Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
जोधपुर

कोविड वैक्सीन की दूसरी खेप पहुंची जोधपुर

Thursday, January 21, 2021 01:05 AM
काॅन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर । कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को नौ केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने बताया, वेक्सीनेशन अभियान के प्रथम चरण में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में नौ टीकाकरण केंद्रों की अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया, कलक्टर इंद्रजीत सिंह के निर्देशन में जोधपुर में कोविड वैक्सीनशन अभियान के तहत जिले में 16, 18 व 19 जनवरी को नौ टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है ।


उन्होंने बताया, शुक्रवार से होने वाले टीकाकरण के प्रथम चरण के चौथे सत्र के लिए पूर्व में चल रही साइट का परिवर्तन करते हुए नई साइट का चयन किया गया है। उन्होंने बताया, अभी कोविड वैक्सीनेशन अभियान का प्रथम चरण है। जिसमे फ्रेंट लाइन वर्कर्स के रूप में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा रहा है। अभियान को अधिक सफल बनाने के उद्देश्य से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की टीकाकरण साइट में परिवर्तन किया गया है। ताकि अधिक से अधिक संस्थानों को टीकाकरण के लिए तैयार किया जा सकेगा ।


आज यहां होगा टीकाकरण
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कौशल दवे ने बताया, राज्य सरकार के निर्देशों की अनुपालना में जिले को नौ वैक्सीनेशन साइट का आवंटित की गई। उन्होंने बताया, शुक्रवार को आयोजित होने वाले सत्र के लिए जोधपुर शहर के एम्स जोधपुर, मथुरादास माथुर, महात्मा गांधी, मंडोर सैटेलाइट, यूसीएचसी रेजीडेंसी, निजी अस्पताल गोयल के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लूणी ब्लॉक के झंवर, फलौदी ब्लॉक के लोहावट, बाप ब्लॉक के बाप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनशन सत्र आयोजित किए जाएंगे ।


कोविड वैक्सीन दूसरी खेप में 35000 डोज को झालामंड स्थित भंडारगृह में रखवाया
आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया,  गुरुवार को राज्य स्तर से जोधपुर के लिए 3500 वैक्सीन वायल यानी कि 35,000 डोज की दूसरी खेप प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया, कोविड वैक्सीन को जयपुर से सड़क मार्ग के माध्यम से इंसुलेटेड वैक्सीन वैन से कड़ी सुरक्षा के बीच लाकर वैक्सीन को झालामंड स्थित वैक्सीन भंडारगृह में रखवाया गया है। गौरतलब हैं, कि पहली खेप में जोधपुर जिले को 36070 डोज प्राप्त हुई थी ।

यह भी पढ़ें:

अपराधों पर नकेल कसने में गहलोत सरकार नाकाम : देवनानी

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ भाजपा नेता, पूर्व मंत्री अजमेर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि गहलोत यह तय करे कि उनको दिल्ली में रहना है या राजस्थान में। क्योंकि गत पांच माह में ही हत्या बलात्कार के मामले इस कदर बढ़ गए हैं कि सरकार कुछ नहीं कर पा रही है।

18/05/2019

कोरोना संक्रमण में पैसेंजर सेगमेंट में रेलवे को भारी नुकसान

कोरोना संक्रमण के कारण पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद होने के कारण चालू वित्त वर्ष में उसे 35हजार करोड़ का भारी नुकसान हो सकता है। वर्तमान में 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा हैं। इन ट्रेनों में ऑक्युपेंसी 75 फीसदी के करीब हैं। ऐसे में रेलवे को करीब 35 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

30/07/2020

राजस्थान हाईकोर्ट में छह न्यायाधीशों ने शपथ ली

राजस्थान हाइकोर्ट में शुक्रवार को न्यायिक अधिकारियों के कोटे से नियुक्त छह नए अपर न्यायधीशों को सीजे इंद्रजीत मोहन्ती ने शपथ दिलाई। हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ में कोर्ट संख्या एक में सुबह 10 बजे आयोजित समारोह में शपथ लेने वालों में देवेंद्र कच्छवाह, सतीश कुमार शर्मा, कुमारी प्रभा शर्मा, मनोज कुमार व्यास, रामेश्वर व्यास और चंद्र कुमार सोनगरा शामिल थे।

06/03/2020

शेखावत के स्वागत को उमड़ा जोधपुर, माला पहना कर हाथ मिलाने को युवा दिखे आतुर

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री बनने के बाद शनिवार को पहली बार जोधपुर आए सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने ढोल नगाड़ों एवं बैड वादन के बीच गर्मजोशी से स्वागत किया। प्लेटफार्म पर ज्यों ही ट्रेन पहुंची तो उत्साहित कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू करते हुए शेखावत को फूल मालाओं से लाद दिया।

08/06/2019

ट्रेक्टर चालक से पांच हजार की रिश्वत लेते वनरक्षक ट्रैप

सिरोही एसीबी की टीम ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए भीमाणा स्थित धनवन्तरी नर्सरी में कार्यरत वनरक्षक को पांच हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

19/06/2019

केन्द्रीय शुष्क कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना प्रदेश में करने की मांग

पाली सांसद पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पी.पी.चौधरी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिख कर राजस्थान की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए राज्य में केन्द्रीय शुष्क कृषि विश्वविद्यालय स्थापना करने की मांग की है ।

01/03/2020

स्वचलित दुर्घटना राहत ट्रेन हो रहे तैयार, अब रेलवे ट्रेक पर दौड़ेगा अस्पताल, घायलों का हो सकेगा ऑपरेशन

आने वाले दिनों में ट्रेन दुर्घटना होने पर घायल होने वाले यात्री जिन्हे तत्काल चिकित्सा सहायता या ऑपरेशन की जरूरत होगी। उन्हें रेलवे द्वारा तैयार की जा रही मेडिकल वेन जो मेडिकल क्वीक रेस्पोंस के लिए तैयार रहेंगी। इस वेन में आधुनिक ऑपरेशन कक्ष जैसी सुविधाएं भी होंगी। इसे 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकेगा।

23/01/2020