Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
खास खबरें

अजब गजब: बिहार में उगाई जा रही दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Friday, April 02, 2021 10:05 AM
बिहार में हॉप शूट्स की खेती।

आपने अपने जीवन में कई तरह की सब्जियां खरीदी और खाई होंगी। लेकिन आज तक आपने ऐसी सब्जी नहीं खाई होगी जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी को आमतौर पर आप बाजार में ढूंढ नहीं पाएंगे। लेकिन भारत का एक किसान बिहार में इस सब्जी की खेती कर रहा है। बता दें कि इस सब्जी का जायका लेने के लिए आपको करीब एक लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। दुनिया की सबसे महंगी और अनोखी सब्जी नाम हॉप शूट्स है।

फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में
जिसे अब बिहार के औरंगाबाद में रहने वाले एक किसान ने पैदा करना शुरू कर दिया है। हॉप शूट्स नाम की इस सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छा लगता है। इसे हॉप कोन्स भी कहा जाता है। इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है। जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में औषधीय गुण का भंडार होता है। जिसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाई बनाने में किया जाता है। इस सब्जी की सबसे खास खूबी ये हैं कि इसका इस्तेमाल दांत और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा देने में सबसे लाभकारी होता है।

इसका उपयोग अचार के रूप में भी
इसे लोग कच्चा भी खाते हैं। इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं। इसी के साथ इसका उपयोग अचार के रूप में भी किया जा सकता है। बता दें कि करीब 800 ईसवीं के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकर अब तक इसका प्रयोग होता आ रहा है। सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई थी। उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में इसका प्रसार हो गया। हाल ही में आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर अकाउंट से दो तस्वीरें शेयर कीं।

यह भी पढ़ें:

सोशल मीडिया के जरिए भी किया जा रहा राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार: नीरज पवन

करीब 16 साल की सर्विस में करौली, भरतपुर, पाली जैसे जिलों में कलेक्टर और सरकार के विभिन्न महकमों में रहकर सुर्खियां बटोरने वाले 2003 बैच के आईएएस डॉ. नीरज के पवन की गिनती तेज तर्रार ब्यूरोक्रेट्स में होती है।

10/01/2020

मदर्स डे विशेष : मां ये जीवन ही तुमसे है

मां एक शब्द ही नहीं है, इस शब्द में पूरा संसार समाया हुआ है। मां की परिभाषा का क्षेत्र सीमित नही है वो तो असीमित है किसी समंदर की तरह।

09/05/2019

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

01/01/2020

जयपुर में मकान खरीदना हुआ महंगा, डीएलसी दरों में बढ़ोतरी

जयपुर जिले में अब मकान खरीदना और महंगा हो जाएगा। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कमेटी की बैठक में आवासीय पर 10 से 15 प्रतिशत की डीएलसी दरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

31/08/2019

अगले साल में कम हैं विवाह मुहूर्त, पूरे साल में केवल 51 बार बजेगी शहनाई

अगले साल 2021 में विवाह मुहुर्त कम है। पूरे साल केवल 51 बार ही शहनाई बजेगी। ज्योतिषीय गणना के अनुसार साल 2021 में विवाह मुहूर्त कम हैं। हिन्दू पंचांग के अनुसार साल के पहले माह में केवल एक मुहूर्त है और यह मुहूर्त 18 जनवरी को पड़ेगा, जो नए साल का पहला मुहूर्त होगा।

03/12/2020

सावधान ये जयपुर कमिश्नरेट है, आपके साथ कहीं भी लूट हो सकती है

जयपुर शहर को जब पुलिस कमिश्नरेट का तमगा मिला तब सरकार और आमजन खुश था कि आज हमने प्रगति की है।

26/04/2019

#WorldPopulationDay: बढ़ती गई आबादी तो बस रहेगा संघर्ष ही संघर्ष

दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में पहला स्थान चीन का है। अगले आठ वर्षों में यानि वर्ष 2027 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

11/07/2019