Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
खास खबरें

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़

Tuesday, April 13, 2021 10:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। आज से नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इसी दिन से हिन्दू नववर्ष यानी नए संवत्सर की शुरुआत होती है। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में उत्पन्न होने के कारण मां दुर्गा जी का नाम शैलपुत्री पड़ा। मां शैलपुत्री नंदी नाम के वृषभ पर सवार पर सवार होती हैं और उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का पुष्प होता है। नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना या घटस्थापना की जाती है। फिर विधि विधान से मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरुप की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पहले ही दिन से व्रत रखा जाएगा। इस बार आप भी नवरात्रि का व्रत रखने वाले हैं तो जागरण अध्यात्म में आज हम आपको मां शैत्रपुत्री की पूजा विधि, आरती, मंत्र आदि के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको आसानी होगी।

कौन हैं मां शैत्रपुत्री
मां दुर्गा का प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री हैं। यह पर्वतराज हिमालय की कन्या हैं। पूर्व जन्म में यह सती के नाम से जानी जाती थीं और प्रजापति दक्ष की कन्या थीं। मां शैलपुत्री की पूजा करने से व्यक्ति को शांति, उत्साह और निडरता प्राप्त होता है। मां भय का नाश करने वाली हैं। इनकी कृपा से व्यक्ति को यश, कीर्ति, धन, विद्या और मोक्ष प्राप्त होता है।

मां शैत्रपुत्री पूजा विधि
प्रतिपदा को कलश स्थापना करके नवरात्रि की पूजा और व्रत का संकल्प करें। इसके बाद मां शैलपुत्री की पूजा करें। उनको लाल पुष्प, सिंदूर, अक्षत्, धूप, गंध आदि चढ़ाएं। फिर माता के मंत्रों का उच्चारण करें। दुर्गा चालीसा का पाठ करें। पूजा के अंत में गाय के घी से दीपक या कपूर से आरती करें। माता रानी को जिन फलों और मिठाई का भोग लगाया है, उसे पूजा के बाद प्रसाद स्वरूप लोगों में बांट दें।

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त
वासंतिक नवरात्र पर मंगलवार को सुबह सर्वश्रेष्ठ मुहुर्त में सुबह 6.09 बजे से लेकर 10.16 बजे तक मंदिरों और घरों में घट स्थापना होगी। इसके बाद द्विस्वभाव मिथुन लग्न में 9.46 से लेकर 12 बजे तथा अभिजित मुहुर्त मध्यान्ह 12.03 बजे से लेकर 12.53 बजे तक है। आमेर स्थित शिलामाता के मंदिर में नवरात्र स्थापना सुबह 6.10 बजे हुई। निशा पूजन सप्तमी तिथि 19 अप्रैल को रात 10 बजे होगी। वहीं 20 अप्रैल को महाअष्टमी हवन पूर्णाहुति के साथ होगी। 22 अप्रैल को नवरात्र उत्थपना होगी।

यह भी पढ़ें:

राशिफल 2020 : किस राशि के जातकों को होगा फायदा, पढ़ें पूरे साल का राशिफल

पूज्य गणपति के वार बुधवार से नववर्ष-2020 देश में आर्थिक प्रगति के द्वार खोलेगा। वहीं मंदी से उबारेगा। वर्षारंभ में शनि ग्रह का स्वयं की राशि में परिवर्तन होना शांति और समृद्धि का द्योतक है। ज्योतिषाचार्य पं. राजकुमार चतुर्वेदी गलता गेट गीता गायत्री मंदिर जयपुर के ज्योतिषीय मतनानुसार इस नववर्ष का शुभाशुभ राशि फलादेश इस प्रकार रहेगा।

01/01/2020

मदर्स डे विशेष : मां ये जीवन ही तुमसे है

मां एक शब्द ही नहीं है, इस शब्द में पूरा संसार समाया हुआ है। मां की परिभाषा का क्षेत्र सीमित नही है वो तो असीमित है किसी समंदर की तरह।

09/05/2019

IPL Auction: कभी बेचते थे गोलगप्पे, क्रिकेट से करोड़पति बने यशस्वी जायसवाल

कभी गोलगप्पे बेचकर जीवन यापन करने वाले यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट में उसकी लगन और मेहनत ने करोड़पति बना दिया। आईपीएल नीलामी में 20 लाख रूपए बेस प्राइस वाले जायसवाल को राजस्थान ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा।

20/12/2019

जयपुर आया 'हिप्पो', देखना हो तो जाइए एग्जोटिक पार्क

एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि दिल्ली जू से दरियाई घोड़े का जोड़ा लाया जाएगा। अभी नर हिप्पो लाया गया है, अगले हफ्ते मादा हिप्पो को भी लाया जाएगा।

13/08/2019

राजस्थान में अब तक 30 हजार दुर्लभ वस्तुओं का रजिस्ट्रेशन

दुर्लभ वस्तुओं का कलेक्शन कर सहेजकर रखना हर किसी के बस की बात नहीं है। जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेश के कई जिलों में ऐसे संग्रहकर्ता मिल जाएंगे, जो किसी ना किसी एंटीक चीजों का कलेक्शन करते हैं।

12/12/2019

13 अप्रैल से शुरू होंगे नवरात्र, घोड़े पर आएगी मां दुर्गा, वासंतिक नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग

चैत्र के वासंतिक नवरात्र में इस बार मां दुर्गा घोड़े पर आएगी। नवरात्र की शुरुआत 13 अप्रैल से शुरू होगी और पूरे नौ दिन रहेगी। इस बार नवरात्र में एक सर्वार्थ सिद्धी और 4 बार रवि योग रहेगा। महाष्टमी की पूजा 20 अप्रैल को पुष्य नक्षत्र में तथा महानवमी 21 अप्रैल को अश्लेषा नक्षत्र में होगी।

05/04/2021

संघ पर फिर बरसे राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बारे में दिए गए अपने बयान पर वे अडिग हैं।

25/08/2016