Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
खास खबरें

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

Tuesday, December 03, 2019 15:50 PM
अल्बर्ट हॉल पर डांस के जरिए बच्चों ने लोगों का ध्यान रोजगार और समाज में इस वर्ग की स्वीकार्यता पर खींचा।

जयपुर। अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा। ये बात विश्व विकलांग दिवस पर स्पेशल बच्चों ने कही। अल्बर्ट हॉल पर डांस के जरिए सोमवार को उमंग स्कूल के बच्चों ने लोगों का ध्यान रोजगार और समाज में इस वर्ग की स्वीकार्यता पर खींचा। बच्चों ने अपने तरीके से अपनी बात एक प्यारी सी इस्माइल के साथ मासूम अंदाज में रखी, जिसे देखकर वहां हर कोई भावुक हो गया। स्पेशल बच्चे अपनी पीड़ा भले उस तरीके से समझा ना सके,  मगर यह बात जिम्मेदारो को तो समझनी होगी।

व्हीलचेयर पर चलने वाले श्रेयांस ने कहा कि हम बच्चे जो चाहे कर सकते है, मगर लोग हमें घूरते हैं, बेचारा समझते हैं तो बुरा लगता है। मनीष और वरदान ने कहा कि हममें और दूसरे बच्चों में कोई फर्क नहीं है, इसलिए सबको काम और नौकरी का बराबर मौका मिलना चाहिए। अपूर्वा, रोहित और रिपु ने भी स्पेशल बच्चों के रोजगार के लिए उद्यमियों से खुले दिल से आगे आने की अपील की। इस मौके पर इन बच्चों ने कृष्णा लिंब के वालेन्टियर्स के साथ पशु अपंगता की भी बात की और लोगों को संभलकर गाड़ी चलाने और ट्रैफिक नियमों का पालन करने को कहा। इस आयोजन में अन्य स्कूल्स के वालेन्टियर्स भी मौजूद थे।
 

यह भी पढ़ें:

14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने दिखाई प्रतिभा

नारायण सेवा संस्थान की ओर से मुंबई के जेवीपीडी ग्राउंड में आयेाजित 14वें ‘दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो’ में दिव्य हीरोज ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर्स और कृत्रिम अंगों पर अपने वजन को संभाले हुए आश्चर्यजनक स्टंट और नृत्य करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

13/11/2019

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स: फोटोज क्लिक करते समय कीमती सामान भूल जाते हैं पर्यटक, भारतीयों की तादाद ज्यादा

हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को निहारते हुए कई बार पर्यटक अपना कीमती सामान जैसे, मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड, बैग, ज्वैलरी, कैमरा आदि यहां भूल जाते हैं। मॉन्यूमेंट्स प्रशासन के कर्मचारियों और होमगार्ड के जवानों को यह कीमती सामना मिलता है तो वे इन्हें कार्यालय में जमा करवा देते हैं।

03/02/2020

मोबाइल फोन और इंटरनेट के दौर में भी महिलाओं में बढ़ रहा करवाचौथ का आकर्षण

पति की दीर्घायु के लिये सदियों से मनाये जा रहे पर्व 'करवा चौथ' का आकर्षण आधुनिकता के इस दौर में भी फीका नहीं पड़ा है बल्कि जीवन संगिनी का इस व्रत में साथ निभाने वाले लोगों की तादाद हाल के वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

16/10/2019

सूरत में हीरा व्यापारी के घर विराजे 500 करोड़ के भगवान गणेश, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

डायमंड सिटी कही जाने वाली नगरी सूरत में हीरा कारोबारी ने अपने घर में देश के सबसे महंगे गणपति की स्थापना की है, जो 500 करोड़ रुपए की है। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं।

03/09/2019

अलविदा 2019 : पंचायत पुनर्गठन से बदला ढांचा, नरेगा में केन्द्र ने थपथपाई पीठ

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिहाज से यह साल काफी बदलाव भरा रहा। ग्राम पंचायत और पंचायत समितियों के पुनर्गठन और पुनर्सीमांकन प्रक्रिया से ग्रामीण क्षेत्र के ढांचे में बड़ा बदलाव आया तो शैक्षणिक योग्यता की बाधा हटाकर भी राज्य सरकार ने बड़ा परिवर्तन कर दिखाया।

09/12/2019

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019

34 साल की सना मारिन बनी फिनलैंड की प्रधानमंत्री

सना मारिन फिनलैंड की प्रधानमंत्री बनी है। 34 साल की मारिन को फिनलैंड की कमान सौंपी गई है। वह सबसे कम उम्र की पीएम बनी है, जो महिला नेतृत्व से भरी कैबिनेट का प्रतिनिधित्व करेगी।

10/12/2019