Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
जोधपुर

सर्वोच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालय को मामले में सुनवाई के दिये थे निर्देश,आज उच्च न्यायालय में मामले पर होगी सुनवाई

Thursday, January 07, 2021 01:30 AM
प्राइवेट मेडिकल कॉलेज बैंक गारंटी वसूलने का मामला

जोधपुर । एमबीबीएस कोर्स 2020 में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों पर साढ़े तीन साल की फीस की एवज में ली जा रही बैंक गारंटी लेने के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर राजस्थान उच्च न्यायालय में गुरूवार को मामला सूचीबद्ध था, लेकिन मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत मोहंती की खंडपीठ ने मामले को शुक्रवार को वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढ़ा की खंडपीठ में ही सुनवाई के लिए भेज दिया। पूर्व में वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढा की खंडपीठ ने ही इस मामले में अंतरिम आदेश पारित कर रखा था इसीलिए मुख्य न्यायाधीश ने उसी खंडपीठ में शुक्रवार को सुनवाई के लिए भेजा है।


गौरतलब है कि एमबीबीएस कोर्स 2020 में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों पर साढ़े तीन साल की फीस की एवज में ली जा रही बैंक गारंटी लेने के मामले में राजस्थान उच्च न्यायालय में याचिकाकर्ता दीपेश बेनीवाल ने एक याचिका पेश की थी। जिस पर वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढ़ा की खंडपीठ ने 17 दिसम्बर 2020 को अंतरिम आदेश पारित करते हुए एमबीबीएस कोर्स 2020 में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजो पर साढ़े तीन साल की फीस की एवज में ली जा रही बैंक गारंटी वसूलने पर रोक लगा दी थी।


जिसके खिलाफ कुछ निजी मेडिकल कॉलेज ने सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर की थी जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने 24 दिसम्बर 2020 को अंतरिम आदेश पारित करते हुए उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाई थी वहीं 04 जनवरी 2021 को सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए एसएलपी को तय करते हुए मामला दुबारा राजस्थान उच्च न्यायालय को एक सप्ताह में सुनवाई कर निस्तारित करने के निर्देश दिये हैं। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार मामला गुरूवार को सूचीबद्ध था, लेकिन मुख्य न्यायाधीश ने मामला शुक्रवार को वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढा की खंडपीठ के समक्ष भेज दिया क्योकि पूर्व में इसी खंडपीठ ने अंतरिम आदेश भी पारित कर रखा है।


उच्च न्यायालय में अधिवक्ता व याचिकाकर्ता दीपेश बेनीवाल ने व्यापक जनहित को देखते हुए स्वयं के नाम से ही जनहित याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता ने न्यायालय को बताया कि राज्य सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को एक साल की ट्यूशन फीस लेने के बाद शेष साढ़े तीन साल की फीस के लिए बैंक गारंटी लेने की छूट प्राइवेट कॉलेजो को दे रखी है। यदि कोई विद्यार्थी बैंक गारंटी नही देता है तो प्राइवेट मेडिकल कॉलेज इसके बदले एक या उससे अधिक वर्ष की अग्रिम फीस वसूल रहे है जो कि करीब इन कॉलेजों के लिए 200 करोड़ रूपये के करीब बनती है। उच्च न्यायालय ने सुनवाई के बाद नोटिस जारी करने के साथ ही निर्देश दिये थे की विद्यार्थी से बैंक गारंटी वसूलने के लिए दबाव नहीं बनाया जायेगा और कोई बैंक गारंट की एवजं में बांड देता है तो उसे भी स्वीकार किया जायेगा ।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दुष्कर्म के आरोप में कथित पत्रकार गिरफ्तार, जेल भेजा

महामंदिर पुलिस ने दुष्कर्म के एक प्रकरण में फरार चल रहे आरोपी कथित पत्रकार को मंगलवार रात में बिलाड़ा से गिरफ्तार किया। उसे बुधवार को कोर्ट में पेश कर जेल भिजवाया गया। उसके खिलाफ करीबन छह महीने पहले महामंदिर की एक महिला ने दुष्कर्म व ब्लैक मेलिंग का केस दर्ज करवाया था। इसके खिलाफ हाल ही में बिलाड़ा में डॉक्टरों को ब्लैकमेल किए जाने का केस भी दर्ज हुआ है।

25/03/2020

लोको पायलेट ने ब्लैक रिबन लगाकर किया ट्रेनों का संचालन किया

रेल मंत्रालय की रनिंग कर्मचारी विरोधी नीतियों को लेकर आल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएन ने अपनी विभिन्न मांगो को लेकर मनाए जा रहे विरोध सप्ताह के तहत मंगलवार को दूसरे दिन जोधपुर रेलमंडल के लोको पायलेट ने ब्लैक रिबन लगा ट्रेनों का संचालन किया।

16/06/2020

विवि छात्रनेताओं ने ट्विटर पर टटोली नब्ज

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप में व्यास विश्वविद्यालय के छात्रनेताओं ने बगैर परीक्षा ही विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग को लेकर ट्विटर पर पोलिंग करवा छात्रों की नब्ज टटोली।

17/05/2020

आसाराम की अपील पर अधिवक्ता के अनुरोध पर टली सुनवाई, अब 1 फरवरी को होगी अगली सुनवाई

राजस्थान उच्च न्यायालय में अपने ही आश्रम की नाबालिग के साथ यौन दुराचार के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम की ओर से अधिवक्ता ने मामले की सुनवाई टालने का निवेदन किया।

12/01/2021

कब्रिस्तान ले जा रहे शव की कड़ी जांच, मय्यत में शामिल होने वालों के नाम-पते लेकर दफनाने भेजा

सुबह के साढ़े 10 बजने को है और हमारी स्पेशल रिपोर्टिंग नई सड़क पर कवरेज कर रही थीं। तभी एक मोक्ष वाहन (मय्यत) को पुलिस ने रुकवाया। दृश्य झकझोर देने वाला था क्योंकि वाहन में एक शव के साथ चार-पांच लोग सवार थे।

01/05/2020

आर्थिक पैकेज को लागू करने की जिम्मेदारी बैंकों की : शेखावत

कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुई विषम आर्थिक परिस्थितियों से लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को उभारने के लिए भारत सरकार की वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित 3 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज को लागू करने की जिम्मेदारी देश के सभी बैकों की है।

09/06/2020

प्रेम प्रसंग के चलते कश्मीर से जोधपुर आई युवती

टिक टॉक पर हुई दोस्ती के चलते कश्मीर के कठुआ से जोधपुर निवासी लड़के से शादी करने के लिए आई 18 वर्षीय युवती की कानूनी प्रावधान लड़के की 21 वर्ष उम्र की बाध्यता के चलते दोनों ने बासनी थाने में लिव इन रिलेशन शिप में रहने के दौरान पुलिस से प्राटेक्शन की मांग की।

05/02/2021