Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of June 2020
 
जोधपुर

मुख्यमंत्री से आयुर्वेद चिकित्सकों की गुहार, सीएमएचओ के अधीन देने से होगा नुकसान

Monday, April 27, 2020 01:20 AM
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर

जोधपुर । आयुर्वेद चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से आयुर्वेद विभाग को सीएमएचओ के अधीन नहीं देकर स्वतंत्र रखने की गुहार की है। राजस्थान आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी संघ ने इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पूरे प्रदेश की इकाईयों से ज्ञापन भेजा है।


संघ के प्रवक्ता ने बताया, कि कोविड-19 के चलते 7 अप्रेल 2020 से सभी आयुर्वेद चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ को सीएमएचओ के अधीन सेवाएं देने का आदेश सरकार ने जारी किया है। संघ ने कहा, कि आयुर्वेद चिकित्सक इस वैश्विक महामारी में भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने का कार्य भी कर रहा हैं। इसमें आयुर्वेद औषधि क्वाथ व काढे का वितरण कर रहे हैं। इस महामारी के चलते च्यवनप्राश ओर क्वाथ सहित  कई आयुर्वेद औषधियों की मांग भी बढी है।


बंद हो जाएंगे चिकित्सालय
संघ के प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में  कहा, कि कोविड-19 में आयुर्वेद चिकित्सकों एवं नर्सिंग को लगाने ओर सीएमएचओ के अधीन देने से गांवों कस्बो व शहरों मे चल रहे आयुर्वेद चिकित्सालय बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

बोरानाडा कोविड केयर सेन्टर से 63 व्यक्ति डिस्चार्ज

बोरानाडा कोविड केयर सेन्टर से शनिवार को 63 पॉजिटिव व्यक्तियों के स्वस्थ हो जाने पर डिस्चार्ज किया गया। उपनिदेशक व जिला प्रभारी कोविड-19 डॉ. सुनील कुमार सिंह बिस्ट ने बताया कि इन सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट दो बार नेगेटिव आ जाने पर इनको डिस्चार्ज कर दिया गया है।

16/05/2020

गहलोत ने डाला किसान के जेब में हाथ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को बाड़मेर के धनाऊ क्षेत्र में टिड्डियों से हुए फसलों का नुकसान का जायजा लेने पहुंचे। जहां किसानों ने हाथों में मरी हुई टिड्डियां दिखाकर अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि हमने इन टिड्डियों को मारने के लिए हजारों दवाइयों पर खर्च किए। फिर भी ये टिड्डियां हमारे खेतों में खड़ी फसलों को चौपट कर गई।

30/12/2019

हार्ट पेशेंट अपनी बेटी के साथ ऐसी जगह क्वारंटाइन को मजबूर, जहां दिल्ली से आए जमातियों को रखा

मेरे पिता हार्ट पेशेंट है और मां की तबीयत भी ठीक नहीं। प्लीज हमें जहां रखा गया है उस भवन में जमातियों को भी रखा गया है। इनमें से कुछ तो दिल्ली से आए हुए हैं और कुछ उनके संपर्क में आए हुए हैं।

02/04/2020

सहकारी दुकानों को दवा कंपनियां नही दे रही दवा, राज्य में 200 करोड़ का भुगतान अटका है सरकार में

सहकारी दवा दुकानों का सरकार से प्रदेश भर में करीब 200 करोड़ रुपया बकाया चल रहा है, इसमें से जोधपुर में 10 करोड़ से अधिक का बकाया होने से सहकारी दवा दुकानों पर पेंशनर्स को केवल एनओसी थोपी जा रही है और निजी मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीदने पर उसे एक माह के भीतर भुगतान का प्रावधान है लेकिन गत एक साल से पेंशनर्स को इन दवाओं का भुगतान नहीं हो पाने से वे परेशान हैं।

19/11/2019

तिल तड़के, दिन भड़के पर अब भी दाम भड़के

मारवाड़ी में कहावत प्रचलित है तिल तड़किया ने दिन भड़कि या, मतलब यह कि मकर संक्राति के बाद दिन तिल तिल बढ़ना शुरु हो जाता है, यानी दिन लंबे होने लगते हैं। वहीं तिल संक्राति पर्व पर तिल की मांग तेज होने से इसके भावों में तेजी आयी है। पिछले साल की तुलना में 20-30 रूपये की तेजी बताई जा रही हैं।

09/01/2020

जातरूओं की आड़ में शहर में आई चोरों की गैंग

शहर में लोक देवता बाबा रामदेव का मेला चरम पर पहुंचने लगा है। लाखों की तादाद में अब जातरू आने लगे है। मगर इनकी भीड़ में बाहरी चोरों की गैंग भी शहर में आ धमक की गई है। सोमवार की तड़के शहर के त्रिपोलिया बाजार में एक कपड़े की दुकान के शटर मोड़ कर 60 हजार से यादा की नगदी एवं कपड़े चोरी हो गए।

26/08/2019

पूर्व छात्रा के साथ कथित रेप करने वाला IIT जोधपुर का असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार

असिस्टेंट प्रोफेसर पर आरोप है कि उन्होंने अपनी पूर्व छात्रा के साथ कथित रेप किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर महिला की मेडिकल जांच करवाई है।

10/06/2019