Dainik Navajyoti Logo
Thursday 29th of October 2020
 
खास खबरें

नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा

Thursday, October 17, 2019 13:05 PM
नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।

जयपुर। पर्यटकों की सुविधार्थ पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले जयपुर के आमेर महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवामहल स्मारक और जंतर-मंतर स्मारक में आॅडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध है। इसकी सहायता से देशी-विदेशी पर्यटक हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स के करीब हर हिस्से की जानकारी प्राप्त करते हैं। इसके तहत अब ऊंचाई पर बसे नाहरगढ़ फोर्ट में भी आॅडियो गाइड की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। इस सुविधा के शुरू होने से पर्यटकों को फोर्ट का इतिहास, इसके निमार्ण की जानकारी, प्रमुख घटनाओं का वर्णन, 1857 के दौरान घटित हुई घटनाओं आदि की जानकारी मिलेगी। इससे पहले नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड शुरू करने के लिए प्वाइंट्स निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही पर्यटकों के लिए इसका शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा।

इस फोर्ट में पहली बार यह सुविधा
नाहरगढ़ फोर्ट प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार इस फोर्ट में पहली बार जल्द ही देशी-विदेशी पर्यटकों को आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी। इसके लिए पुरातत्व विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। ताकि पर्यटक इस फोर्ट के इतिहास को सुन और समझ सकें। जब से फोर्ट को पर्यटकों के अवलोकनार्थ खोला गया था, तब से इस सुविधा का अभाव देखने को मिल रहा था। आॅडियो गाइड की सुविधा को शुरूआत में अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में की जा सकती है। इसके बाद अन्य भाषाओं में भी इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। काफी समय से पर्यटकों के लिए इस सुविधा की कमी देखने को मिल रही थी, लेकिन अब जल्द यहां भी पर्यटकों को हाईटैक तरीके से फोर्ट की जानकारी मिलेगी।

नाहरगढ़ फोर्ट में आॅडियो गाइड की सुविधा शुरू होगी इसके लिए टेंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही यहां पर्यटकों को यहां आॅडियो गाइड की सुविधा मिलेगी।
- डॉ. राकेश छोलक, अधीक्षक, नाहरगढ़ फोर्ट

 

यह भी पढ़ें:

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

01/01/2020

घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र की शुरुआत, पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

धर्म के अनुसार हर संप्रदाय का अपना अलग-अलग नववर्ष मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार विक्रम संवत का शुभारंभ चैत्र मास की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को होता है। इसी दिन से नवरात्र की शुरुआत होती है। आदि शक्ति की आराधना का पावन पर्व चैत्र नवरात्र इस वर्ष 25 मार्च (बुधवार) से शुरू होगा। इसे वासंतिक नवरात्र भी कहते हैं। इसी दिन हिन्दू नववर्ष यानी नवसंवत्सर 2077 का शुभारम्भ होगा।

24/03/2020

15 शावकों का लालन-पालन

जयपुर चिड़ियाघर में राजस्थान का पहला न्यूनिटेल केयर सेंटर है, जहां वन क्षेत्रों में वन्यजीवों से बिछड़े शावकों को लाकर डॉक्टर्स की देखरेख में उनकी केयर की जाती है।

09/05/2019

अलविदा 2019 : प्रदेश के होनहारों ने दिखाया दम, देशभर में रहे अव्वल

बीत रहे 2019 में देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में राजस्थान के कई होनहारों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। पिछले सालों के मुकाबले प्रदेश से टॉप आने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े भी काफी बढ़े हैं। ऐसे में आने वाला समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए और भी बेहतर होने वाला है।

27/12/2019

जब नहीं मिली एंबुलेंस तो पत्नी के शव को कंधे पर रखकर ले गया

अपनी पत्नी के शव को अस्पताल से घर लाने के लिए जब आदिवासी व्यक्ति को एंबुलेंस नहीं मिली तो वह शव को अपने कंधे पर रखकर चलता गया। इस व्यक्ति के साथ बेटी भी पैदल चल रही थी। उड़ीसा के कालाहांडी जिले की इस घटना ने सरकार की व्यवस्था को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

25/08/2016

असम में बाढ़ का कहर, घर के बेड पर आराम फरमाते मिला बंगाल टाइगर

असम में बाढ़ के कहर ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बाढ़ से लोग ही नहीं जानवर भी बेहाल हैं।

19/07/2019

भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन आज, जानें शुभ मुहूर्त

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सोमवार को भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। वेद वेदांग अनुशीलन संस्थान के अधिष्ठाता पं. दुर्गादत्त शिवदत्त शास्त्री के अनुसार इस दिन रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा।

03/08/2020