Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
खास खबरें

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बनाई 12 किलो की फोल्डेबल साइकिल

Thursday, February 27, 2020 11:55 AM
स्टूडेंट्स ने फोल्डेबल बाईसाईकिल बनाने में सफलता प्राप्त की है।

जयपुर। शहर के इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स ने फोल्डेबल बाई साइकिल बनाने में सफलता प्राप्त की है। 12 किलोग्राम की यह साईकिल सिर्फ 4 स्क्वायर फीट क्षेत्रफल से भी कम क्षेत्रफल में आसानी से रखी जा सकती है। अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के सीएस ब्रांच के स्टूडेंट्स तन्मय अग्रवाल, प्रखर सक्सेना एवं टीम के अन्य स्टूडेंट्स ने मेंटोर रवि शंकर प्रसाद के मार्गदर्शन में ह्यूमन पावर्ड ट्रांसपोर्टेशन टूल प्रोजेक्ट के तहत इसे तैयार किया है।

स्टूडेंट्स ने हैंडल एवं सीट के बीच की पाइप के मध्य क्षेत्र में हिंज जॉईंट लगाया है। यह साइकिल यहीं से फोल्ड हो सकती है। इसके पहियों का आकार सामान्य करीब 12 इंच है, जिससे की इसको फोल्ड करने के बाद भी अधिक स्थान नहीं घिरे।

फेब्रिकेशन हुआ इनहाउस
इस साईकिल में लगभग सभी कॉन्सेप्ट सामान्य साईकिल के समान ही है। इसकी खासियत इसकी फोल्डिंग एवं इसकी भार है। इस साइकिल के स्टेन्ड सहित विभिन्न पार्ट्स का फेब्रिकेशन इन हाउस किया गया है। पहिया एवं पैडल लीवर मार्केट से लेकर असेबल किया गया है। खास बात यह है कि इसकी सीट की ऊंचाई भी आसानी से एडजेस्ट की जा सकती है।
 

यह भी पढ़ें:

'बच्चों को ढाल बनाते हैं उपद्रवी, 95 प्रतिशत कश्मीरी शांति से चाहते हैं हल'

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के हालात पर बात की। राजनाथ ने कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर में छोटे बच्चों को बरगलाया जाता है, कुछ लोग बच्चों को पत्थर मारने के लिए तैयार करते हैं। सभी कश्मीर में शांति चाहते हैं, घाटी के हालात को लेकर बहुत दुखी हूं।

25/08/2016

मॉन्यूमेंट में टूरिस्ट बढ़ोतरी के मामले में सबसे आगे जंतर मंतर

पर्यटन सीजन की शुरूआत हो चुकी है। जिसके चलते जयपुर के हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो गई है।

12/11/2019

जयपुर का परकोटा हर कोई देखता ही रह जाता है

करीब 300 साल पहले जयपुर शहर की स्थापना की गई। लंबी चौड़ी और ऊंची प्राचीरों से घिरे इस नगर में प्रवेश कीजिए तो पहली झांकी से ही लगता है जैसे अरावली पर्वतमाला में कैनवास पर किसी सिद्धहस्त कलाकार ने अपनी तूलिका से यह दृश्यांकन किया है।

07/07/2019

जनता का घोषणापत्र : सरकारी क्षेत्र में बढ़े नौकरियों का ग्राफ

वर्तमान दौर में देश के साथ ही प्रदेशभर के सरकार क्षेत्र में सरकारी नौकरी में गिरावट आ रही है, जिसके ग्राफ को युवाओं की जरूरत के अनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।

26/04/2019

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के नाम हैं कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। इस दिन उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की। उनका जन्म 1973 में हुआ था।

24/04/2019

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

तीन साल की बच्ची बनी सबसे कम उम्र की प्रतिभागी

जयपुर मैराथन में इस साल भाग लेकर वैरोनिका कुमारी चंद्रावत सबसे कम उम्र की प्रतिभागी बन गई है। यह जानकारी देते हुए पिता रिपुदमन सिंह चंद्रावत ने बताया कि वे बेटियों को आगे बढ़ाने और मिसाल के तौर पर स्थापित कर समाज के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहते हैं।

10/04/2019