Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of February 2020
 
खास खबरें

हॉवर्ड के अलावा अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगी रूमादेवी

Thursday, January 23, 2020 23:30 PM
बाड़मेर जिले की रूमादेवी

बाड़मेर। पश्चिमि राजस्थान के बाड़मेर जिले की रूमादेवी अब अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के साथ-साथ न्यूर्याक की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में भी व्याख्यान के लिए आमंत्रित हुई है। 22 फरवरी को आयोजित कॉन्फ्रेंस में रूमादेवी को सम्मानित भी किया जाएगा। इससे पहले कैम्ब्रिज, बोस्टन में हॉवर्ड युनिवर्सिटी में 15 व 16 फरवरी को रूमादेवी इंडिया कॉन्फ्रेंस में भाग लेकर अपना व्याख्यान देगी। इसके बाद वांशिगटन और न्यूयार्क के कार्यक्रमों में शामिल होगी। ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में हस्तशिल्प व कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहन दे रही रूमा देवी को दस साल की बहुद्देशीय वीजा प्रदान की गई है ।


कोलम्बिया विश्वविद्यालय
न्यूयार्क में सन् 1754 में स्थापित ओर दुनिया के महंगे विश्व विद्यालय के तौर पर जाने वाली इस यूनिवर्सिटी से डॉ. भीमराव अंबेडकर, अमेरिकी राष्ट्रपति थॉडोर रूजवेल्ट, फ्रेंकलिन रूजवेल्ट, डोविट एसनहॉवर सहित इथोपिया, जार्जिया, अफगानिस्तान, इटली, चीन व पॉलैंड के राष्ट्राध्याक्ष यहां के पूर्व विधार्थी रहे हैं। 40 नोबल पुरस्कार विजेता इसी विश्वविद्यालय से निकले हैं। प्रतिष्ठित पुल्तिजर पुरस्कार भी इसी विश्वविधालय से दिये जाते हैं ।


हॉवर्ड यूनिवर्सिटी
विश्व की टॉप रैकिंग यूनिवर्सिटी जहां 201 देशों के विद्धार्थी 4500 से अधिक र्कोसेज का अध्ययन करते हैं। रतन टाटा, बराक ओबामा, जॉन एफ कैनेडी जैसी शख्सियतें यहीं पढ़ी हैं। यहां के 32 स्टूडेंट अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष रह चुके हैं, तो 47 लोगों को नोबल और 48 पूर्व छात्रों में पुल्तिजर पुरूस्कार मिल चुके हैं। सन् 1636 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी भी है।

यह भी पढ़ें:

आमजन के लिए जेडीए जल्द ही तैयार करेगा मोबाइल एप

आर्थिक संकट के समय सीट संभालने वाले जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत के नवाचारों का परिणाम यह रहा कि आम लोगों को काम कराने के लिए जेडीए कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

01/01/2020

राजस्थान आना अपनी रूह के साथ जुड़ने जैसा है : रिजवान

टेलिविजन चैनल पर प्रसारित फीयर फैक्टर 2005 के विनर, मॉडल और एक्टर रिजवान सिकन्दर ने उस खिताब अपने नाम किया था।

03/05/2019

सीतारमण 49 वर्ष बाद बनी बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री का गौरव हासिल हुआ है।

05/07/2019

जानिए, कितना है इंफोसिस के सीईओ का सैलरी पैकेज

आईटी कंपनी इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सलिल पारेख को बीते वित्त वर्ष 2018-19 में 24.67 करोड़ रुपए का सैलरी पैकेज मिला।

21/05/2019

अलविदा 2019: कमजोर रहा खेती-किसानी के लिए बीता साल, राजस्थान कल्याण कोष का शुभारम्भ

प्रदेश की खेती-किसानी के लिए गुजरा हुआ साल कमजोर ही रहा। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद सरकार के वादे के अनुसार किसानों में उम्मीद जगी थी कि सरकार किसानों के सभी तरह के कर्जे माफ कर देगी, लेकिन मात्र सहकारी बैंकों के ही कर्जे माफ हो पाए।

30/12/2019

जल संचय की अनूठी पहल, 'हाफ गिलास वाटर' अभियान की शुरुआत

भीलवाड़ा। जिले में जल संचय के लिए अनूठी पहल करते हुए हाफ गिलास वाटर अभियान की शुरुआत की गई है। जिला कलेक्टर भीलवाड़ा राजेन्द्र भट्ट ने जिले में जब आपको आधे गिलास पानी की प्यास हो तो आप पूरा गिलास पानी क्यों मंगाए और जितना पीएं उतना व्यर्थ क्यों बहाएं।

20/08/2019

अलविदा 2019 : चुनावों की तैयारी में गुजरा पूरा साल, पहली बार जयपुर में लगा प्रमोटेड कलेक्टर

जयपुर जिला प्रशासन का पूरा वर्ष (2019) चुनाव को संपन्न कराने में ही गुजर गया। जयपुर में पहली बार प्रमोटिव आईएएस अधिकारी के रूप में जगरूप सिंह यादव को जिला कलेक्टर के पद पर लगाया गया। यादव के कलेक्टर रहते हुए परिवादियों से मिलने के लिए पर्ची सिस्टम को बंद कराना चर्चा का विषय बना रहा।

06/12/2019