Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
खास खबरें

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

Friday, December 27, 2019 12:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में पहले स्थान पर जयपुर के कनिष्क कटारिया रहे। जबकि दूसरे नंबर पर भी राजस्थान के ही अक्षत जैन रहे हैं। कनिष्क के पिता सांवरमल भी स्वयं अधिकारी हैं। कनिष्क कटारिया ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया है। उन्होंने इस परीक्षा में गणित विषय चुना था। यह उनका पसंदीदा विषय है।

नीट में रहा दबदबा
राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में राज्य के नलिन खंडेलवाल अव्वल आए। नलिन ने 720 अंकों में से 701 अंक हासिल करते हुए 99.99 पर्सेंटाइल के साथ नीट में टॉप किया। टॉपर नलिन के परिजन भी डॉक्टर हैं। नीट परीक्षा में इस साल 7 लाख 97 हजार 042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। इसमें प्रदेश का रिजल्ट सबसे शानदार रहा। टॉप 50 की लिस्ट में 6 स्टूडेंट्स राजस्थान के रहे। इस साल एनटीए नीट परीक्षा में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

लॉ एग्जाम में बजा डंका
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआईएलईटी-2019) का रिजल्ट जब घोषित किया तो प्रदेश के लाल ने इसमें भी कमाल कर दिखाया। परीक्षा में जयपुर के सौम्य सिंह ने ऑल इंडिया में टॉप किया था। इस एग्जाम का आयोजन 5 मई को किया गया था। एनएलयू दिल्ली की 80 सीटों के लिए जयपुर के दो हजार स्टूडेंट्स सहित देशभर से करीब 19 हजार कैंडिडेट्स अपीयर हुए थे। इस परीक्षा में राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आरडी गुर्जर के पुत्र सौम्य ने ऑल इंडिया पहली रैंकिंग हासिल की। वह प्रवेश परीक्षा क्लैट में भी अव्वल रहे। यहां लगातार तीसरे साल जयपुर के विद्यार्थी ने क्लैट में बाजी मारी। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में सौम्य ने ऑल इंडिया टॉप किया है। सौम्य ने 199 में से 177.25 मार्क्स हासिल किया। क्लैट के जरिए 21 एनएलयू में दाखिला लिया जाता हैं। इस साल इस परीक्षा में 65 हजार विद्यार्थी बैठे थे।

पहली ऑल इंडिया रैंक राज्य के नाम
सीएस प्रोफेशनल न्यू सिलेबस की परीक्षा में स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया रैंकिंग में पहले तीन स्थानों पर कब्जा जमाया। इसमें जयपुर की कृति खंडेलवाल ने पूरे देश में टॉप किया। वहीं हर्षा ने दूसरा स्थान और रुपल गुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही जयपुर से टॉप 10 मेरिट में 5 स्थानों पर कब्जा जमाया है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के तीन स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया मेरिट में स्थान हासिल किया। इसके अलावा अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में भी राजस्थान के छात्र-छात्राओं की बेहतर परफॉर्मेंस रही।

यह भी पढ़ें:

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई बढ़ी, 8848 की जगह 8848.86 मीटर हुई हाइट

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को पहले से ज्यादा पाया गया है। पहले इसकी ऊंचाई 8848 मीटर थी, जिसे अब 8848.86 मीटर नापा गया है। चीन और नेपाल ने इसका मंगलवार को ऐलान किया। नेपाल और चीन के बीच 13 अक्टूबर 2019 को माउंट एवरेस्‍ट की ऊंचाई नापने पर समझौता हुआ था।

08/12/2020

मॉन्यूमेंट में टूरिस्ट बढ़ोतरी के मामले में सबसे आगे जंतर मंतर

पर्यटन सीजन की शुरूआत हो चुकी है। जिसके चलते जयपुर के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है।

12/11/2019

अजब गजब: जब पूरे शहर की सड़कों को हो गया था कैंसर, हर घर को करवाया था खाली

ऐसा कई बार होता है जब इंसान कुछ अच्छा करने जाता है, लेकिन उससे इस दौरान बड़ी भूल हो जाती है, जिससे उससे जुड़े सभी लोग कहीं ना कहीं प्रभावित होते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ था अमेरिका में अधिकारियों के साथ, जब उन्होंने सोचा तो लोगों की भलाई के बारे में था, लेकिन इस दौरान उनसे अनजाने में एक बड़ी भूल हो गई जिसका असर हजारों लोगों पर पड़ा था और सैंकडों लोगों को अपना घर-बार सब छोड़ना पड़ा था।

24/12/2020

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

बाघ ने दी भालू को चेतावनी

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों का संसार बसता है। जहां पर्यटकों को बाघ, पैंथर, नील गाय, भालू आदि वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है।

21/05/2019

मोबाइल फोन और इंटरनेट के दौर में भी महिलाओं में बढ़ रहा करवाचौथ का आकर्षण

पति की दीर्घायु के लिये सदियों से मनाये जा रहे पर्व 'करवा चौथ' का आकर्षण आधुनिकता के इस दौर में भी फीका नहीं पड़ा है बल्कि जीवन संगिनी का इस व्रत में साथ निभाने वाले लोगों की तादाद हाल के वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

16/10/2019

पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया थाना स्तर पर होगी ऑनलाइन

प्रदेश में थाना स्तर पर पासपोर्ट सत्यापन की प्रक्रिया को आॅनलाइन किया जा रहा है।

10/01/2020