Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
जोधपुर

धुंधाड़ा सीएचसी में तीन गांवों के 71 प्रवासियों के लिए स्वाब के नमूने

Tuesday, May 12, 2020 00:50 AM
बीमार वृद्धजनों एवं रेड जोन से आए प्रवासियों पर रहा फोक्स

धुंधाड़ा । धुंधाड़ा कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में धुंधाड़ा सहित तीन गांवों के 71 प्रवासियों के स्वाब के नमूने लिए, जिन्हें जांच के लिए जोधपुर एम्स में भेजा गया। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉण् गोविंदराम दहिया ने बताया कि पिछले कई दिनों से अन्य प्रदेशों एवं अन्य जिलों से आकर अपने घरों में ही होम क्वारींटन रह रहे प्रवासियों का कोरोना संक्रमण की जांच को लेकर स्वाब के नमूने अस्पताल परिसर में लिए गए।


सोमवार को धुंधाड़ा, उत्तेसर व रोहिचाकलां गांव से आए 71 प्रवासियों के स्वाब के नमूने सीएचसी की टीम द्वारा पीपीई किट व पूरी सतर्कता के साथ लिए गए। इस दौरान जैसे ही एक जने के स्वाब का नमूना लिया उसके तत्काल बाद यहां पर अस्पतालकर्मी द्वारा उस स्थान को सेनेटाइजर किया गया व बाद में दूसरे प्रवासी का नमूना लिया गया। इस दौरान नोडल अधिकारी पीईईओए सुपरवाईरए बूथ लेवल अधिकारी एवं ग्राम पंचायत सहायक सहित कई अधिकारीए कर्मचारी एवं कोरोना की जंग में लगे कोरोना योद्धा मौजूद रहे।


अब तक सैकड़ों प्रवासी आए नमूना 71 का ही लिया
लॉकडाउन के बाद से वैसे तो सैकड़ों प्रवासी धुंधाड़ा सहित क्षेत्र में पहुंचे हैं। इनमें से कई प्रवासियों का सरकारी एवं होम आइसोलेट का समय भी पूरा हो गया हैं। सैकड़ों लोग अभी भी होम क्वारींटन में हैं। तथा अभी भी प्रवासियों के आने का सिलसिला बना हुआ हैं। हालांकि होम क्वारींटन में वर्तमान में सैकड़ों प्रवासी हैं। लेकिन इनमें से कई लोग जो एक साथ एक परिवार के आए हैं उनमें में एक जने का ही स्वाब का नमूना लिया गया हैं। इस दौरान सीएचसी में कई लोगों की स्क्रीनिंग भी की गई। जिसमें से किसी में भी आईएलआई के लक्षण नहीं मिले।


वृद्धजनों व रेड जोन से आने वालों पर ज्यादा फोकस
वैसे तो सीएचसी परिसर में प्रवासियों के स्वाब के नमूने लेने के लिए पूरी तैयारी की गई। लेकिन चिकित्सा विभाग द्वारा खासकर प्रदेश के अन्य जिलों के रेड जोन से आने वालों तथा देश में हाई रिस्क रेड जोन में शामिल महाराष्टÑए गुजरातए तेलंगानाए आंध्र पदेश व दिल्ली से आए प्रवासियों एवं पूर्व में किसी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त एवं वृद्धजनों के नमूने लेने में पूरी सतर्कता बरती गई।

यह भी पढ़ें:

6500 बच्चों ने एक साथ महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णव जन की एक साथ दी प्रस्तुति

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में सोमवार को जोधपुर एक साथ चार अनूठे रिकॉर्ड का साक्षी बनने जा रहा है। बीजेएस स्थित सेंट्रल एकेडमी स्कूल प्रांगण में सोमवार सुबह 8 बजे स्कूली विद्यार्थी गांधी के आदर्श और विचारों को दर्शाते हुए ये कीर्तिमान इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाएंगे।

06/10/2019

मारवाड़ के लोगों को मिलेगी एक साथ, 14 फ्लाइट की सौगात

प्रदेश के दूसरे बडे जिले जोधपुर को दीपावली के अवसर पर जल्द ही एयर कनेक्टिविटी का एक बड़ा तोहफ ा मिलने जा रहा है। दीपावली पर जोधपुर ही नही बल्कि पूरे मारवाड़ वासियों को एक साथ 14 फ्लाइट की सौगात मिलने जा रही है। पहला मौका होगा जब पहली बार जोधपुर से पुणे शहर की सीधी कनेक्टिवटी 20 नवंबर से शुरू होगी।

22/10/2019

पुलिस बल तैनात, इंटरनेट बंद होने से कई लोग परेशान

अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद जोधपुर शहर सहित पूरे संभाग में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। यहां शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधिकारियों ने कई स्थानों पर रूट मार्च किया। पूरे शहर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

10/11/2019

राजस्थान हाईकोर्ट को मिलेंगे सात नए जज

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया में बुधवार को हुई कॉलेजियम की बैठक में राजस्थान हाईकोर्ट में 7 नए जजों की नियुक्ति किए जाने के मद्देनजर एक अधिवक्ता सहित छह जिला जज स्तर के अधिकारियों के नाम सरकार को भेजे जाने की स्वीकृति दी गई।

23/01/2020

16 दिन में 1649 शिकायतें, सबसे ज्यादा भोजन व खाद्य सामग्री की तो पानी-बिजली की शिकायत के सिर्फ 4 लोगों के ही फोन आए

इस समय शाम के 6:15 बजे हैं। कलेक्ट्रेट स्थित कोविड-19 कंट्रोल रूम में कुल 1649 कंपलेन आ चुकी थीं। इसमें सबसे ज्यादा 421 कंपलेन निशुल्क भोजन को लेकर आई। दूसरे नंबर पर 298 लोगों ने खाद्य सामग्री को लेकर मदद की गुहार की जबकि बाहर जाने के लिए परमिशन के लिए 262 लोगों ने गुहार की।

10/04/2020

जिला प्रभारी व कृषि, पशुपालन मंत्री कटारिया ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली कहा, समय पर कार्य करें लटकाएं नहीं

जिला प्रभारी व कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री लालचंद कटारिया ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक ली। प्रभारी मंत्री ने सभी अधिकारियों से कहा, अधिकारी जिले के विकास के लिए जो भी प्रोजेक्ट, योजना बनाएं उसके बारे में जनप्रतिनिधियों को भी जानकारी उपलब्ध करवाएं।

05/09/2019

भाजपा सरकार की बनाई विवि शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कमेटी पर अब कांग्रेस के नई कमेटी गठन का विरोध

व्यास विश्द्यालय में तत्तकालीन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के बहुचर्चित शिक्षक भर्ती घोटाले 2013 की जांच के लिए पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की ओर से गठित प्रो.दशोरा जांच कमेटी की रिपोर्ट की पालना किए बिना ही अब कांग्रेस सरकार की ओर से नई जांच कमेटी बनाने का पुरजोर विरोध शुरू हो गया है।

15/11/2019