Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
खास खबरें

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बनाई 12 किलो की फोल्डेबल साइकिल

Thursday, February 27, 2020 11:55 AM
स्टूडेंट्स ने फोल्डेबल बाईसाईकिल बनाने में सफलता प्राप्त की है।

जयपुर। शहर के इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स ने फोल्डेबल बाई साइकिल बनाने में सफलता प्राप्त की है। 12 किलोग्राम की यह साईकिल सिर्फ 4 स्क्वायर फीट क्षेत्रफल से भी कम क्षेत्रफल में आसानी से रखी जा सकती है। अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी के सीएस ब्रांच के स्टूडेंट्स तन्मय अग्रवाल, प्रखर सक्सेना एवं टीम के अन्य स्टूडेंट्स ने मेंटोर रवि शंकर प्रसाद के मार्गदर्शन में ह्यूमन पावर्ड ट्रांसपोर्टेशन टूल प्रोजेक्ट के तहत इसे तैयार किया है।

स्टूडेंट्स ने हैंडल एवं सीट के बीच की पाइप के मध्य क्षेत्र में हिंज जॉईंट लगाया है। यह साइकिल यहीं से फोल्ड हो सकती है। इसके पहियों का आकार सामान्य करीब 12 इंच है, जिससे की इसको फोल्ड करने के बाद भी अधिक स्थान नहीं घिरे।

फेब्रिकेशन हुआ इनहाउस
इस साईकिल में लगभग सभी कॉन्सेप्ट सामान्य साईकिल के समान ही है। इसकी खासियत इसकी फोल्डिंग एवं इसकी भार है। इस साइकिल के स्टेन्ड सहित विभिन्न पार्ट्स का फेब्रिकेशन इन हाउस किया गया है। पहिया एवं पैडल लीवर मार्केट से लेकर असेबल किया गया है। खास बात यह है कि इसकी सीट की ऊंचाई भी आसानी से एडजेस्ट की जा सकती है।
 

यह भी पढ़ें:

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम

25/08/2016

अनोखा ब्याह: दूल्हा 75 तो दुल्हन 65 साल की, शादी में नाती-पोते बने बाराती

सिर पर सेहरा,आंखों में चमक, हमेशा के लिए हाथ थामे रहने के संकल्प के साथ दुल्हन पूरी सज-धज कर तैयार थी और नाचते-गाते बाराती बने नाती-पोते।

28/05/2019

डोनाल्ड ट्रंप की भारत में है मूर्ति, ये प्रशंसक रोजाना करता है पूजा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप के प्रशंसक बुसा कृष्णा ने केंद्र सरकार से ट्रंप से मिलवाने की अपील की है।

19/02/2020

चांद पर इंसान के कदम रखने की 50वीं वर्षगांठ पर गूगल ने बनाया वीडियो डूडल

इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने चांद पर इंसान का पहला कदम पडऩे की 50वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए एक एनिमेटेड वीडियो डूडल लांच किया।

19/07/2019

जयपुर के यूथ को लेनी चाहिए इन दोस्तों से सीख, जो घायलों को बचाने में जुट गए

त्रिमूर्ति सर्किल पर हादसे का शिकार हुए युवकों को बचाने के लिए राहुल और पूजा के साथ उसके दो दोस्तों ने पूरी कोशिश की। उन्होंने घायलों को इलाज के लिए सही समय पर एसएमएस अस्पताल पहुंचाया।

13/08/2019

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है।

27/12/2019

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019