Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

अजब गजब: आइलैंड को लेकर दो देशों के बीच है अनोखा समझौता

Wednesday, February 03, 2021 09:00 AM
फैंसेंस आइलैंड के लिए समझौता।

दुनिया का हर देश अपनी जमीन में विस्तार करने के लिए खाली पड़े आइलैंड पर कब्जा करने की कोशिश करता है। कई बार ये बात यहां तक पहुंच जाती है कि दो देश इन स्थानों के लिए लड़ने पर उतारू हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला विवाद हुआ फ्रांस और स्पेन के बीच एक आइलैंड को लेकर। उसके बाद जब इन दोनों देशों ने इसे लेकर समझौता किया तो सब हैरान रह गए। क्योंकि ये आइलैंड हर साल दो देशों के पास बारी बारी से जाता है। दरअसल, फ्रांस और स्पेन के बीच में फैंसेंस नाम का एक खूबसूरत आइलैंड है। इस आइलैंड पर को लेकर दोनों ही देश अपना हक जताते रहे हैं। जिसे लेकर दोनों देशों में कई बार टकराव की स्थिति बन गई। आखिरकार इस आइलैंड के लिए दोनों देशों की लड़ाई खत्म हो गई और दोनों ही देशों ने इस आइलैंड पर अपना हक जमा लिया। दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ जिसके मुताबिक, ये आइलैंड 6 महीने स्पेन और 6 महीने फ्रांस के पास रहता है।

बता दें कि फैंसेंस आइलैंड 3,000 वर्ग मीटर में फैला है। इस आइलैंड को बिदासोआ नदी फ्रांस और स्पेन की सीमा से अलग करती है। दो देशों की सीमा पर स्थित आखिरी शहर हेंडेई है। यहां फ्रांसीसी बास्त बीच रिजॉर्ट पर हजारों सीलें जमा होती हैं। वहीं इसके दूसरे हिस्से पर एक बड़े से डैम के बाद स्पेन का इरुन शहर हैं, जो फ्रांस की सीमा पर स्थित है। बिदासोआ नदी ही इन दोनों शहरों को अगल-अलग करती है। ये आइलैंड लगातार अपना आकार बदलता रहता है क्योंकि यहां पानी का तेज बहाव आसपास जमी मिट्टी को अक्सर काट देता है। जिससे इसके आकार कभी बड़ा तो कभी छोटा हो जाता है। जब जल स्तर घटने लगता है तो कई बार स्पेन या फ्रांस के लिए पैदल ही जाना पड़ता है। इसीलिए इस आइलैंड को टूरिस्ट्स के लिए किसी खास मौके पर ही खोला जाता है।

बता दें कि फैंसेंस आइलैंड फ्रांस और स्पेन की सीमा पर बसे आखिरी दो शहरों के बीच बसा है। इसीलिए इस आइलैंड को न्यूट्रल टेरिटरी भी कहा जाता है। जब 1659 में फ्रांस और स्पेन के बीच जंग खत्म हुई तो बातचीत के लिए इसी आइलैंड को चुना गया। इसलिए इसका ऐतिहासिक महत्व भी कम नहीं है। इस बातचीत में फ्रांस के किंग लुईस ने स्पेन के किंग फिलिप की बेटी से शादी कर ली, जिसे पाइनीस की संधि भी कहते हैं। तभी यह तय किया गया कि इस आइलैंड को दोनों देश मिलकर बांटेगे, जिसके कारण यह आइलैंड 6-6 महीने तक दोनों देशों के पास रहता है। बता दें कि फैंसेंस आइलैंड 1 फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास और बाकी के छह महीने फ्रांस के पास रहता है। ये सिलसिला यूं ही पिछले 350 सालों से चला आ रहा है और यह द्वीप दो देशों के बीच लोगों को आकर्षित करता है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जयपुर यातायात पुलिस की अनूठी पहल, हाइवे पर वाहन चालकों से की 'चाय पर चर्चा'

यातायात पुलिस ने अनूठी पहल की शुरूआत की है। सुबह के समय चालक को झपकी आने के कारण हो रही दुर्घटनाओं से बचाव एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम किया गया, जिसमें पुलिस ने सुबह 4 बजे अजमेर-दिल्ली एक्सप्रेस हाईवे पर वाहन चालकों को चाय पिलाई गई। इससे उनकी थकान दूर हो गई।

09/02/2020

क्रिएटिविटी से डाक टिकट कलेक्शन को बनाया स्पेशल

डाक टिकट संग्रहणकर्ता यानि स्टैम्प संग्रहकर्ता जब इन टिकटों को अपने कलेक्शन में रखने का शौक शुरू करते हैं तो अपनी थीम को लेकर उनमें एक जूनून देखने को मिलता है।

14/06/2019

असफलता से सीखकर सफलता का स्वाद चखा : कृष्ण भारद्वाज

तेनालीरामा का किरदार मिलने के चार साल पहले से मेरे पास काम नहीं था। मेंटली, सोशली तौर पर बुरी स्थिति में था क्योंकि मुम्बई जैसी जगह पर रहे और आप कुछ ना करें

03/06/2019

बैंकिंग और रेलवे सहित इन नियमों में हुए बदलाव

अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। नए नियमों के तहत एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं।

02/05/2019

दूसरे राज्यों से हमारी ब्यूरोक्रेसी बेहतर, जनहित के फैसले ले रही सरकार: मुख्य सचिव डीबी गुप्ता

किसी भी राज्य की ब्यूरोक्रेसी में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई आईएएस अधिकारी दो सरकारों में मुख्य सचिव की कुर्सी पर काबिज रहा हो, लेकिन 1983 बैच के आईएएस अधिकारी डीबी गुप्ता इस जिम्मेदारी को भली भांति निभा रहे हैं।

15/12/2019

कोरोना वायरस: क्यों जरूरी है मेलजोल कम करना, जानें इसके बारे में पूरी जानकारी

कोरोना वायरस के हाल में सामने आए विषाणु से उत्पन्न रोग कोविड 19 के पहले मामलेकी जानकारी मिलने के बाद इसके संक्रमण के फैलते जाने की खबरें भी धीरे-धीरे आने लगीं हैं। दो माह बाद अब इस संक्रमण के बहुत तेजी से फैलने की खबरें आने लगी हैं। इस रोग के तेजी से फैलने की खबरों ने विशेषज्ञ चिकित्सकों को चिंतित कर दिया है।

17/03/2020

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में हैरिटेज वॉक ने मोह लिया सबका मन

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशी विदेशी पर्यटकों सहित मेहमानों की आदर, सत्कार एवं सद्भावना के साथ मीठी मनुहार ने सबका मन मोह लिया।

13/01/2020