Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
खास खबरें

अमेरिकी पत्रकार ने कहा था, 'मैंने जयपुर देख लिया है अब मैं मर सकता हूं'

Monday, November 18, 2019 11:35 AM
जयपुर के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर जयपुर के व्यक्तित्व के प्रतीक हवामहल से लिया गया पुराने जयपुर का विहंगम दृश्य। फोटो : संदीप शर्मा

जयपुर। 18 नवम्बर 1727 ई. को यशस्वी राजा सवाई जयसिंह द्वितीय द्वारा स्थापित जयपुर आज (18 नवंबर) अपनी 292वीं वर्षगांठ मना रहा है। अपने अनूठे नगर नियोजन और शिल्प सौष्ठव के लिए दुनियाभर में नामी इस शहर की ख्याति इसकी स्थापना के कुछ समय बाद ही होने लगी थी।

प्रशस्त बाजारों और नगर नियोजन में नयापन के लिए हुए यह शहर दुनिया के सर्व सुन्दर शहरों में गिना जाने लगा और जो भी यूरोपीय और अमेरिकी यात्री, लेखक और पत्रकार यहां आए तो वे इस शहर की प्रशंसा में बहुत कुछ कहने लगे। 1945 में अमेरिकी पत्रकार मैक्स लर्नर यहां आए तो जयपुर की सुन्दरता और स्वच्छता को देखकर कहा कि  I have Seen Jaipur, Now I Can Die (मैंने जयपुर देख लिया है अब मैं मर सकता हूं)। जयपुर के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर जयपुर के व्यक्तित्व के प्रतीक हवामहल से लिया गया पुराने जयपुर का विहंगम दृश्य।  

यह भी पढ़ें:

जनता का घोषणापत्र: शहरों की साफ-सफाई और युवाओं के रोजगार पर विशेष फोकस

आज देश के साथ ही प्रदेश के हर शहर में जगह-जगह कचरे का ढेर लगा हुआ है। जबकि राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से स्वच्छता के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

22/04/2019

गुजरात के इस माता के मंदिर में नवरात्री के नौवें दिन बहती है घी की नदी

गुजरात में गांधीनगर जिले के रूपाल गांव में वरदायिनी माता की पल्ली पर सोमवार को करीब चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा।

07/10/2019

किसानों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए IAS अफसर 10 KM पैदल चलकर जाता है सब्जी खरीदने

वेस्ट गारो हिल्स में तैनात आईएएस अफसर रामसिंह ने हाल ही में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से कुछ तस्वीरें पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने बताया कि स्थानीय किसानों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हर दिन अपने दफ्तर से 10 किलोमीटर पैदल चलकर घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में वे सब्जियां और जरूरत के सामान खरीदते हैं।

26/09/2019

बैंकिंग और रेलवे सहित इन नियमों में हुए बदलाव

अप्रैल में कई नए नियम लागू हुए और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया। नए नियमों के तहत एसबीआई बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें आरबीआई की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं।

02/05/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

अंबानी, अरुंधति और मेनका गुरुस्वामी प्रभावशाली लोगों में शामिल

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है। इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं।

18/04/2019

नई तकनीकों से संभव है ब्रेन ट्यूमर का इलाज

30 साल के हुलासमल और 50 साल की यशोदा को जब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है तो मानों उनकी जिंदगी जैसे थम सी गई थी। जबकि नई तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर का ईलाज संभव है और व्यक्ति जिंदगी पहले की तरह ही जी सकता है।

08/06/2019