Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
खास खबरें

दिल्ली से जयपुर और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी

Thursday, January 30, 2020 16:35 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन सेवा को लेकर फिलहाल निर्माण काम चल रहा है, लेकिन रेलवे ने नई बुलेट ट्रेनों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए दिल्ली-आगरा-लखनऊ-वाराणसी समेत 6 नए कॉरिडोर चिन्हित किए गए हैं। इसकी डीपीआर एक साल में तैयार हो जाएगी। इनमें हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जबकि सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। ये कॉरिडोर कई महानगरों से होकर गुजरेगा। इनमें दिल्ली, नोएडा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरू शामिल है।

रेलवे बोर्ड चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि रेलवे ने हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर को चिह्नित किया है। इन 6 कॉरिडोर में 865 किलोमीटर लंबे दिल्ली-नोएडा-आगरा-वाराणसी कॉरिडोर के अलावा 459 किलोमीटर लंबा दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर कॉरिडोर, 886 किलोमीटर लंबा दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद कॉरिडोर, 753 किलोमीटर लंबा मुंबई-नासिक-नागपुर कॉरिडोर, 711 किलोमीटर लंबा मुंबई-हैदराबाद और 435 किलोमीटर लंबा चेन्नई-बंगलूर-मैसूर के कॉरिडोर भी शामिल है।

यादव ने कहा कि इन कॉरिडोर की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक साल के अंदर तैयार कर ली जाएगी। डीपीआर में इस बात का अध्ययन किया जाएगा कि इन रूटों पर हाईस्पीड ट्रैक बिछाने में कौन-कौन सी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जमीन कहां-कहां और कैसे उपलब्ध होगी। भूमि उपलब्धता के आधार पर ट्रैक का एलाइनमेंट तय होगा। इसके अलावा इन रूटों पर ट्रैफिक क्षमता का अध्ययन कर किराया निर्धारण का भी आकलन किया जाएगा। इसके बाद यह तय किया जाएगा कि कौन हाई स्पीड और कौन सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर होगा।

मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड कॉरिडोर के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि अगले 6 महीनों में प्रोजेक्ट के लिए जरूरी 90 फीसदी जमीन का अधिग्रहण हो जाएगा। हमें प्रोजेक्ट के लिए 1380 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है, इसमें से 1005 हेक्टेयर जमीन निजी है। इस निजी जमीन में से 471 हेक्टेयर जमीन का हम अधिग्रहण कर चुके हैं, जबकि 149 हेक्टेयर सरकारी जमीन में से 119 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया जा चुका है। शेष 128 हेक्टेयर भूमि रेलवे की है, जो प्रोजेक्ट को दी जा चुकी है।

बता दें कि बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने सितंबर 2017 में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की नींव रखी थी। दिसंबर 2017 से इस प्रोजेक्ट का काम शुरू भी हो गया था। इस प्रोजेक्ट की प्राथमिकता को देखते हुए इसकी डेडलाइन अगस्त 2023 से कम कर अगस्त 2022 कर दी गई थी। बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच की 500 किमी की दूरी को 320-350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तय करेगी और दोनों शहरों के बीच में 12 स्टेशन होंगे।

यह भी पढ़ें:

नव वर्ष के स्वागत के लिए गूगल का खास डूडल, दिखाई 5 अलग-अलग रंगों की आतिशबाजी

नव वर्ष 2020 के आगमन में अब कुछ ही घंटे रह गए हैं और इसके स्वागत के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आतिशबाजियों वाला खास डूडल बनाया है।

31/12/2019

कैसे पहुंच सकते हैं सुरक्षित घर, देखें डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश का Video संदेश

जयपुर शहर में चंद दिनों में हुए भीषण हादसों के चलते कई परिवार अपनों को खो चुके है। हादसों के बाद प्रशासन चेता है और ट्रैफिक पुलिस को जरूरी हर संसाधन मुहैया कराए जा रहे है।

02/08/2019

जयपुर के ये 50 कलाकार यूरोप में करेंगे ढोल वादन

अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त धोद गु्रप के निर्देशक रहीस भारती ने पहली बार परकशन का एक अनूठा कंसेप्ट बेस्ड शो तैयार किया है, जिसके लिए प्रदेश के विभिन्न शहरों में शादी-पार्टी में ढोल बजाकर जीवन यापन करने वाले पचास कलाकारों को प्रशिक्षित कर उनकी प्रतिभा का निखारा है।

22/05/2019

ट्रंप ने गांधी, विवेकानंद, सचिन, विराट का किया जिक्र, बॉलीवुड और त्योहारों पर भी की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। उन्होंने कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं।

24/02/2020

चंबल घड़ियाल सेंचुरी में बढ़ रहे घड़ियाल, आप देखने जा सकते हैं इनकी अठखेलियां

एक तरफ दुनिया में घड़ियालों की संख्या में निरतंर कमी होती जा रही है। दूसरी तरफ चंबल घड़ियाल सेंचुरी में इनका बढ़ोतरी हो रही है।

17/02/2020

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं।

26/09/2019

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019