Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
खास खबरें

अलविदा-2019: चिकित्सा के क्षेत्र में बीता साल मील का पत्थर, 15 नए मेडिकल कॉलेज खुलने का काम शुरू

Tuesday, December 10, 2019 12:05 PM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। राजस्थान में बीता एक साल मेडिकल क्षेत्र के लिए आगामी दिनों में मील का पत्थर साबित होगा। प्रदेश में जो युवा डॉक्टर बनने का सपना संजोए बैठे हैं, उनकी राह आसान होने जा रही है। सरकार ने 11 माह में 15 नए मेडिकल कॉलेज प्रदेश में मंजूर कराए हैं। किसी भी सरकार में एक साथ इतने मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इन कॉलेजों के आने के बाद प्रदेश में कम से कम 1500 और नए युवाओं को डॉक्टरी की पढ़ाई का मौका मिल सकेगा। इसके साथ ही प्रदेश में डॉक्टर्स की खेप बढ़ने से चिकित्सा सेवाएं भी मजबूत होंगी। प्रदेश में अब 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे।

यहां खुलेंगे कॉलेज
नए 15 मेडिकल कॉलेज अलवर, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, करौली, नागौर, श्री गंगानगर, सिरोही तथा बूंदी, सवाईमाधोपुर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, टोंक तथा दौसा में खुलेंगे। तीन जिलों राजसमंद, जालौर और प्रतापगढ़ ही ऐसे जिले बचे हैं जहां मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार ने केन्द्र की आयुष्मान योजना के अलावा 55 लाख लोगों को मुफ्त इलाज में 2 लाख की बढ़ोतरी भी की है। अब आयुष्मान योजना इतने ही परिवारों को मिला लें तो 1 करोड़ 10 लाख लोगों की मिश्रित आयुष्मान महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना में इलाज होगा। इसे अलावा इस साल राइट टू हैल्थ, निरोगी राजस्थान बनाने की दिशा में नई नीतियों पर काम शुरू हुआ है जो स्वस्थ राजस्थान की उम्मीद की किरण बनी है। 

पीजी की 960 सीटें बढ़ी
प्रदेश में पुराने सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 350 सीटें बढ़ गई। इसके साथ ही पीजी करने के लिए डॉक्टर्स को सीटें कम होने के कारण जहां अन्य प्रदेशों में भटकना पड़ता था अब प्रदेश में पीजी की 960 सीटें और बढ़ गई है। इतने डॉक्टर हर साल किसी एक बीमारी में स्पेशलिस्ट बन सकेंगे।

नए अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर्स का तोहफा
प्रदेशभर में 100 पीएचसी खुल रहे हैं। 11 ट्रॉमा सेंटर्स खुल रहे हैं, पहला सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज खुलने का रास्ता बन रहा है।

नशा मुक्ति की पहल, हुक्का बार और तंबाकू मिश्रित पान मसाले प्रतिबंधित
प्रदेश में नशा मुक्ति के लिए सरकार ने फैसले लिए। हुक्का बारों को बंद कर युवाओं को नशे के चुंगल से बचाने को कदम उठाया। वहीं जिन पान मसालों में तंबाकू और अन्य द्यातक रसायन आ रहे थे, उन्हें बंद करवाया है।

जोधपुर में बनेगी अंतरराष्ट्रीय लैब
प्रदेश में संक्रामक रोगों के इलाज के लिए अभी सैम्पल लेकर अन्य राज्यों खासकर पुणे भेजने पड़ते हैं। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की लैब जोधपुर में खोलने की घोषणा हुई है। इसके बाद वायरस जनित कई बीमारियों का पता यहीं जांच में लग जाएगा।  

दिल विदाआउट बिल योजना
प्रदेश सरकार ने सत्य साईं सेवा संगठन के साथ बच्चों में जन्मजात दिल की बीमारियों के इलाज के लिए एमओयू किया है। इसमें एक हजार बच्चों का इलाज अहमदाबाद और राजकोट स्थित सत्य साईं हॉर्ट हॉस्पिटल में होगा। बच्चों को संस्था की ओर से चिन्हित कर अहमदाबाद-राजकोट ले जाने का काम शुरू हो गया है। परिवहन का खर्चा भी सरकार दे रही है।

हृदय, कैंसर, किडनी मरीजों को मुफ्त दवा का तोहफा
सीएम अशोक गहलोत ने पूर्व में अपनी सरकार के कार्यकाल 2008-13 के बीच प्रदेश के लोगों को सीएम निशुल्क दवा योजना का तोहफा दिया था। इसके तहत तब करीब 650 निशुल्क दवा मरीजों को दी जा रही थी। अब गहलोत सरकार ने हृदय, कैंसर और किड़नी की महंगी दवा को भी मुफ्त देना शुरू किया है। अब सात सौ से अधिक दवा मुफ्त उपलब्ध है।

खुलने लगे जनता क्लिनिक
सरकार ने बजट की घोषणा के अनुसार पीएचसी, सीएचसी के अलावा जिन इलाकों में अस्पताल की कमी महसूस हो रही थी, वहां जनता क्लिनिक खोलने की शुरुआत जयपुर से की है। इससे लोगों के इलाज के लिए पहुंच आसान होगी।

यह भी पढ़ें:

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

परदेसी बाबू पर आया राजस्थानी लड़की का दिल, लिए सात फेरे

चित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ की एक बेटी परदेसी बाबू को दिल दे बैठी, लेकिन परदेसी बाबू को बेटी के साथ-साथ भारत की सभ्यता एवं संस्कृति इतनी अधिक अच्छी लगी कि वह भारतीय परम्परा के अनुसार, चित्तौड़गढ़ की इस बेटी के साथ सात फेरे लेने के लिए अपने परिवार के अन्य सदस्यों एवं दोस्तों के साथ चित्तौड़गढ़ आ पहुंचा।

31/01/2020

मंगल ग्रह 24 दिसंबर को मेष राशि में करेगा गोचर, प्राकृतिक आपदा की संभावना

मंगल ग्रह का 24 दिसंबर को सुबह 11 बजे राशि परिवर्तन होगा। मंगल ग्रह मीन राशि से निकलकर अपनी स्वराशि मेष राशि में प्रवेश करेंगे। मंगल ग्रह मेष राशि में करीब 60 दिन रहेंगे यानी 22 फरवरी तक मेष राशि में रहने के बाद शुक्र की वृषभ राशि में चले जाएंगे। मेष राशि में मंगल का यह गोचर ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है।

21/12/2020

जयपुर आया 'हिप्पो', देखना हो तो जाइए एग्जोटिक पार्क

एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि दिल्ली जू से दरियाई घोड़े का जोड़ा लाया जाएगा। अभी नर हिप्पो लाया गया है, अगले हफ्ते मादा हिप्पो को भी लाया जाएगा।

13/08/2019

वायरल वीडियो ने बदली रानू मंडल की तकदीर, हिमेश रेशमिया के साथ गाया गाना

रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर गुजारा करने वाली रानू मंडल इन दिनों चर्चा में है। हाल ही में म्यूजिक कंपोजर और सिंगर हिमेश रेशमिया ने अपने इंस्टाग्राम पर गाने के रिकॉर्डिंग की एक छोटी क्लिप शेयर की है। जिसमें रानू मंडल गाना गाते हुए दिखाई दे रही है।

28/08/2019

'बच्चों को ढाल बनाते हैं उपद्रवी, 95 प्रतिशत कश्मीरी शांति से चाहते हैं हल'

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बात की। राजनाथ ने कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर में छोटे बच्चों को बरगलाया जाता है, कुछ लोग बच्चों को पत्थर मारने के लिए तैयार करते हैं। सभी कश्मीर में शांति चाहते हैं, घाटी के हालात को लेकर बहुत दुखी हूं।

25/08/2016

महिलाएं ले रहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

महिलाओं को गलत तरीके से देखने वाली निगाहों पर ऐसा वार होगा कि वो दोबारा ये गंदा काम करने की हिमाकत नहीं कर पाएंगी।

08/03/2020