Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
जोधपुर

राजस्थान हाईकोर्ट में छह न्यायाधीशों ने शपथ ली

Friday, March 06, 2020 02:50 AM
राजस्थान उच्च न्यायालय की जोधपुर मुख्य पीठ में समारोह में छह न्यायाधीशों को शपथ दिलाते मुख्य न्यायाधीश।

जोधपुर। राजस्थान हाइकोर्ट में शुक्रवार को न्यायिक अधिकारियों के कोटे से नियुक्त छह नए अपर न्यायधीशों को सीजे इंद्रजीत मोहन्ती ने शपथ दिलाई। हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ में कोर्ट संख्या एक में सुबह 10 बजे आयोजित  समारोह में शपथ लेने वालों में  देवेंद्र कच्छवाह, सतीश कुमार शर्मा, कुमारी प्रभा शर्मा, मनोज कुमार व्यास, रामेश्वर व्यास और चंद्र कुमार सोनगरा शामिल थे। समारोह में राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश, न्यायिक अधिकारी, राजस्थान हाईकोर्ट के अधिवक्ता, नव नियुक्त जजों के परिजन  भी मौजूद रहे ।

शपथ के बाद सभी जजों ने जोधपुर मुख्य पीठ में सुनवाई की। सुबह 11.15  बजे से तीन नवनियुक्त जजों ने खंडपीठ में सीनियर जज के साथ सुनवाई की। जबकि शेष 3 जजों ने 11.15 बजे से शाम 4.30 बजे तक सिंगल बेंच में सुनवाई की। गौरतलब है कि डीजे कोटे से नवनियुक्त 6 जजों की शपथ लेते ही अब राजस्थान हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस सहित जजों की संख्या 27 हो गई।  जबकि वर्तमान में राजस्थान हाईकोर्ट में कुल 21 जज ही कार्यरत थे ।  राजस्थान हाईकोर्ट में कुल 50 जजों के पद स्वीकृत है । इस लिहाज से अभी भी राजस्थान हाईकोर्ट में जजों के पद रिक्त है ।

नव नियुक्त अपर न्यायाधीश इससे पहले जिला जज अथवा इसी स्तर के न्यायिक अधिकारी के पद पर रह चुके है। देवेंद्र कच्छवाह जोधपुर में राजस्थान स्टेट जुडिशल अकेडमी के निदेशक रह चुके हैं। वही सतीश शर्मा हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार पद पर आसीन रहे। जोधपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ग्रामीण का पद सुशोभित कर चुके मनोज व्यास राज्य के विधि सचिव पद पर आसीन रह चुके हैं। अपर जज पद की शपथ लेनेवाले रामेश्वर व्यास पाली के जिला एवं सत्र न्यायाधीश रहे। वही चंद्र कुमार सोनगरा जोधपुर ग्रामीण के जिला एवं सत्र न्यायाधीश रहे हैं। जबकि प्रभा शर्मा पूर्व जिला जज रह चुकी है ।

यह भी पढ़ें:

भाजपा की वनिता सेठ दक्षिण की महापौर निर्वाचित, भाजपा में एक पार्षद ने की क्रॉस वोटिंग

नगर निगम दक्षिण में मंगलवार को हुए मतदान के बाद भाजपा की वनिता सेठ महापौर चुनी गई। उन्होंने त्रिकोणीय मुकाबले में सर्वाधिक वोट हासिल कर जीत दर्ज करने के साथ निगम का विभाजन होने के बाद नगर निगम दक्षिण की पहली महिला महापौर बन गईं।

10/11/2020

जोधपुर में मौसम ने पलटी मारी, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की हल्की से मध्यम आवाजाही बनी रहने से धूल भरी आंधी आई। कुछ हिस्सों में बारिश व बूंदाबांदी भी हुई।

21/03/2021

पुलिस ने कोर्ट परिसर से दबोचा दो साल से फरार मुल्जिम को

शहर की बनाड़ पुलिस ने मंगलवार को कोर्ट परिसर में दो साल से फरार चल रहे मादक पदार्थ तस्करी के आरोपी को गिरफ्तार किया है। वह अपने बेटे की पेशी पर मिलने के लिए पहुंचा था।

09/03/2021

जेल काट चुके बदमाश ने इलेक्ट्रीशियन को अगवा कर 8 लाख फिरौती वसूली

शहर के मंडोर एरिया में इलेक्ट्रीशियन की दुकान चलाने वाले एक व्यक्ति का कुछ बदमाशों ने बोलेरो में ले जाकर अपहरण किया। बाद में स्कार्पियो में डाला और सुरपुरा में मारपीट करने के साथ उससे आठ लाख की फिरौती वसूली। इसका कारण अभी तक सामने नहीं आया है। पीड़ित ने शुक्रवार को पुलिस में इसकी प्राथमिकी दी।

01/02/2020

दिल्ली के लिए कल से पूरे सप्ताह चलेगी एयर इंडिया फ्लाइट

कोरोना महामारी के बीच जोधपुर वासियों के लिए एक अच्छी खबर है, जोधपुर से दिल्ली के लिए आठ माह बाद शुक्रवार से जोधपुर को नियमित कनेक्टिवटी मिलनी शुरु हो जाएगी। इस रूट पर 27 नवंबर से एयर इंडिया की फ्लाइट का संचालन अब पूरे सप्ताह होगा। अभी इसका संचालन सप्ताह में तीन दिन ही हो रहा था।

25/11/2020

विवि ने इंटीग्रेटेड बीएड में ड्यू पदोन्नत किया तो सामान्य संकाय से भेदभाव क्यों ?

व्यास विश्वविद्यालय में लंबे समय तक जद्दोजहद के बाद भले ही इंटीग्रेटेड बीएड में ड्यू पेपर के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया। मगर अब तक सामान्य संकाय के अधिकतर कोर्सेज में ड्यू व एटीकेटी के विद्यार्थियों को प्रमोट के संबंध में ऊहापोह बना हुआ है।

04/01/2021

रोडवेज प्रबंधन ने रामदेवरा मेले की तैयारियां शुरू की, बैठक में कलक्टर ने दिए निर्देश

रोडवेज प्रबंधन ने सितंबर माह में आने वाले रामदेवरा मेले की तैयारियां शुरू कर दी है। मेला अवधि में जोधपुर के राइकाबाग और रामदेवरा स्थित बस स्टैंड से मेला स्पेशल संचालित की जाएगी। इसको लेकर प्रशासन के साथ रामदेवरा में पहली बैठक हो गई है। इसमें कई तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

21/07/2019