Dainik Navajyoti Logo
Monday 26th of October 2020
 
खास खबरें

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ़ने में चेन्नई के इंजीनियर ने की मदद, नासा ने दिया क्रेडिट

Tuesday, December 03, 2019 11:25 AM
शनमुगा सुब्रमण्यन

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महात्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का मलबा ढूंढ लिया गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लूनर रिकनैसैंस ऑर्बिटर (एलआरओ) ने चांद की सतह पर विक्रम लैंडर का मलबा तलाशा है। नासा ने विक्रम का मलबा ढूंढने का क्रेडिट चेन्नई के एक मैकेनिकल इंजीनियर शनमुगा सुब्रमण्यन को दिया है।

नासा ने अपने बयान में कहा कि उसने 26 सितंबर को क्रैश साइट की एक तस्‍वीर जारी की थी और लोगों को विक्रम लैंडर के मलबे की खोज करने के लिए बुलाया था। नासा ने बताया कि पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर शनमुगा सुब्रमण्यन ने विक्रम लैंडर की पहचान के साथ एलआरओ परियोजना से संपर्क किया। शानमुगा ने मुख्य क्रैश साइट के उत्तर-पश्चिम में लगभग 750 मीटर की दूरी पर स्थित मलबे की पहचान की थी।

वहीं शनमुगा ने बताया कि नासा ने 14 -15 अक्टूबर और 11 नवंबर को 2 तस्वीरें जारी की थीं। मैं अपने दोनों लैपटॉप पर 2 तस्वीरों की साइड बाई साइड तुलना कर रहा था। एक तरफ विक्रम लैंडर की पुरानी तस्वीर थी, दूसरी ओर नई फोटो थी, जो नासा ने जारी की थी। मुझे ट्विटर और रेडिट यूजर्स से काफी मदद मिली। उन्होंने कहा कि ये बहुत कठिन था, लेकिन मैं कोशिश करता रहा। नतीजे पर पहुंचने के बाद मैंने इसका ऐलान किया, हालांकि जानकारी सार्वजनिक करने से पहले नासा 100 फीसदी आश्वस्त होना चाहता था। इसलिए नासा ने खुद फैक्ट चेकिंग किया और पूरी तरह से आशवस्त होने के बाद 3 दिसंबर को नासा ने ट्वीट करके विक्रम लैंडर का मलबा मिलने की जानकारी दी।

शनमुगा सुब्रमण्यन का कहना है कि नासा द्वारा अपने दम पर लैंडर को खोजने में असमर्थता ने ही उनकी रुचि जगा दी। उन्होंने एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि मैंने विक्रम लैंडर को ढूंढने के लिए कड़ी मेहनत की। मैं बेहद खुश हूं। मेरी हमेशा से स्पेस साइंस में दिलचस्पी रही है। मैं कभी भी किसी उपग्रह के लॉन्च को मिस नहीं करता हूं।

बता दें कि इसरो की तरफ से चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का अभियान 7 सितंबर को अपनी तय योजना के मुताबिक पूरा नहीं हो पाया था। लैंडर को देर रात लगभग 1 बजकर 38 मिनट पर चांद की सतह पर उतारने की प्रक्रिया शुरू की गई, लेकिन चांद पर नीचे की तरफ आते समय 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर जमीनी स्टेशन से इसका संपर्क टूट गया था।

यह भी पढ़ें:

वर्ल्ड लॉयन डे आज: नाहरगढ़ जैविक उद्यान में 4 एशियाटिक और एक हाइब्रीड शेरनी

आज वर्ल्ड लॉयन डे है। देश में शेरों की संख्या 29 फीसदी बढ़ी है। गिर वन क्षेत्र में एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है। मई, 2015 में गणना के अनुसार गिर में एशियाई शेरों की संख्या 523 थी। 2010 से 2015 के बीच इनकी संख्या में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं 2020 में यहां शेरों की संख्या बढ़कर 674 बताई गई है।

10/08/2020

असम में बाढ़ का कहर, घर के बेड पर आराम फरमाते मिला बंगाल टाइगर

असम में बाढ़ के कहर ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बाढ़ से लोग ही नहीं जानवर भी बेहाल हैं।

19/07/2019

गणेश चतुर्थी 2020: कल से शुरू होगा गणेश जन्मोत्सव, जानिए गणपति की स्थापना का शुभ मुहूर्त

देशभर में गणेश चतुर्थी को लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं। गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं। 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है। सनातन धर्म में गणपति का स्थान बेहद खास है, उन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी पुकारते हैं।

21/08/2020

आसमान से खेत में गिरा रहस्यमयी पत्थर, देखने आ रहे लोग

बिहार के मधुबनी जिले के लौकही प्रखंड के कोरियाही गांव के एक खेत में आसमान से एक रहस्यमयी पत्थर गिरने का मामला चर्चाओं में है।

23/07/2019

दूसरे राज्यों से हमारी ब्यूरोक्रेसी बेहतर, जनहित के फैसले ले रही सरकार: मुख्य सचिव डीबी गुप्ता

किसी भी राज्य की ब्यूरोक्रेसी में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई आईएएस अधिकारी दो सरकारों में मुख्य सचिव की कुर्सी पर काबिज रहा हो, लेकिन 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता इस जिम्मेदारी को भली भांति निभा रहे हैं।

15/12/2019

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019