Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
खास खबरें

भगवान राम नाम की लगन से रची अनमोल रामायण

Sunday, December 15, 2019 23:25 PM
राम नाम के शब्द बनाकर लिखी सम्पूर्ण रामायण के साथ 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी।

केकड़ी। ईश्वर के प्रति पूरी आस्था हो तो उम्र किसी भी पड़ाव पर रुकावट पैदा नहीं कर सकती है। कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है चित्तौड़गढ़ निवासी 83 वर्षीय उद्धव दास रोगानी। उन्होंने राम नाम के एक-एक शब्द से शब्द बनाकर ना केवल एक दो श्लोक वरन श्रीरामचरितमानस के सभी 23 हजार 440 श्लोकों की रचनाकर अपने हाथों से सम्पूर्ण रामायण की एक ऐसी अनमोल कृति तैयार की है जो इस कलिकाल में भक्ति और समर्पण का अद्भुत उदाहरण है। 

रविवार को केकड़ी स्थित महेश वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में आए उद्धव दास ने नवज्योति से विशेष बातचीत की। प्रतिदिन नियमित रूप से लगातार छह से सात घंटे तक कागज पर बारीक अक्षरों से राम राम लिख कर एक शब्द बनाने वाले उद्धव दास ने बिना स्केल का प्रयोग किए एकदम सीधी लाइनों में एक-एक शब्द से शब्द बनाकर जिन श्लोकों की रचना की है वे देखने में बहुत ही सुंदर दिखाई देते हैं। खास बात यह भी है कि उनमें भगवान श्री राम के नाम इतने छोटे आकार के हैं कि उन्हें बगैर लैंंस के देखना मुमकिन नहीं है। उद्धव दास की मानें तो राम नाम के बिल्कुल छोटे शब्दों से शब्द बनाकर श्री रामचरित मानस के सभी सातों अध्यायों के 23 हजार 440 श्लोक लिखने में उन्हें पूरे 14 वर्ष का समय लगा है। उद्धव दास ने राम नाम के एक एक शब्द को जोड़कर रामायण के श्लोक बनाने का सिलसिला करीब 63 वर्ष की उम्र से शुरू किया था। अब तक उद्धव दास 2100 पेज की संपूर्ण रामायण लिखने के साथ ही 109 पेज की सुंदरकांड भी लिख चुके हैं।

दीवार पर राम का नाम देख कर लगी लगन 
सत्संग प्रेमी उद्धव दास ने बताया कि उन्हें श्रीराम का नाम कागज पर उकेरने की लगन अयोध्या के एक मंदिर की दीवार पर लिखे राम नाम को देख कर लगी। उन्होंने सबसे पहले राम नाम से करीब अठारह महीने में कुल एक सौ नौ पेज की सुन्दरकाण्ड लिखी। जब लोगों ने उनकी इस रचना की खुलकर प्रशंसा की तो उन्होंने राम नाम के शब्दों से सम्पूर्ण रामायण लिखने का संकल्प लिया और चौदह वर्ष की कठिन साधना के बाद इस संकल्प को पूरा कर लिया। 
 
1500 से ज्यादा रिफिल खाली
उद्धव दास ने राम नाम के शब्दों से सम्पूर्ण रामायण की रचना करने में लाल स्याही की 1500 से ज्यादा रिफिलों का प्रयोग किया है। उनकी आस्था का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि वह खाली रिफिलों को फेंकने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि इनमें भरी स्याही से राम का नाम जो लिखा गया था। 
 
...मगर राम नाम लिखने में नहीं कांपते हाथ  
उम्र की वजह से उद्धव दास के हाथ किसी चेक या अन्य दस्तावेजों पर अपने हस्ताक्षर करने में भले ही कांपते हों मगर कागज पर बेहद छोटे आकार में राम नाम लिखने में उनके हाथ कभी नहीं कांपते हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पढ़िए, अयोध्या मामले का पूरा घटनाक्रम, कब-क्या हुआ?

अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में उच्चतम न्यायालय का फैसला आ गया है। सदियों पुराने इस विवाद के महत्वपूर्ण घटनाक्रम इस प्रकार हैं।

09/11/2019

न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपए में बेचा गया

हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपए में बेचा गया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपए से ज्यादा में खरीद लिया।

18/11/2020

डोनाल्ड ट्रंप की भारत में है मूर्ति, ये प्रशंसक रोजाना करता है पूजा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप के प्रशंसक बुसा कृष्णा ने केंद्र सरकार से ट्रंप से मिलवाने की अपील की है।

19/02/2020

रणथम्भौर किले में पर्यटकों के लिए बनाया बेबी फिडिंग कक्ष

प्रदेश के किले-महल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसी का नतीजा है कि हर साल लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक मरु प्रदेश की ओर रूख करते हैं।

05/02/2020

200 करोड़ की शाही शादी, 5 करोड़ के सजावटी फूल

हिन्दुस्तान के खूबसूरत हिल स्टेशन औली में गुप्ता बंधुओं की शाही शादी की चर्चा दुनिया भर में हो रही है। शादी की रस्में 18 जून से शुरू हो गई हैं।

22/06/2019

#WorldPopulationDay: बढ़ती गई आबादी तो बस रहेगा संघर्ष ही संघर्ष

दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में पहला स्थान चीन का है। अगले आठ वर्षों में यानि वर्ष 2027 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

11/07/2019

Video: पुष्कर मेले में 15 करोड़ का 'भीम', जिसके साथ हर कोई ले रहा सेल्फी

विश्व प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेले का आकर्षक केन्द्र जोधपुर का भैंसा भीम है। जिसकी कीतम 15 करोड़ आंकी गई है। लेकिन इसके मालिक इसे इस कीमत में भी बेचना नही चाहते है।

05/11/2019