Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
जोधपुर

जवाई में पानी आया लेकिन वाटर ट्रेन चलेगी

Sunday, July 28, 2019 01:25 AM
फाइल फोटो ।

जोधपुर । पाली में बरसात नही होने से पेंदे बैठे जवाई बांध में 3 फीट पानी एक ही दिन में आ गया, पाली शहर में भी बादल रविवार को जमकर बरसे है और कुछ ही घंटों में 43 एमएम पानी बरस गया। लेकिन अभी भी उतना पानी नहीं आ पाया है कि पाली को इंद्र भरोसे छोड़ दिया जाए। इसके चलते रविवार को भी वाटर ट्रेन ने अपना पहला फेरा पूरा करने के लिए भगत की कोठी से दौड़ लगायी और देर रात को पानी डाल कर वापस आयी थी, पहले फेरे में 15 लाख लीटर व दूसरे फेरे में भी इतना ही पानी पाली भेजा जा रहा है। पूर्व में ये था कि अगर पाली में जोरदार बरसात होती है और जवाई बांध में पानी आता है तो वाटर ट्रेन बंद कर दी जायेगी।


बावजूद इसके रविवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के आला अधिकारियों को सरकार से निर्देश मिले हैं कि जब तक जवाई बांध में पर्याप्त पानी नहीं आ जाए तब तक इस वाटर ट्रेन को चलने दिया जाए। पता चला है कि रेलवे को भी एडवांस पैसा इसके लिए सरकार ने दे रखा है। मिली जानकारी के अनुसार जवाईबांध में 3 फीट पानी रविवार को आ चुका था व  इसमें पानी की आवक देर रात तक हो रही बरसात के कारण बढ़ रहा था लेकिन अभी भी उसमें डेड स्टोरेज से ऊपर तक का लेवल नहीं आ पाया है। इस लेवल को ना केवल ऊपर तक लाना है और उसके बाद करीब 3 फीट तक पानी रहता है तब तक पाली पर पानी का संकट माना जा रहा है। इसके चलते जोधपुर शहर के हिस्से का पानी पाली शहर को दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार जोधपुर में भी 100 एमएम बरसात होने के कारण कायलाना में कैचमेंट का पानी आने से पीएचईडी को कुछ राहत मिली है। 


अधिकारी ने क्या कहा
अभी तो बरसात एक दिन हुई है। पाली में अभी पानी की जरूरत है। इस कारण वाटर ट्रेन तो चलानी ही पडेगी। बार-बार बंद करके वापस तो नहीं चलाया जा सकता। -दिनेश पेडनीवाल, पीएचईडी एसई सिटी, जोधपुर

यह भी पढ़ें:

रोडवेज की 35 बसों में भेजे जाएंगे आज पहली स्पेशल ट्रेन से आने वाले अप्रवासियों को घर

महाराष्ट्र से जोधपुर के लिए पहली स्पेशल ट्रेन गुरूवार को जोधपुर पहुंच रही हैं। इन अप्रवासियों, लेबर और स्टूडेंट को रोडवेज की 35 बसों में अपने अपने जिलों में भेजा जाएगा। रोडवेज के जोधपुर डिपो ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है। रोडवेज की बसें सुबह 7 बजे रेलवे स्टेशन पर लग जाएगी।

06/05/2020

तथाकथित पत्रकारों के खिलाफ केस दर्ज, रूपए के लिए धमकाने का आरोप

शहर में तथाकथित पत्रकारों ने एक दुकानदार से ढाई लाख रूपए की डिमांड की। ये भी कहा कि नहीं देंगे तो दुकान कबूतरखाना बन जाएगा। मामले में सोमवार को पीड़ित की ओर से सरदारपुरा थाने में सभी पांचों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया।

14/09/2020

लॉकडाउन में भावों का ब्लैक ग्राउंड, हर चीज पहले से हुई महंगी

देशभर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर लागू हुए लॉकडाउन के तीन दिन बाद ही बाजार में हर वस्तु की कीमत बढ़ चुकी हैं। जबकि लगभग 18 दिन निकालने बाकी हैं, कहने को खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन मॉनिटरिंग कर रहा हैं, हकीकत में इसको लेकर किसी तरह की पूर्व स्टडी नहीं की गई हैं।

27/03/2020

उप महापौर चुनाव आज, नतीजा शाम 6 बजे तक आएगा

नगर निगम उत्तर व दक्षिण के लिए बुधवार को उप महापौर का चुनाव होगा। इसके लिए कांग्रेस व भाजपा ने उत्तर व दक्षिण दोनों जगह अपने प्रत्याशी खड़े करने की रणनीति बनाई है। दोनों दलों के नेता योग्य उम्मीदवार को मैदान में लाकर उप महापौर बनाने की कोशिश कर रहे है।

10/11/2020

15 हजार पेरामेडिकल स्टाफ की जल्द होगी भर्ती: सुभाष गर्ग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि सरकार की ओर से फार्मासिस्ट की भर्ती की जा रही है। डॉक्टर्स की भर्ती के लिए भी राजस्थान स्वास्थ्य विश्वविद्यालय को पत्र लिखकर भेज दिया है। उन्होंने कहा कि 15 हजार के करीब पेरामेडिकल स्टाफ की भर्ती कर रहे है।

10/10/2019

कुआं ढहने से हुए हादसे में दो लोगों की मौत

सप्ताह की शुरुआत सरहदी बाखासर इलाके से बड़े हादसे के साथ हुई। सरहदी बाखासर में कुआ ढहने से हुए हादसे के चलते दो लोगों की मौत हो गई।

06/01/2020

रोडवेज सेवा : आज से जोधपुर अहमदाबाद के लिए एक बस और चलेगी

रोडवेज जोधपुर से अहमदाबाद व पाटन के लिए सोमवार से बस सेवा शुरू करेगा। जोधपुर से अहमदाबाद अब तक छह बसें चल रही हैं। नई बस सेवा शुरू होने के साथ अहमदाबाद के लिए सात बसें चलेगी।

20/09/2020