Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
खास खबरें

गणेश चतुर्थी 2020: कल से शुरू होगा गणेश जन्मोत्सव, जानिए गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त

Friday, August 21, 2020 14:00 PM
भगवान गणेश।

नई दिल्ली। देशभर में गणेश चतुर्थी को लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है। सनातन धर्म में गणपति का स्थान बेहद खास है, उन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी पुकारते हैं। गणेश उत्सव भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतर्दर्शी तक चलता है। इसके बाद चतुर्दशी को इनका विसर्जन किया जाता है। हर साल गणपति बप्पा के आगमन पर लोगों का जोश और खुशी देखने लायक होती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बप्पा का आगमन भी फिका पड़ गया है। इस बार गणेश महोत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना और उनकी पूजा-पाठ का विशेष महत्व है।

बप्पा को क्या क्या चढ़ाएं
चावल, सिंदूर, केसर, हल्दी, चन्दन,मौली औऱ लौंग जरुर चढ़ाएं, पूजा में दूर्वा का काफी महत्व है। कहा जाता है कि इसके बिना गणेश पूजा पूरी नहीं होती है। गणेश जी को दक्षिणा अर्पित कर उन्हें 21 लड्डूओं का भोग लगाएं। गणेश जी के पास 5 लड्डू रखकर बाकी बांट देने चाहिए।

इस मंत्र का करें जाप
घर में अगर गणेश जी की स्थापना हो रही है तो इस बात का ध्यान रखे की बप्पा की आरती सुबह और शाम दोनों पहर होनी चाहिए। भगवान की पूजा करें और लाल वस्त्र चौकी पर बिछाकर स्थान दें। इसके साथ ही एक कलश में जलभरकर उसके ऊपर नारियल रखकर चौकी के पास रख दें। दोनों समय गणपति की आरती, चालीसा का पाठ करें और 'ओम् गं गणपतये नमः' मंत्र की एक माला का जाप करना चाहिए।

गणेश चतुर्थी के दिन चांद के दर्शन ना करें
गणेश चतुर्थी के दिन रात्रि में चंद्रमा के दर्शन न करें। इस दिन चंद्रमा के दर्शन करना शुभ नहीं माना जाता है। 22 तारीख को रात्रि में चंद्रमा के दर्शन करने से मिथ्या कलंक लग सकता है।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त
मध्यान्ह गणेश पूजन मुहूर्त - सुबह 10:46 बजे से दोपहर 1:57 बजे तक।
वर्जित चंद्रदर्शन का समय - रात 8:47 बजे से रात 9:22 बजे तक।
चतुर्थी तिथि आरंभ - 21 अगस्त की रात 11:02 बजे से।
चतुर्थी तिथि समाप्त - 22 अगस्त की रात 7:56 बजे तक।

यह भी पढ़ें:

घोंसलों में नहीं, फ्लैट्स में परिंदों का बसेरा, रोज करते हैं मुंह मीठा

जयपुर के मुरलीपुरा निवासी अशोक कुमार ने परिंदों के लिए लकड़ी, मिट्टी और हार्डबोर्ड से बनाए घरौंदों को फ्लैट्स का नाम दिया है।

29/07/2019

Happy New Year 2020: नये साल में लें कुछ सकंल्प, जिससे आपका व्यक्तित्व और करियर हो बेहतर

नववर्ष 2020 का आगाज होने चुका है। 2019 हमारे लिए खट्टे-मीठे अनुभवों से भरा रहा। अब समय है पिछले साल की अपनी उपलब्धियों और गलतियों का आंकलन करके नए साल के लिए नए संकल्प और लक्ष्य निर्धारित करने का।

01/01/2020

अब राजस्थान में 5 लाख रुपए तक का मिलेगा नि:शुल्क इलाज

राजस्थान में केन्द्र की आयुष्मान योजना और प्रदेश की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को मिलाकर नई योजना आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना एक सितंबर से लागू होगी।

29/08/2019

आसमान से खेत में गिरा रहस्यमयी पत्थर, देखने आ रहे लोग

बिहार के मधुबनी जिले के लौकही प्रखंड के कोरियाही गांव के एक खेत में आसमान से एक रहस्यमयी पत्थर गिरने का मामला चर्चाओं में है।

23/07/2019

कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठी पहल, यहां 2 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

जब पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से सुर्खियां बन रही हैं, ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में एक व्यवसायी ने कोरोना महामारी से लड़ाई में लगे अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं के सम्मान के लिए अनूठा कदम उठाया है और उन्हें अहमदाबाद स्थित अपने दो पेट्रोल पंप के जरिए सामान्य लोगों की तुलना में 2 रुपए प्रति लीटर की रियायत पर पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं।

02/07/2020

#WorldPopulationDay: बढ़ती गई आबादी तो बस रहेगा संघर्ष ही संघर्ष

दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में पहला स्थान चीन का है। अगले आठ वर्षों में यानि वर्ष 2027 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

11/07/2019

अलविदा 2019 : आर्थिक संकट से उभरा जेडीए, चला विकास की डगर

जयपुर शहर के विकास की एक बड़ी कड़ी के रूप में स्थापित जयपुर विकास प्राधिकरण का यह वर्ष आर्थिक मामलों में संकट ग्रस्त ही रहा। वर्ष के शुरुआत में जहां कर्मचारियों के वेतन तक के भी लाले पड़ गए थे। अब धीरे धीरे विकास की राह पकड़ने के साथ ही जेडीए की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

16/12/2019