Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of September 2020
 
खास खबरें

हॉवर्ड के अलावा अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगी रूमादेवी

Thursday, January 23, 2020 23:30 PM
बाड़मेर जिले की रूमादेवी

बाड़मेर। पश्चिमि राजस्थान के बाड़मेर जिले की रूमादेवी अब अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के साथ-साथ न्यूर्याक की कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में भी व्याख्यान के लिए आमंत्रित हुई है। 22 फरवरी को आयोजित कॉन्फ्रेंस में रूमादेवी को सम्मानित भी किया जाएगा। इससे पहले कैम्ब्रिज, बोस्टन में हॉवर्ड युनिवर्सिटी में 15 व 16 फरवरी को रूमादेवी इंडिया कॉन्फ्रेंस में भाग लेकर अपना व्याख्यान देगी। इसके बाद वांशिगटन और न्यूयार्क के कार्यक्रमों में शामिल होगी। ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में हस्तशिल्प व कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहन दे रही रूमा देवी को दस साल की बहुद्देशीय वीजा प्रदान की गई है ।


कोलम्बिया विश्वविद्यालय
न्यूयार्क में सन् 1754 में स्थापित ओर दुनिया के महंगे विश्व विद्यालय के तौर पर जाने वाली इस यूनिवर्सिटी से डॉ. भीमराव अंबेडकर, अमेरिकी राष्ट्रपति थॉडोर रूजवेल्ट, फ्रेंकलिन रूजवेल्ट, डोविट एसनहॉवर सहित इथोपिया, जार्जिया, अफगानिस्तान, इटली, चीन व पॉलैंड के राष्ट्राध्याक्ष यहां के पूर्व विधार्थी रहे हैं। 40 नोबल पुरस्कार विजेता इसी विश्वविद्यालय से निकले हैं। प्रतिष्ठित पुल्तिजर पुरस्कार भी इसी विश्वविधालय से दिये जाते हैं ।


हॉवर्ड यूनिवर्सिटी
विश्व की टॉप रैकिंग यूनिवर्सिटी जहां 201 देशों के विद्धार्थी 4500 से अधिक र्कोसेज का अध्ययन करते हैं। रतन टाटा, बराक ओबामा, जॉन एफ कैनेडी जैसी शख्सियतें यहीं पढ़ी हैं। यहां के 32 स्टूडेंट अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष रह चुके हैं, तो 47 लोगों को नोबल और 48 पूर्व छात्रों में पुल्तिजर पुरूस्कार मिल चुके हैं। सन् 1636 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी भी है।

यह भी पढ़ें:

छात्रों के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

वैश्विक शिक्षा कंसल्टेंसी क्यूएस क्वॉक्यूरेली सायमंडस ने नई वैश्विक रैंकिंग सूची जारी की है। इस रैंकिंग में लंदन को छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब मिला है।

01/08/2019

मरने के बाद तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया हरीश, लीवर और किडनी की डोनेट

28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिन्दगी दे गया। रोड एक्सीडेंट के बाद ब्रेन डेड हुए जयपुर के हरीश के परिजनों ने ब्रेन डैड के लिए बनी कमेटी और अस्पताल के चिकित्सकों की समझाइश के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर दान करने की रजामंदी दी।

20/12/2019

डिफरेंट थीम पर सेलिब्रेट होगा क्रिसमस

क्रिसमस और न्यू-ईयर सेलिब्रेशन के लिए होटलों और रेस्टोेरेंट्स ने तैयारियों शुरू कर दी हैं। हर बार नई थीम के साथ इन दिनों को सेलिब्रेट किया जाता है।

02/12/2019

सक्सेस स्टोरी : अखबार बांटने वाले की बेटी बनी अफसर, पहले प्रयास में पास की HCS की परीक्षा

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है और इसमें 48 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें 26 साल की शिवजीत भारती का नाम भी शामिल है।

15/01/2020

चाय बागानों की सैर कराएगा आईआरसीटीसी

गर्मी की छुट्टियों में अब आईआरसीटीसी पर्यटकों को पूर्वोत्तर के इलाकों की सैर कराने की योजना बना रहा है। आईआरसीटीसी से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए जयपुर से हवाई यात्रा का पैकेज बनाया गया है।

10/05/2019

हैप्पी फ्रेंडशिप डे: ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

आज के समय में मित्रता की परिभाषा बहुत भिन्न है। पहले दोस्ती होने पर ताउम्र तक निभाई जाती थी। आज की दोस्ती फायदा-नुकसान देखती है। स्वार्थ देखती है। पहले के समय में व्यक्ति सामाजिक ज्यादा था, इसलिए मित्रता को सर्वोपरि रखता था।

03/08/2019

धरोहर स्थलों और स्मारकों के इतिहास के प्रति होगा जागरुकता बढ़ाने का प्रयास

दुनिया भर में, ऐतिहासिक विरासतों का जश्न मनाने के लिए हर साल एक दिन खास दिन मनाया जाता है, जिसे विश्व विरासत दिवस कहते हैं।

18/04/2019