवत का शुभारंभ चैत्र मास की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को होता है। इसी दिन से नवरात्र की शुरुआत होती है। आदि शक्ति की आराधना का पावन पर्व चैत्र नवरात्र इस वर्ष 25 मार्च (बुधवार) से शुरू होगा। इसे वासंतिक नवरात्र भी कहते हैं। इसी दिन हिन्दू नववर्ष यानी नवसंवत्सर 2077 का शुभारम्भ होगा।

24/03/2020

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया।

18/11/2020

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के नाम हैं कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। इस दिन उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की। उनका जन्म 1973 में हुआ था।

24/04/2019