Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
खास खबरें

अजब गजब: दुनिया की सबसे महंगी कॉफी की कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Tuesday, February 09, 2021 10:30 AM
जाकू बर्ड कॉफी दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी कॉफियों में से एक है।

कॉफी के शौकीनों के लिए ये खबर शॉकिंग हो सकती है क्योंकि आज हम आपको ऐसी कॉफी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी नॉर्मल कॉफी से बहुत महंगी है। जाकू बर्ड कॉफी दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी कॉफियों में से एक है। ब्राजील का कैमोसिम एस्टेट, ब्राजील का सबसे छोटा कॉफी प्लांटेशन है मगर इस कॉफी प्लांटेशन की आमदनी काफी ज्यादा है। वो इसलिए क्योंकि यहां जाकू बर्ड कॉफी होती है। ये कॉफी एक हजार डॉलर प्रति किलो की मिलती है। यानी 72 हजार रुपए प्रति किलो।

जाकू चिड़िया ने कॉफी बीन्स को खा लिया
यहां इस कॉफी को बनाने की शुरूआत 2000 के दशक में हुई। हेनरीक स्लोपर डी अराउजो नाम के व्यक्ति कॉफी प्लांटेशन था कैमोसिम एस्टेट। एक सुबह उसने देखा कि उसके कॉफी प्लांटेशन में जाकू चिड़िया ने तांडव मचा रखा है। चिड़िया ने कॉफी के प्लांटेशन को नष्ट कर दिया और सारे प्लांटेशन से कॉफी बीन्स को खा लिया। जाकू चिड़िया कॉफी की बहुत शौकीन नहीं थीं मगर हेनरीक की ऑरगैनिक कॉफी उनको शायद बहुत पसंद आई। जाकू चिड़िया ब्राजील में विलुप्त होने वाली प्रजाति है इसलिए वहां कानून के जरिए इस चिड़िया को सुरक्षित रखा जाता है। हेनरीक ने पहले तो सारी चिड़िया को अपने कॉफी प्लांटेशन से भगाने की योजना बनाई। उसने पर्यावरण संरक्षकों को भी बुलाया मगर कानून के चलते कोई भी चिड़ियाओं को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा पाया। मगर फिर हेनरीक को खयाल आया कि वो इंडोनेशिया के लोगों से एक आइडिया लें। दरअसल जब वो कम उम्र के थे तो सर्फिंग करने इंडोनेशिया गए थे। वहां उन्होंने देखा कि वहां दुनिया की सबसे महंगी कॉफी कोपी लुवाक को सिवेट जानवर के मल से निकाल कर बनाया जाता है। उन्होंने सोचा कि अगर इंडोनेशिया में जानवर के मल से कॉफी बीन निकालकर, प्रोसेक कर के बनाई जा सकती है तो ब्राजिल में क्यों नहीं।

कॉफी चेरी चुनने का काम मुश्किल
हेनरीक ने कहा कि आइडिया आने के बाद कॉफी बीन चुनने वालों को मल से कॉफी बीन चुनने के लिए मनाना काफी मुश्किल कार्य था। इसके लिए उन्होंने कॉफी चुनने वालों को ज्यादा रुपए दिया। उनके दिमाग को बदलना मुश्किल कार्य था मगर वो धीरे-धीरे कॉफी बीन मल से चुनने लगे। मल से कॉफी चेरी चुनने का काम मुश्किल तो था मगर उसे भी मुश्किल था चेरी को मल से अलग करना, उसे साफ करना, और गंदगी से अलग करना. ये सब काम हाथ से किया जाता है. इसलिए ये कॉफी इतनी महंगी है।

सिर्फ पकी हुई चेरी ही खाने के लिए
हेनरीक ने बताया कि जाकू चिड़िया सिर्फ सबसे अच्छी और पकी हुई कॉफी चेरी ही खाती है। वो कच्ची चेरी नहीं खाती। उन्होंने कहा कि मैंने एक बार इस बात को गौर किया कि जाकू चिड़िया सिर्फ पकी हुई चेरी ही खाने के लिए चुनती है। वो कच्ची चेरी के गुच्छे छोड़ देती है। यहां तक की वो उन चेरी को भी छोड़ देती है जो अमूमन इंसान द्वारा चेरी तोड़ने के वक्त चुन लिए जाते हैं। कोपी लुवाक कॉफी, जो सिवेट के मल से बनती है, वो ज्यादा वक्त हजम होकर जानवर के शरीर से बाहर आने में लेती है। वहीं जाकू चिड़िया का खाना जल्द हजम हो जाता है जिससे बीन जल्दी मिल जाती है। बीन हासिल करने के बाद कई तरह से उसे प्रोसेस किया जाता है। जिसके बाद उसमें नटी और हल्का मीठा सा स्वाद आता है।

यह भी पढ़ें:

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के नाम हैं कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। इस दिन उन्होंने अपने फैंस से मुलाकात की। उनका जन्म 1973 में हुआ था।

24/04/2019

अजब गजब: आइलैंड को लेकर दो देशों के बीच है अनोखा समझौता

दुनिया का हर देश अपनी जमीन में विस्तार करने के लिए खाली पड़े आइलैंड पर कब्जा करने की कोशिश करता है। कई बार ये बात यहां तक पहुंच जाती है कि दो देश इन स्थानों के लिए लड़ने पर उतारू हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला विवाद हुआ फ्रांस और स्पेन के बीच एक आइलैंड को लेकर। उसके बाद जब इन दोनों देशों ने इसे लेकर समझौता किया तो सब हैरान रह गए।

03/02/2021

ये हैं राजस्थान के प्रसिद्ध क्लासिकल सिंगर, जी रहे गुमनाम जिंदगी

वो एक दौर था जब मुंबई की मायानगरी में बतौर क्लासिकल सिंगर अपनी खास पहचान बनाने के साथ मन्नाडे, आशा भोसले व मुबारक बेगम के साथ कई गाने गाए। दिलीप कुमार के खास दोस्त कहलाने वाले उस्ताद शकूर खान उनकी फिल्मों में भी गा चुके हैं।

23/07/2019

अजब गजब: रहस्यमयी तरीके से प्रकट हुआ था शहर, प्लेस ऑफ गॉड के नाम से दुनियाभर में मशहूर

हमारी पृथ्वी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी पड़ी है। जिनमें से दुनियाभर के वैज्ञानिक कुछ ही रहस्यों के बारे में अब तक जान पाए हैं। अभी भी इतने रहस्य दुनियाभर में मौजूद हैं कि पूरी मानव सभ्यता भी इन्हें जानने की कोशिश करे तो शायद जान नहीं पाएगी। आज हम आपके एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं। जो मानव सभ्यता का सबसे बड़ा रहस्य भी है। हम बात कर रहे हैं मैक्सिको के एक शहर के बारे में। जिसे प्लेस ऑफ गॉड के नाम से जाना जाता है।

24/02/2021

मैसूरु जहां आज भी सजता है 'राजदरबार', विजयादशमी पर निकलती है भव्य सवारी

आजादी के बाद भले ही देशभर की विभिन्न रियासतों का विलय हो गया हो, लेकिन कर्नाटक से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थित मैसूरु शहर में आज भी भव्य ‘राजदरबार’ सजता है। बाकायदा, राजपरिवार का वंशज यानी राजा का स्वर्ण निर्मित राज सिंहासन पर बैठना, राजसी वस्त्र और गहने धारण करना।

30/09/2019

अजब गजब: इस झील को माना जाता है दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, रात में नीला हो जाता है इसका पानी

पूरी दुनिया में रहस्यों की कमी नहीं है, दुनियाभर के वैज्ञानिक भी इन रहस्यों के बारे में आज तक पता नहीं लगा पाए। आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक झील में छिपा हुआ है। इस झील का रहस्य यह हैं कि यह झील रात के वक्त किसी नीले रंग के पत्थर की तरह चमकने लगती है।

26/02/2021

अलविदा 2019 : आर्थिक संकट से उभरा जेडीए, चला विकास की डगर

जयपुर शहर के विकास की एक बड़ी कड़ी के रूप में स्थापित जयपुर विकास प्राधिकरण का यह वर्ष आर्थिक मामलों में संकट ग्रस्त ही रहा। वर्ष के शुरुआत में जहां कर्मचारियों के वेतन तक के भी लाले पड़ गए थे। अब धीरे धीरे विकास की राह पकड़ने के साथ ही जेडीए की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

16/12/2019