Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
खास खबरें

पहली बार डॉग शो में विजिटर्स भी बन सकेंगे डॉग ऑनर्स

Thursday, December 09, 2021 14:25 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। देश में पहली बार अनोखा डॉग शो जयपुर में आयोजित होने जा रहा है जहां शो में आने वाले विजिटर्स भी डॉग ओनर बनकर वापस लौटेंगे। आगामी 12 दिसंबर को शहर के दशहरा मैदान पर आयोजित होने वाले जयपुर डॉग शो में पहली बार डॉग एडॉप्शन कैंप भी होगा जिसमें डॉग्स की अनोखी ब्रीड्स देखने के लिए आने वाले विजिटर्स भी इंडी पपीज फ्री गोद ले सकेंगे।

दो साल बाद आयोजित हो रहा डॉग शो
कैनल क्लब ऑफ इंडिया के राजस्थान सेक्रेटरी और शो के ऑर्गनाइजर वीरेन शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल में डॉग शो आयोजित नही किया जा सका। अब दो साल बाद डॉग शो हो रहा है जिसमें पार्टीसिपेट करने के लिए हमारे पास देशभर से काफी एंट्रीज आई हैं। इस दौरान कोविड से जुड़े सभी प्रोटोकोल्स का पालन किया जाएगा।

डॉग शो को केसीआई आधिकारिक जज लखनऊ के केके त्रिवेदी व बेंगलुरु के टी. प्रीथम जज करेंगे जो डॉग्स की ब्रीड, रखरखाव, बिहेवियर के आधार पर चैम्पियन डॉग का चुनाव करेंगे। शो में राजस्थान के अलावा दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, असम, कर्नाटक सहित कई स्टेट्स से डॉग्स आ रहे हैं। शो में अपने टाइटल को सेव करने के लिए चैंपियन डॉग्स और दूसरे डॉग्स उस टाइटल को जीतने के लिए पूरा जोर लगाने वाले हैं। डॉग ऑनर के लिए पोस्टर मेकिंग, फेस पेंटिंग जैसी एक्टिविटज होंगी। डॉग शो सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा। विजेता डॉग की घोषणा ऑन द स्पॉट की जाएगी।

ऑन द स्पॉट करवा सकेंगे केसीआई रजिस्ट्रेशन

डॉग शो में डॉग ओनर्स ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकेंगे। वीरेन शर्मा ने बताया कि डॉग शो में सिर्फ केसीआई से रजिस्टर्ड डॉग्स ही पार्टीसिपेट कर सकते हैं इसीलिए शो के दौरान डॉग्स के लिए ऑन द स्पॉट कैनल क्लब ऑफ इंडिया का रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकेगा जोकि अनिवार्य है। कैनल क्लब के रजिस्ट्रेशन में डॉग को खास तरह की माइक्रोचिप लगाई जाती है जिससे डॉग को एक रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्टिफिकेट मिलेगा। इसके अलावा डॉग के गुम हो जाने पर उसकी लाइव ट्रेसिंग भी की जा सकेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

#WorldPopulationDay: बढ़ती गई आबादी तो बस रहेगा संघर्ष ही संघर्ष

दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में पहला स्थान चीन का है। अगले आठ वर्षों में यानि वर्ष 2027 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

11/07/2019

उत्तरप्रदेश के इस शहर में रावण को देखा जाता है संकट मोचक की भूमिका में

देश भर में आयोजित रामलीलाओं में खलनायक की भूमिका में नजर आने वाला रावण उत्तर प्रदेश के इटावा के जसवंतनगर में संकट मोचक की भूमिका में पूजा जाता है। यहां रामलीला के समापन में रावण के पुतले को दहन करने के बजाय उसकी लकड़ियों को घर ले जा कर रखा जाता है ताकि साल भर उनके घर में विघ्न या कोई बाधा उत्पन्न न हो सके।

05/10/2019

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

गांधी बनाम अम्बेडकर: मतभेदों के बावजूद मनभेद नहीं

डॉ. अम्बेडकर के परिनिर्माण दिवस पर विशेष

06/12/2021

ताजमहल को पछाड़कर धारावी की झुग्गियां बनीं विदेशी सैलानियों की पहली पसंद

जब ट्रिपएडवाइजस ने टॉप 10 ट्रेवलर्स एक्सपीरियंस 2019 इन एशिया सूची में धारावी स्लम टूर को शामिल किया तो सबकों हैरानी हुई, क्योंकि इसने दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल तक को पीछे छोड़ दिया है।

04/07/2019

जयपुर में हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स से लेकर वाइल्ड लाइफ तक सब कुछ

मरुप्रदेश आने पर देशी-विदेशी पर्यटकों को किले, महल देखने के साथ ही वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है। टूरिज्म के लिहाज से बात करें तो प्रदेश में गुलाबी नगरी ऐसी सिटी है, जहां पर्यटकों को लॉयन सफारी और हाथी सवारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

27/09/2019