Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खास खबरें

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

Friday, December 27, 2019 12:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में पहले स्थान पर जयपुर के कनिष्क कटारिया रहे। जबकि दूसरे नंबर पर भी राजस्थान के ही अक्षत जैन रहे हैं। कनिष्क के पिता सांवरमल भी स्वयं अधिकारी हैं। कनिष्क कटारिया ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक किया है। उन्होंने इस परीक्षा में गणित विषय चुना था। यह उनका पसंदीदा विषय है।

नीट में रहा दबदबा
राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में राज्य के नलिन खंडेलवाल अव्वल आए। नलिन ने 720 अंकों में से 701 अंक हासिल करते हुए 99.99 पर्सेंटाइल के साथ नीट में टॉप किया। टॉपर नलिन के परिजन भी डॉक्टर हैं। नीट परीक्षा में इस साल 7 लाख 97 हजार 042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। इसमें प्रदेश का रिजल्ट सबसे शानदार रहा। टॉप 50 की लिस्ट में 6 स्टूडेंट्स राजस्थान के रहे। इस साल एनटीए नीट परीक्षा में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

लॉ एग्जाम में बजा डंका
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) दिल्ली ने ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एआईएलईटी-2019) का रिजल्ट जब घोषित किया तो प्रदेश के लाल ने इसमें भी कमाल कर दिखाया। परीक्षा में जयपुर के सौम्य सिंह ने ऑल इंडिया में टॉप किया था। इस एग्जाम का आयोजन 5 मई को किया गया था। एनएलयू दिल्ली की 80 सीटों के लिए जयपुर के दो हजार स्टूडेंट्स सहित देशभर से करीब 19 हजार कैंडिडेट्स अपीयर हुए थे। इस परीक्षा में राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आरडी गुर्जर के पुत्र सौम्य ने ऑल इंडिया पहली रैंकिंग हासिल की। वह प्रवेश परीक्षा क्लैट में भी अव्वल रहे। यहां लगातार तीसरे साल जयपुर के विद्यार्थी ने क्लैट में बाजी मारी। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में सौम्य ने ऑल इंडिया टॉप किया है। सौम्य ने 199 में से 177.25 मार्क्स हासिल किया। क्लैट के जरिए 21 एनएलयू में दाखिला लिया जाता हैं। इस साल इस परीक्षा में 65 हजार विद्यार्थी बैठे थे।

पहली ऑल इंडिया रैंक राज्य के नाम
सीएस प्रोफेशनल न्यू सिलेबस की परीक्षा में स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया रैंकिंग में पहले तीन स्थानों पर कब्जा जमाया। इसमें जयपुर की कृति खंडेलवाल ने पूरे देश में टॉप किया। वहीं हर्षा ने दूसरा स्थान और रुपल गुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही जयपुर से टॉप 10 मेरिट में 5 स्थानों पर कब्जा जमाया है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के तीन स्टूडेंट्स ने ऑल इंडिया मेरिट में स्थान हासिल किया। इसके अलावा अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में भी राजस्थान के छात्र-छात्राओं की बेहतर परफॉर्मेंस रही।

यह भी पढ़ें:

जयपुर के ये 50 कलाकार यूरोप में करेंगे ढोल वादन

अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धोद गु्रप के निर्देशक रहीस भारती ने पहली बार परकशन का एक अनूठा कंसेप्ट बेस्ड शो तैयार किया है, जिसके लिए प्रदेश के विभिन्न शहरों में शादी-पार्टी में ढोल बजाकर जीवन यापन करने वाले पचास कलाकारों को प्रशिक्षित कर उनकी प्रतिभा का निखारा है।

22/05/2019

फ्लैशबैक 2019 : जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश, लागू हुआ देश का संविधान

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने कई महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक फैसले लिए। आंतरिक सुरक्षा के मोर्चे पर बीते वर्ष जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 तथा धारा 35ए को हटाया और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया।

31/12/2019

जल संचय की अनूठी पहल, 'हाफ गिलास वाटर' अभियान की शुरुआत

भीलवाड़ा। जिले में जल संचय के लिए अनूठी पहल करते हुए हाफ गिलास वाटर अभियान की शुरुआत की गई है। जिला कलेक्टर भीलवाड़ा राजेन्द्र भट्ट ने जिले में जब आपको आधे गिलास पानी की प्यास हो तो आप पूरा गिलास पानी क्यों मंगाए और जितना पीएं उतना व्यर्थ क्यों बहाएं।

20/08/2019

चाय बागानों की सैर कराएगा आईआरसीटीसी

गर्मी की छुट्टियों में अब आईआरसीटीसी पर्यटकों को पूर्वोत्तर के इलाकों की सैर कराने की योजना बना रहा है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए जयपुर से हवाई यात्रा का पैकेज बनाया गया है।

10/05/2019

जोधपुर जिले का एक ऐसा गांव जहां 68 वर्ष से नहीं मनी दीपावली

जोधपुर जिले का एक गांव ऐसा भी है जो अपने 18 मृतक किसान भाइयों की याद में पिछले 68 वर्षों से केवल प्रतीकात्मक दीपावली मनाते हैं। जोधपुर जिले का भुण्डाना गांव ऐसा है जहां गांववासी पिछले 68 वर्ष से दीपावली के दिन डाकुओं के हाथ मारे गये।

31/10/2019

अमेरिकी पत्रकार ने कहा था, 'मैंने जयपुर देख लिया है अब मैं मर सकता हूं'

अपने अनूठे नगर नियोजन और शिल्प सौष्ठव के लिए दुनियाभर में नामी इस शहर की ख्याति इसकी स्थापना के कुछ समय बाद ही होने लगी थी।

18/11/2019

दुनिया में भारतीयों की धाक, टॉप कंपनियों के CEO की कुर्सी संभाल रही 10 शख्सियतों के बारे में जानिए

भारत और भारतीय दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। तभी तो आज दुनियाभर की टॉप कंपनियों के सीईओ की कुर्सी पर कई भारतीय लोग काबिज है। भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं।

09/02/2020