Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खास खबरें

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

Tuesday, December 03, 2019 15:50 PM
अल्बर्ट हॉल पर डांस के जरिए बच्चों ने लोगों का ध्यान रोजगार और समाज में इस वर्ग की स्वीकार्यता पर खींचा।

जयपुर। अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा। ये बात विश्व विकलांग दिवस पर स्पेशल बच्चों ने कही। अल्बर्ट हॉल पर डांस के जरिए सोमवार को उमंग स्कूल के बच्चों ने लोगों का ध्यान रोजगार और समाज में इस वर्ग की स्वीकार्यता पर खींचा। बच्चों ने अपने तरीके से अपनी बात एक प्यारी सी इस्माइल के साथ मासूम अंदाज में रखी, जिसे देखकर वहां हर कोई भावुक हो गया। स्पेशल बच्चे अपनी पीड़ा भले उस तरीके से समझा ना सके,  मगर यह बात जिम्मेदारो को तो समझनी होगी।

व्हीलचेयर पर चलने वाले श्रेयांस ने कहा कि हम बच्चे जो चाहे कर सकते है, मगर लोग हमें घूरते हैं, बेचारा समझते हैं तो बुरा लगता है। मनीष और वरदान ने कहा कि हममें और दूसरे बच्चों में कोई फर्क नहीं है, इसलिए सबको काम और नौकरी का बराबर मौका मिलना चाहिए। अपूर्वा, रोहित और रिपु ने भी स्पेशल बच्चों के रोजगार के लिए उद्यमियों से खुले दिल से आगे आने की अपील की। इस मौके पर इन बच्चों ने कृष्णा लिंब के वालेन्टियर्स के साथ पशु अपंगता की भी बात की और लोगों को संभलकर गाड़ी चलाने और ट्रैफिक नियमों का पालन करने को कहा। इस आयोजन में अन्य स्कूल्स के वालेन्टियर्स भी मौजूद थे।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अजब गजब: बिहार में उगाई जा रही दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आपने अपने जीवन में कई तरह की सब्जियां खरीदी और खाई होंगी। लेकिन आज तक आपने ऐसी सब्जी नहीं खाई होगी जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी को आमतौर पर आप बाजार में ढूंढ नहीं पाएंगे। लेकिन भारत का एक किसान बिहार में इस सब्जी की खेती कर रहा है।

02/04/2021

गहलोत सरकार कर रही अच्छा काम, वसुंधरा की भाजपा में हो रही अनदेखी: महेश जोशी

सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने भाजपा नेताओं की राज्य सरकार के खिलाफ बयानों को खारिज करते हुए कहा है कि भाजपा नेता नॉन इश्यू को इश्यू बना रहे हैं।

08/01/2020

गरबा महोत्सव में झलका संस्कृति का अनूठा संगम

नवरात्रि में भक्ति और मनोरंजन से सराबोर, खुशनुमा शाम में डीजे साउण्ड की करतल ध्वनि और रंग-बिरंगी लाइट्स की रोशनियों का संगम ऐसा लग रहा था कि मानो गुजरात की गरबा संस्कृति का कीर्तिमान स्थापित किया हो।

07/10/2019

मां की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र, ये हैं कलश स्थापना के शुभ चौघड़िया और अभिजीत मुहूर्त

शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र कल 17 अक्टूबर से पूरे देश में शुरू हो रहा है। कलश स्थापना के साथ ही 9 दिन तक मां की गुणगान शुरू हो जाएगा। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने की वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं।

16/10/2020

ये है इलेक्ट्रिक कारों वाला देश, जिसकी पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

नॉर्वे धरती और जलवायु में बेहतरीन योगदान देने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर है।

25/05/2019

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स: फोटोज क्लिक करते समय कीमती सामान भूल जाते हैं पर्यटक, भारतीयों की तादाद ज्यादा

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को निहारते हुए कई बार पर्यटक अपना कीमती सामान जैसे, मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, बैग, ज्वैलरी, कैमरा आदि यहां भूल जाते हैं। मॉन्यूमेंट्स प्रशासन के कर्मचारियों और होमगार्ड के जवानों को यह कीमती सामना मिलता है तो वे इन्हें कार्यालय में जमा करवा देते हैं।

03/02/2020

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020