Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खास खबरें

दीयों से जगमग करने वाला गजसिंहपुरा

Wednesday, October 13, 2021 13:15 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। जयपुर के बीचों बीच आज भी एक गांव मौजूद है, जहां साठ कुंभकार परिवारों के करीब तीन सौ लोग मिलकर हर साल दीपावली पर लगभग 20 लाख से अधिक दीपक तैयार कर जयपुर के साथ आसपास के इलाकों में  सप्लाई करते हैं। ठेठ ग्रामीण परिवेश का यह गांव गजसिंहपुरा अजमेर रोड पर मानसरोवर मेट्रो सटेशन के पास है। वाकई यह गांव मिट्टी के दीपकों की सबसे बड़ी मंडी है। वैसे तो दीपावली पर कोलकाता सहित कई जगहों से फैन्सी दीपक बिकने आते हैं, लेकिन पूजन के लिए साधारण दीपक इसी गांव से आते हैं। जयपुर के अलावा दिल्ली में यहां से दीपक की सप्लाई होती है।


जयपुर के बीच में बसा है गांव

गांव के बाहर मुख्य सड़क गोपालपुरा बाइपास पर कुछ घर हैं, जिनके सामने लगे दीपकों और मिट्टी के बर्तनों के ढेर दूर से बता देते हैं कि यह कुंभकारों का गांव है। मुख्य सड़क से गांव में आने के लिए छोटा रास्ता है। गांव में आते ही हर घर के सामने काली-लाल मिट्टी और मटके के ढेर लगे हैं। गांव के राजेश प्रजापत और कृष्ण कुमार प्रजापत का कहना है उनके पुरखे कई पीढ़ियों से यह कारोबार कर रहे हैं। वे हर दीपावली पर करीब एक लाख से ज्यादा दीपक बनाते हैं, जो जयपुर में ही सप्लाई हो जाते हैं। गांव में पहले कच्चे घर थे। बाद में पक्के बन गए। ज्यादातर दीपावली के सीजन में दीपक ही बनाते हैं। इसके अलावा लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, पॉट्स, खिलौने, फैंसी आइटम, गमले भी बनाते हैं। दीपकों को पहले चाक पर तैयार कर सूखने के बाद गेरू यानि पहाड़ों की लाल मिट्टी में रंगा जाता है। फिर इन्हें भट्टी में पकाया जाता है। हनुमान प्रजापति ने बताया कि वे दसवीं तक पढ़े हैं। कोई नौकरी नहीं मिली, इसलिए पुश्तैनी धंधा ही अपना लिया। कितना कमा लेते हो के सवाल पर उन्होंने बताया कि बस ठीक से गुजारा हो जाता है। गांव में प्रजापति समाज की कुलदेवी श्रीयादे माता का मंदिर भी है। यह गांव पहले हीरापुरा ग्राम पंचायत में आता था। अब नगर निगम सीमा में आ गया है।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हर चीज में दिव्यता देखना ही देवी की आराधना

पुराण विशुद्ध ज्ञान का भंडार हैं। ये ज्ञान प्रदान करने वाली कई कथाओं से भरे हैं। पुराणों में दुर्गा की शक्ति का चित्रण किया गया है।

13/10/2021

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने जीता मिस यूनिवर्स-2019 का खिताब

साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है। अमेरिका में मिस साउथ अफ्रीका को यह ताज पहनाया गया।

10/12/2019

साइकिल से किया था चुनाव प्रचार, बने सांसद, मोदी ने बनाया मंत्री

ओडिशा की बालासोर सीट से प्रताप चंद्र सारंगी सासंद बने है। इसके बाद मोदी ने उन्हें राज्यमंत्री बनाया है। चुनाव जीतने के बाद से ही सारंगी चर्चा में हैं।

01/06/2019

'मैं जेडीए चौराहा, दु:खी हूं, विचलित हूं, यहां आप संभलकर चलिए'

मैं हूं जेडीए चौराहा। मैंने इस चौराहे और आसपास तेजी से बढ़ते विकास को देखा है। वर्षों पहले आपने अपनी सहूलियत के लिए बीचों बीच सर्किल बनाके उस पर सतरंगी फव्वारे लगाए थे, उस दौरान जयपुर की आबादी के अनुसार और वाहनों की संख्या के अनुसार यातायात अपने आप नियंत्रित हो जाता था।

20/07/2019

मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य पोबितोरा, एक सींग के गेंडे के लिए प्रसिद्ध है यह अभ्यारण्य

भ्रमण और अन्वेषण करने के इच्छुक लोग वनस्पति और जीव-जंतुओं से भरपूर खूबसूरत पूर्वोत्तेर भारत का रुख कर सकते हैं। ऐसा ही एक स्थान असम के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित पोबितोरा वन्यजीव अभ्यारण्य है। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला वन्यजीव अभ्यारण्य है।

07/10/2020

ट्रंप ने गांधी, विवेकानंद, सचिन, विराट का किया जिक्र, बॉलीवुड और त्योहारों पर भी की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। उन्होंने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

24/02/2020

छात्रों के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

वैश्विक शिक्षा कंसल्टेंसी क्यूएस क्वॉक्यूरेली सायमंडस ने नई वैश्विक रैंकिंग सूची जारी की है। इस रैंकिंग में लंदन को छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब मिला है।

01/08/2019