Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of March 2020
 
खास खबरें

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

Thursday, October 17, 2019 13:05 PM
नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।

जयपुर। पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है। इसकी सहायता से देशी-विदेशी पर्यटक हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स के करीब हर हिस्से की जानकारी प्राप्त करते हैं। इसके तहत अब ऊंचाई पर बसे नाहरगढ़ फोर्ट में भी आॅडियो गाइड की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। इस सुविधा के शुरू होने से पर्यटकों को फोर्ट का इतिहास, इसके निमार्ण की जानकारी, प्रमुख घटनाओं का वर्णन, 1857 के दौरान घटित हुई घटनाओं आदि की जानकारी मिलेगी। इससे पहले नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड शुरू करने के लिए प्वाइंट्स निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही पर्यटकों के लिए इसका शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा।

इस फोर्ट में पहली बार यह सुविधा
नाहरगढ़ फोर्ट प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार इस फोर्ट में पहली बार जल्द ही देशी-विदेशी पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पुरातत्व विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। ताकि पर्यटक इस फोर्ट के इतिहास को सुन और समझ सकें। जब से फोर्ट को पर्यटकों के अवलोकनार्थ खोला गया था, तब से इस सुविधा का अभाव देखने को मिल रहा था। आॅडियो गाइड की सुविधा को शुरूआत में अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में की जा सकती है। इसके बाद अन्य भाषाओं में भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। काफी समय से पर्यटकों के लिए इस सुविधा की कमी देखने को मिल रही थी, लेकिन अब जल्द यहां भी पर्यटकों को हाईटैक तरीके से फोर्ट की जानकारी मिलेगी।

नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड की सुविधा शुरू होगी इसके लिए टेंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही यहां पर्यटकों को यहां आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।
- डॉ. राकेश छोलक, अधीक्षक, नाहरगढ़ फोर्ट

 

यह भी पढ़ें:

गरबा महोत्सव में झलका संस्कृति का अनूठा संगम

नवरात्रि में भक्ति और मनोरंजन से सराबोर, खुशनुमा शाम में डीजे साउण्ड की करतल ध्वनि और रंग-बिरंगी लाइट्स की रोशनियों का संगम ऐसा लग रहा था कि मानो गुजरात की गरबा संस्कृति का कीर्तिमान स्थापित किया हो।

07/10/2019

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं।

26/09/2019

रघुराम राजन की विदाई पर बेंगलुरु के रेस्तरां ने पेश किए दो पकवान

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं. बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है.

25/08/2016

बाघ ने दी भालू को चेतावनी

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों का संसार बसता है। जहां पर्यटकों को बाघ, पैंथर, नील गाय, भालू आदि वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है।

21/05/2019

15 शावकों का लालन-पालन

जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है।

09/05/2019

स्पेशल बच्चों की ख्वाहिशें देख भावुक हुए लोग

अच्छी शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण हासिल करने के बाद हमें रोजगार के बराबर अवसर मिलें, हमारी काबलियत को इंडस्ट्री के लोग समझकर अपना हिस्सा मानें तभी सही मायने में समावेशी समाज बन पाएगा।

03/12/2019

जयपुर में हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स से लेकर वाइल्ड लाइफ तक सब कुछ

मरुप्रदेश आने पर देशी-विदेशी पर्यटकों को किले, महल देखने के साथ ही वन्यजीवों को देखने का मौका मिलता है। टूरिज्म के लिहाज से बात करें तो प्रदेश में गुलाबी नगरी ऐसी सिटी है, जहां पर्यटकों को लॉयन सफारी और हाथी सवारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

27/09/2019