Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
खास खबरें

अजब गजब: बिहार में उगाई जा रही दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Friday, April 02, 2021 10:05 AM
बिहार में हॉप शूट्स की खेती।

आपने अपने जीवन में कई तरह की सब्जियां खरीदी और खाई होंगी। लेकिन आज तक आपने ऐसी सब्जी नहीं खाई होगी जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है। आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है। दुनिया की सबसे महंगी सब्जी को आमतौर पर आप बाजार में ढूंढ नहीं पाएंगे। लेकिन भारत का एक किसान बिहार में इस सब्जी की खेती कर रहा है। बता दें कि इस सब्जी का जायका लेने के लिए आपको करीब एक लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। दुनिया की सबसे महंगी और अनोखी सब्जी नाम हॉप शूट्स है।

फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में
जिसे अब बिहार के औरंगाबाद में रहने वाले एक किसान ने पैदा करना शुरू कर दिया है। हॉप शूट्स नाम की इस सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छा लगता है। इसे हॉप कोन्स भी कहा जाता है। इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है। जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में औषधीय गुण का भंडार होता है। जिसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाई बनाने में किया जाता है। इस सब्जी की सबसे खास खूबी ये हैं कि इसका इस्तेमाल दांत और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा देने में सबसे लाभकारी होता है।

इसका उपयोग अचार के रूप में भी
इसे लोग कच्चा भी खाते हैं। इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं। इसी के साथ इसका उपयोग अचार के रूप में भी किया जा सकता है। बता दें कि करीब 800 ईसवीं के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकर अब तक इसका प्रयोग होता आ रहा है। सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई थी। उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में इसका प्रसार हो गया। हाल ही में आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर अकाउंट से दो तस्वीरें शेयर कीं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

साल बदला, कुछ नियम भी बदले, आज से 5000 रुपए तक का कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट

नव वर्ष के आगमन के साथ ही कुछ बदलाव और नियम देश में लागू हो जाएंगे। इन नियमों का आपके पैसों के लेनदेन, बीमा, चैटिंग, कार खरीदारी और कारोबार तक पर असर पड़ेगा। कुछ नियम ऐसे भी हैं जो जनवरी माह से तो अमल में आएंगे लेकिन 1 जनवरी से ही प्रभावी नहीं होंगे।

01/01/2021

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, खोजा ऐसा वायरस जो हर तरह के कैंसर का करेगा खात्मा

दुनियाभर के साथ ही भारत में भी कैंसर की बीमारी तेजी से फैल रही है। इस खतरनाक बीमारी की वजह से हर साल करीब 8 लाख लोगों की मौत हो जाती है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वायरस खोजा है जो हर तरह के कैंसर को खत्म कर सकता है।

11/11/2019

पल्स ऑक्सीमीटर में पीआई को न करें नजरअंदाज, यह ऑक्सीजन लेवल जितना ही महत्वपूर्ण

कोरोना की दूसरी लहर अपने पीक पर है और आमजन अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को चेक करने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल करना बखूबी जान गए हैं। शरीर में ऑक्सीजन लेवल और पल्स रेट कितना होना चाहिए। इसे ऑक्सीमीटर में हर कोई जांच लेता है, लेकिन इसके अलावा डिवाइस में छोटे शब्दों में पीआई भी लिखा होता है जोकि उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना कि ऑक्सीजन लेवल।

15/05/2021

मेघालय में दिखे 'इलेक्ट्रिक मशरूम', रात में छोड़ते हैं रोशनी

भारत में एक नई प्रजाति का मशरूम मिला है। इसकी खासियत ये है कि ये रात में चमकता है। वैज्ञानिकों ने रोरिडोमाइसेस फाइलोस्टैचिडिस नाम दिया है। इसे सबसे पहले मेघालय के ईस्ट खाली हिल्स जिले के मॉवलीनॉन्ग में एक जलस्रोत के पास देखा गया।

24/11/2020

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

अलविदा 2019 : आर्थिक संकट से उभरा जेडीए, चला विकास की डगर

जयपुर शहर के विकास की एक बड़ी कड़ी के रूप में स्थापित जयपुर विकास प्राधिकरण का यह वर्ष आर्थिक मामलों में संकट ग्रस्त ही रहा। वर्ष के शुरुआत में जहां कर्मचारियों के वेतन तक के भी लाले पड़ गए थे। अब धीरे धीरे विकास की राह पकड़ने के साथ ही जेडीए की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

16/12/2019

मोबाइल फोन और इंटरनेट के दौर में भी महिलाओं में बढ़ रहा करवाचौथ का आकर्षण

पति की दीर्घायु के लिये सदियों से मनाये जा रहे पर्व 'करवा चौथ' का आकर्षण आधुनिकता के इस दौर में भी फीका नहीं पड़ा है बल्कि जीवन संगिनी का इस व्रत में साथ निभाने वाले लोगों की तादाद हाल के वर्षो में तेजी से बढ़ी है।

16/10/2019