Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
जोधपुर

अधीक्षक ने दिए काउंटर बंद करने के आदेश, दूसरे ने दे दी दवाएं

Monday, July 27, 2020 01:10 AM
एमडीएम अस्पताल की लापरवाही : फार्मासिस्ट आया पॉजिटिव
जोधपुर । मथुरादास माथुर अस्पताल के डीडीसी काउंटर 4 व 16 पर कार्यरत ठेके के फार्मासिस्ट में से एक को गले में दर्द व हल्के बुखार की शिकायत होने पर उसने 25 जुलाई को दोपहर करीब 2 बजे जांच के लिए अपना सैंपल दिया। उसके साथी दो अन्य ठेके के फार्मासिस्टों ने भी ये सोचकर सैंपल दे दिया कि उन्होंने भी उसके साथ ही खाना-पीना, चाय शेयर की है। सैंपल देने के बावजूद इन फार्मासिस्टों को जांच रिपोर्ट आने तक होम क्वारंटाइन के लिए घर नहीं भेजा। उस पर ये लोग दवाईयां बांटते रहे। 
 
पूछने पर कारण बताया, कि इन फार्मासिस्टों ने रेंडम सैंपल दिया था। इसलिए जांच आने तक क्वारंटाइन करने की जरुरत नही हैं। जबकि इन लोगों के लक्षण के आधार पर सैंपल दिया था। 26 जुलाई को तीनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसमें एक फार्मासिस्ट जो डीडीसी काउंटर 4 पर अपनी ड्यूटी सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक मरीजों एवं उनके परिजनों को दवाईयां बांट चुका था। वहीं दूसरी ओर डीडीसी काउंटर 16 का फार्मासिस्ट दोपहर 2 बजे से शाम की शिफ्ट की ड्यूटी पर ज्वानिंग करने के बाद उसे ज्ञात हुआ कि वह भी पॉजिटिव है। 
 
डीडीसी कांउटर 4 व 16 के फार्मासिस्टों के पॉजिटिव आने की जानकारी के बाद डॉ. महेन्द्र कुमार आसेरी ने गाइडलाइन के अनुसार तुरंत प्रभाव से दोनो काउंटरों को बंद करने के आदेश देने के साथ इन काउंटरों के बदले अन्य काउंटर से दवाईयां वितरित की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। आदेश के बावजूद डीडीसी कांउटर 16 को खुला रखने के साथ दवाईयां बांट दी। जबकि इस काउंटर को बंद कर ट्रोमा सेंटर स्थित पूछताछ कक्ष के पास दूसरा काउंटर खोलना था। 
 
कर्मचारियों ने आदेशों की अवहेलना करते हुए काउंटर को ना सिर्फ खुला रखा बल्कि एक अन्य ठेके के फार्मासिस्ट को उसी काउंटर पर लगा उसकी जान संकट में डाल दी। इसके साथ ही उसके द्वारा सोमवार को सैकड़ों मरीजो एवं उनके परिजनों को दवाईयां भी वितरित की गई। इसकी जानकारी जब सवांददाता ने अधीक्षक डॉ. आसेरी को बताई तो उन्होंने तुरंत प्रभाव से इस काउंटर को बंद करवा कर उसकी वैकल्पिक व्यवस्था करवाई। लेकिन अधीक्षक को जानकारी होने तक व काउंटर के बंद होने तक सैंकड़ों लोगों ने उक्त काउंटर से दवाईयां ले ली थी। जिसके चलते उन लोगों में संक्रमण की आशंका प्रबल हो गई है।
 
रात के समय मात्र एक डीडीसी काउंटर के सहारे पूरा अस्पताल
मथुरादास माथुर अस्पताल के तीन फार्मासिस्टों के पॉजिटिव आने व पहले भी अन्य फार्मासिस्टों के पॉजिटिव होने के कारण फार्मासिस्टों की कमी हो गई। जिसके चलते सोमवार को रात्रिकाल में एक मात्र वैकल्पिक डीडीसी काउंटर जो ट्रोमा सेंटर की पूछताछ कक्ष के पास बनाया गया हैं। जिसमें भी दवाईयों की कमी होने से फार्मासिस्ट को भाग-भाग कर डीडीसी काउंटर नंबर 16 को खोलना पड़ रहा हैं। जिसे फार्मासिस्ट के पॉजिटिव होने के चलते बंद कर दिया गया था। वहीं दूसरी ओर जनाना विंग में 20 प्रसूताएं पॉजिटिव होने के चलते डिलीवरी के लिए भर्ती है जहां वर्तमान में फार्मासिस्टों की कमी के चलते एक भी दवा कांउटर नहीं जिसके चलते यदि विंग में कोई सिजेरियन होता है तो दवाईयों के अभाव में समस्या उत्पन्न हो सकती है।  
 
इन्होंने बताया
फार्मासिस्ट के पॉजिटिव आने के बाद काउंटरों को 24 घंटे के लिए बंद कर, वैकल्पिक कांउटर की व्यवस्था करने के आदेश दे दिए थे। इसके बावजूद यदि कांउटर खुला रहा तो काउंटर को बंद करवाता हूं। -डॉ. महेन्द्र कुमार आसेरी अधीक्षक एमडीएम अस्पताल
यह भी पढ़ें:

तेज बारिश के बाद शहर की क्षतिग्रस्त सड़कों पर पानी भरा, वाहन चालकों ने परेशानियां झेली

नगर निगम व पीडब्ल्यूडी शहर की क्षतिग्रस्त सड़कों पर पेच वर्क को लेकर अभी कागजी कार्रवाई में उलझा है। इस बीच गुरूवार की शाम को तेज अंधड़ के साथ आई मूसलाधार बारिश के दौरान शहर की क्षतिग्रस्त सड़कों पर पानी भरने से वाहन चालकों को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ा।

20/06/2019

महिला से दुष्कर्म, बेटा बेटी का कराया धर्म परिवर्तन, मामला दर्ज

शहर के निकटवर्ती बोरानाडा क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने उसके साथ दुष्कर्म करने और बेटा बेटी का जबरन धर्म परिवर्तन करवाने के गंभीर आरोप लगाते हुए पुलिस में इसकी रिपोर्ट दी है। वह बुधवार की रात को पुलिस के पास पहुंची।

02/05/2019

30 पॉजिटिव मरीजों के बाद आकड़ा पहुंचा 2181

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन द्वारा जोधपुर में हर सम्भव स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि जल्द से जल्द पॉजिटिव मरीजों की पहचान करके उन्हे नॉन पॉजिटिव मरीजों से अलग किया जा सके। इसके बावजूद आमजन कोरोना जैसे घातक वायरस को बहुत कमतर आंक रहे हैं।

14/06/2020

अंबाजी दर्शनार्थियों की कार में लगी आग, तीन जिंदा जले

खेरालू से अंबाजी दर्शन करने जा रहे भक्तों की गाड़ी पेड़ से टकरा गई जिससे गाड़ी में आग लग गई और तीन लोगों की जलकर मौत हो गई। कार में आग इतनी तेजी से लगी थी कि आसपास के लोग बचाने आते उससे पहले कार में बैठे हुए तीन महिलाओं की जलकर मौत हो गई।

03/10/2020

वाणिज्यिक कर विभाग के सहायक आयुक्त को पांच हजार रिश्वत लेते पकड़ा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो श्रीगंगानगर की टीम ने सुबह वाणिज्य कर विभाग के सहायक आयुक्त को पांच हजार रूपए की रिश्तव लेते कार्यालय में पकड़ा। उससे पूछताछ चल रही है। एसीबी के डीआईजी डॉ. विष्णुकांत ने बताया कि वार्ड नंबर 4 पीएनबी के सामने पदमपुर श्रीगंगानगर के रहने वाले मुरलीधर पुत्र भगवान दास ने एक शिकायत 8 जून को दी थी।

28/07/2020

FB पर किया लाइव, कार के सीट बेल्ट से फंदा लगाकर दे दी जान

निकटवर्ती झंवर के जोडका नाडा स्थित एक थान के नजदीक रविवार दिन में एक युवक कार लेकर आया और खेजड़ी के पेड़ पर कार के सीट बेल्ट से फंदा लगा जान दे दी। जानकारी मिलने पर पुलिस घटनास्थल पहुंची और शव को मथुरादास माथुर अस्पताल भिजवाया।

26/05/2019

हार्दिक पांड्या व केएल राहुल की गिरफ्तारी पर 15 अप्रैल तक रोक बढ़ी

राजस्थान हाईकोर्ट में जस्टिस संदीप मेहता की एकलपीठ में सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम के दो खिलाड्यिों कन्नानूर लोकेश राहुल व हार्दिक पांड्या की ओर से सीआरपीसी की धारा 482 के तहत दायर विविध अपराधिक याचिका की सुनवाई सूचिबद्ध थी।

02/03/2020