Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
खास खबरें

फ्लैशबैक 2019 : खय्याम, गिरीश कर्नाड और विद्या सिन्हा, इन सेलेब्स ने दुनिया को कहा अलविदा

Tuesday, December 31, 2019 13:50 PM
विद्या सिन्हा, गिरिश कर्नाड और खय्याम (फाइल फोटो)

मुंबई। बॉलीवुड में वर्ष 2019 कई मायनों में कई उपलब्धियों भरा वर्ष साबित हुआ लेकिन बीते साल बॉलीवुड ने अपने कई बेहतरीन कलाकारों को हमेशा के लिए खो दिया। ऐसे कलाकार जिन्होंने अपने हुनर से फैंस को अपना दिवाना बनाया अब हमारे बीच नहीं रहे। हम आपको बताते हैं कि साल 2019 में किन कलाकारों ने बॉलीवुड को अलविदा कहा। 

खय्याम
अपनी मधुर धुनों से लगभग 5 दशकों से लोगों को दीवाना बनाने वाले संगीतकार मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी उर्फ ख्य्याम का 19 अगस्त को निधन हो गया। खय्याम ने 'ये है जिंदगी', 'बीबी', 'शोला और शबनम', 'कभी-कभी', 'उमराव जान' जैसी फिल्मों में अपना संगीत दिया। खय्याम को फिल्म 'कभी कभी' और 'उमराव जान' के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। उन्हें पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा गया।

गिरिश कर्नाड
ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित लेखक, नाटककार, अभिनेता एवं फिल्म निर्देशक गिरीश कर्नाड ने 10 जून को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। कर्नाड एक समकालीन लेखक थे जिन्होंने कन्नड़ भाषा और भारतीय रंगमंच के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया। उनके प्रसिद्ध नाटकों में ययाति, तुगलक, हयवदन, अंजु मल्लिगे, अग्निमतु माले और नागमंडल आदि शामिल हैं। टीवी धारावाहिक 'मालगुडी डेज' में अभिनय से गिरीश कर्नाड चर्चा में आए थे।

विद्या सिन्हा
अपने रूमानी अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाली विद्या सिन्हा ने 15 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। विद्या सिन्हा ने की पहली फिल्म 'रजनीगंधा' थी। विद्या सिन्हा ने छोटी सी बात, इंकार, मुक्ति, पति पत्नी और वो, इंकार और स्वयंवर जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। विद्या सिन्हा ने अपने करियर के दौरान लगभग 30 फिल्मों में काम किया।

राजकुमार बड़जात्या
बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार राजकुमार बड़जात्या ने 21 फरवरी को इस दुनिया से विदाई ली थी। राजकुमार बड़जात्या निर्देशक सूरज बड़जात्या के पिता थे। उन्होंने मैंने प्यार किया, हम आपको हैं कौन, हम साथ साथ हैं, प्रेम रतन धन पायो और विवाह जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया। राजकुमार बड़जात्या ने राजश्री प्रोडक्शंस के बैनर तले लगभग 20 फिल्मों को प्रोड्यूस किया।

वीरू देवगन
अजय देवगन के पिता और बॉलीवुड के मशहूर स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर और डायरेक्टर वीरू देवगन का 27 मई को निधन हो गया। वीरू ने अपने करियर में करीब 80 से अधिक फिल्मों में एक्शन कोरियोग्राफ करने का काम किया था। 'फूल और कांटे' फिल्म में दो बाइक पर सवार होने वाला एक्शन सीन काफी पॉपुलर हुआ था।

विजु खोटे
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता विजु खोटे का 30 सितम्बर को 78 साल की उम्र में निधन हो गया था उन्होंने मराठी फिल्मों के साथ-साथ अन्य भाषाओं में भी उल्लेखनीय काम किया था। विजु खोटे को फिल्म शोले में 'कालिया' के किरदार से शोहरत मिली थी। उनके डायलॉग 'सरदार मैंने तुम्हारा नमक खाया है' ने दर्शकों का दिल जीता था। विजू खोटे ने अपने सिने कॅरियर में 450 से अधिक फिल्मों और टीवी शो में भी काम किया।

श्रीराम लागू
हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता श्रीराम लागू ने 17 दिसंबर को इस दुनिया को अलविदा कहा। लागू ने थियेटर की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मराठी थिएटर में तो वे 20वीं सदी के सबसे बेहतरीन कलाकारों में शामिल थे। श्रीराम हिंदी, मराठी, गुजराती रंगमंच से जुड़े हुए थे। उन्होंने 250 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्म और हिंदी-मराठी-गुजराती नाटक में काम किया। अपने दमदार अभिनय के दम पर उन्होंने सिने पर्दे पर भी खूब तारीफें बटोरी।

महेश आनंद
बॉलीवुड के मशहूर खलनायक महेश आनंद का निधन 9 फरवरी को हुआ। महेश ने 90 के दशक में कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया। उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ 'शहंशाह', संजय दत्त के साथ 'कुरुक्षेत्र', गोविंदा के साथ 'खुद्दार', राजकुमार-शत्रुघ्न सिन्हा के साथ 'बेताज बादशाह' और सनी देओल के साथ 'विश्वात्मा' जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

श्याम रामसे
हॉरर फिल्मों के शंहशाह माने जाने वाले फिल्मकार श्याम रामसे का 18 सितंबर को निधन हो गया। रामसे ब्रदर्स ने बॉलीवुड में हॉरर फिल्मों के चलन को शुरू किया और इसे मशहूर भी किया था। उन्होंने 30 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों का निर्माण किया। सात साल तक धुआंधार चलने वाली टीवी सीरीज जी  हॉरर शो के लिए मशहूर हुए श्याम रामसे और तुलसी कुमार ने मिलकर इसे बनाया था। रामसे बद्रर्स की चर्चित फिल्मों में पुरानी हवेली, वीराना, तहखाना, सबूत, होटल, पुराना मंदिर, धुंध और घुटन प्रमुख हैं। रामसे ब्रदर्स की अंतिम फिल्म 'कोई है' 2007 में प्रदर्शित हुई थी।

चंपक जैन
बॉलीवुड फिल्मकार चंपक जैन का निधन 31 अक्टूबर को हुआ था। चंपक जैन मशहूर म्यूजिक कंपनी वीनस टेप्स और रिकॉर्ड्स के मालिक थे। चंपक जैन ने अक्षय कुमार स्टारर 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' जैसी फिल्में प्रोड्यूस की हैं। चंपक जैन, रतन जैन, गिरीश जैन के भाई हैं। सभी भाईयों ने मिलकर वीनस कंपनी की शुरूआत की थी।

शौकत आजमी
बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी की मां और उर्दू के मशहूर शायर कैफी आजमी की पत्नी शौकत आजमी ने 22 नवंबर को दुनिया को अलविदा कहा। शौकत आजमी ने उमराव जान, बाजार, हीर-रांझा और सलाम बॉम्बे जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा। शौकत आजमी आखिरी बार 202 में आई फिल्म 'साथियां' में नजर आईं थी।

जे. ओमप्रकाश
प्रसिद्ध फिल्मकार जे. ओमप्रकाश का निधन 7 अगस्त हुआ। उन्होंने आस का पंछी, आई मिलन की बेला, आये दिन बहार के, आया सावन झूम के, आप की कसम, आंधी, अर्पण, आशा और आखिर क्यों जैसी कई पारिवारिक फिल्मों का निर्माण किया। जे. ओमप्रकाश की बेटी पिंकी की शादी राकेश रोशन से हुई थी। 

वीरू कृष्णन
अभिनेता, डांसर और डांसर टीचर वीरू कृष्णन का निधन 7 सितंबर को हुआ था। वह आमिर खान और करिश्मा कपूर स्टारर फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं। वीरू ने प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ और अथिया शेट्टी सहित कई अभिनेत्रियों को डांस की ट्रेनिंग दी थी।

यह भी पढ़ें:

रणथम्भौर किले में पर्यटकों के लिए बनाया बेबी फिडिंग कक्ष

प्रदेश के किले-महल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसी का नतीजा है कि हर साल लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक मरु प्रदेश की ओर रूख करते हैं।

05/02/2020

आपणी पाठशाला के नन्हे सिंगर अशोक के वीडियो को 11 मिलियन लोगों ने देखा

चूरू की आपणी पाठशाला अब किसी परिचय की मोहताज नहीं है। महिला थाना पुलिस के सिपाही धर्मवीर द्वारा जिला मुख्यालय पर संचालित इस पाठशाला में उन अभावग्रस्त बच्चों को पढ़ाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, जो शहर में कचरा बीनने और भिक्षावृत्ति में संलिप्त हैं।

31/01/2020

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019

वन्यजीव बिता रहे हैं एकाकी जीवन

गर्मी के मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। इंसानों के साथ ही वन्यजीवों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

02/05/2019

जानिए, कितना है इंफोसिस के सीईओ का सैलरी पैकेज

आईटी कंपनी इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सलिल पारेख को बीते वित्त वर्ष 2018-19 में 24.67 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज मिला।

21/05/2019

फिल्म इंडस्ट्री में फ्लॉप मयूरी कांगो बनीं गूगल इंडिया की इंडस्ट्री हेड

बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद दक्षिण की फिल्मों में नजर आई मयूरी कांगो का वहां भी सिक्का नहीं चला। अब वे गूगल इंडिया के इंडस्ट्री हेड का पद संभाल रही हैं।

05/04/2019

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है।

27/12/2019