Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
जोधपुर

मौसम ने ली अंगड़ाई : कई इलाकों में मेघ बरसे, फिजां में घुली ठंडक

Monday, June 01, 2020 01:15 AM
शहर में सड़को पर बरसते बादल

जोधपुर । पश्चिमी विक्षोभ के असर से बने परिसंचार तंत्र से प्रदेश में प्री मानूसन की दस्तक सी लगने लगी है। चार दिनों से प्रदेश पर विक्षोभ से मेघ मेहरबान बने हुए हैं। आंधी बारिश व मेघ गर्जना बनी हुई है। शहर में रविवार को थमा बारिश का दौर सोमवार को फिर शुरू हो गया। सुबह दस बजे तक धूप खिली हुई थी। मगर उसके बाद एकाएक काली घटाओं ने आसमां को घेरा और कहीं-कहीं पर मेघ गर्जना के साथ बौछारें गिरी। शहर के बीजेएस कॉलोनी, महामंदिर एवं पावटा सर्किल के आस पास हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। मेघ गर्जना के साथ आसमां बादलों से अटा पड़ा है।


मौसम विभाग की चेतावनी के बाद गुरूवार से प्रदेश में मौसमी तंत्र में बदलाव आया है। इसके एक सप्ताह तक इसी प्रकार बने रहने की चेतावनी जारी हुई है। लू और नौ तपा का असर लगभग खत्म सा हो गया है। जोधपुर शहर और इसके आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह बादल छाए और गर्जना के साथ बरस पड़े। आंधी नहीं चली मगर बादलों ने  पहले से ही डेरा जमा दिया। सुबह दस बजे तक सूर्यदेव के दर्शन व तेज धूप का कुछ असर नजर आया। मगर अचानक से आए बादलों से मौमस बदल डाला। शहर में तापमान भी 10 डिग्री तक गिर गया है।


अब संभाग में ज्यादातर स्थानों पर पारा 40 डिग्री से कम हो गया है। रविवार को सर्वाधिक तापमान जैसलमेर में 39 डिग्री तक दर्ज किया गया था। जोधपुर शहर में तापमान आज सुबह तक 33 डिग्री बने रहने से गर्मी से काफी हद तक निजात मिल गई। शहर और इसके आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में बादलों के छाने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। बाजारों के खुलने से भी लोगों के चेहरों पर रौनक देखी जा सकती है। मानूसन के भी आज केरल तट तक पहुंचने की संभावना बनी हुई है। प्रदेश में इसकी दस्तक इस माह के अंत तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

गर्मी के मौसम में बिजली आपूर्ति व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें : सिंघवी

जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक अविनाश सिंघवी ने अभियंताओं को निर्देशित किया है कि वे गर्मी के मौसम को देखते हुए बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू बनाये रखे। उन्होंने कहा कि जहां कहीं से भी इस संदर्भ की शिकायत मिले उसका तत्परता से निस्तारण करें।

08/06/2019

एमडीएम में कोविड मरीजों की ओपीडी फिर से शुरू होगी

बारिश के साथ ही कोरोना का कहर भी बढ़ता ही जा रहा है । जिसके चलते डॉ. एस एन मेडिकल कॉलेज द्वारा महात्मा गांधी अस्पताल में कोविड मरीजों की बढ़ती आवक को ध्यान में रखते हुए मथुरादास माथुर अस्पताल को निर्देश दिए है कि वो अपनी तैयारी रखे। जरूरत पड़ने पर वहां पर दुबारा कोरोना ओपीडी की शुरूआत की जा सकती है।

05/09/2020

ठंडी हवाओं से नहीं मिल रही राहत

पश्चिमी राजस्थान में चल रही बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिल पा रही है। हालांकि शुक्रवार को जोधपुर शहर में खिलकर धूप खिली लेकिन ठंडी हवाएं तन को भेदती रही। इससे तापमान में भी उतार-चढ़ाव जारी है। शीतलहर ने सूर्यनगरी को पूरी तरह से अपने आगोश में ले रखा है।

17/01/2020

शिक्षा निदेशालय ने कलेक्टरों और शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश

शिक्षा निदेशालय ने चुनाव सहित गैर शैक्षिक कार्य में लगे टीचर्स को उनके मूल काम पर भेजने को कहा है। यह आदेश जिला कलक्टरों के साथ शिक्षा अधिकारियों और बीईओ को भी भेजे हैं।

06/10/2019

421 पॉजिटिव, 60 डिस्चार्ज व 6 की हुई मौत

जोधपुर में कोरोना का संक्रमण का ग्राफ दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है जिसके चलते पॉजिटिव मरीजों के साथ ही पॉजिटिव मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है।

28/09/2020

तीन दिन पहले विवाहिता पीहर से ससुराल आई, अब मौत

शहर के निकटतवीं झंवर स्थित बड़लियां गांव की रहने वाली एक नवविवाहिता की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उसकी शादी को छह सात माह ही हुए थे। उसे पति दो-तीन दिन पहले ही उसको पीहर अपने घर लेकर आया था।

15/02/2021

रेलवे ने यात्री सुविधा का प्रयास किया, लग गया शिकायतों का अंबार

जैसे- जैस उपचार किया, मर्ज वैसे ही बढ़ता गया। यह कहावत भारतीय रेलवे पर इन दिनों चरितार्थ होती दिखाई देती है। रेल मंत्रालय द्वारा निरंतर यात्रियों को ट्रेनों में सुखद यात्रा का अनुभव हो, इसके लिये प्रयास किया जा रहा है।

30/06/2019