Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
जोधपुर

ट्रेनों में रेमलाट का ट्रायल शुरू : रेलवे अधिकारी केबिन में बैठकर ट्रेन की समस्या हल कर सकेंगे

Wednesday, December 25, 2019 02:05 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर । आने वाले दिनों में रेलवे अधिकारी अपने चेंबर में बैठकर रेलवे ट्रेक पर दौड़ रही ट्रेनों की स्पीड, लोकेशन, फ्यलू प्रेशर और बैटरी वोल्टेज का पता कर सकेंगे। इससे ट्रेन में आने वाली समस्या का समाधन हो सकेगा। रेलवे द्वारा रिमोट मॉनिटरिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ लोकोमोटिव एंड ट्रेन यानी रेमलाट पर काम शुरू कर दिया है। इस सिस्टम के लागू होने के बाद ट्रेनों के आने-जाने की सटीक जानकारी मिल सकेंगी। 


ट्रायल शुरू हो गई हैं
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार दो स्टेशनों के बीच दुर्घटना होने पर इंजन की वास्तविक लोकेशन ट्रेस करने में समय लगता है। दूरस्थ और ऐसे स्थान जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं होता और दो स्टेशनों के बीच दूरी भी ज्यादा होती है , विशेष रूप से वहां ऐसी समस्या आती हैं। रेमलाट से इंजन की वास्तविक लोकेशन के साथ अन्य जानकारी भी मिल सकेंगी। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार अजमेर व जोधपुर डीजल शेड में इंजन में लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा नए इंजन में पहले से ही लगकर आ रहे हैं।


इस प्रकार काम करता है
इसमे एंटीना की तरह एक उपकरण लगाया जाता है , जो सेटेलाइट को सिग्नल भेजता है इसके लिए जीएसएम और सीटीटएमए नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है। इस सिस्टम के लिये वेबसाइट बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ें:

कोहरा 20 मीटर तक कुछ नजर नहीं आया बर्फीली गळन से धूजते रहे लोग

जोधपुर शहर सहित पूरे मारवाड़ में मौसम ने बुधवार को अचानक पलटा खाया। जिससे अलसुबह से ही कोहरा छाया रहने के साथ मौसम में घुली ठंडक से जनजीवन प्रभावित रहा। बर्फीली हवाओं के चलने से यहां तापमान भी गिर गया। जिससे दोपहर में छह डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

08/01/2020

शीतला माता मंदिर में हर 2 घंटे में हो रही धुलाई

कागा की पहाड़ियों में स्थित शीतला माता मेले के दूसरे दिन महिला गैरियों की भारी उमड़ी रही। महिलाओं ने चंग की थाप पर लूर लेती महिलाओं की भीड़ मेले में हलचल मचा दी।

17/03/2020

पांव पसार रहा कोरोना वायरस

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने महानगर में भी लगातार पांव पसारना शुरू कर दिया है, जिससे लगातार कोरोना विस्फोट होने के कारण आगामी दिनों में हालात काफी भयावह होने का अंदेशा जताया जा रहा है। आलम यह है कि महानगर में 22 दिन पहले 1 अप्रैल तक एकत्रित सैंपल में तकरीबन हर 50 वां व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव था।

23/04/2020

बरसाती नाले पर संस्था ने बनाया आलीशान भवन

ब्रह्माकुमारी संस्थान ने नियमों को ताक में रखते हुए बरसाती नाले की भूमि पर भी कब्जा कर एक बड़ी इमारत का निर्माण कर संस्थान में शामिल कर लिया, लेकिन बरसाती नाले पर किए गए अतिक्रमण को आज तक नहीं हटाया गया। राज्य भर में सरकारी भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए पुख्ता नीति होने के उपरांत सरकारी भूमि कब्जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

12/09/2020

अफवाह से आसमान चढ़े गुटका तंबाकू के भाव

शहर में दोपहर के समय सोशल मीडिया पर वायरल प्रदेश के बॉर्डर की सीमाओं को सीज करने के आदेश के साथ ही एक मैसेज यह भी चला, कि सरकार जल्द ही तबांकू गुटके पर बैन लगा सकती हैं। इस पर गुटका व तबांकू के आदी पान की दुकानों पर अपनी क्षमता अनुसार गुटका व तबांकू खरीदने उमड़ पड़े।

10/06/2020

परंपरागत राजस्थानी मांडना कला से सज रहा जोधपुर शहर

जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देशन पर शहर की दीवारों को हमारी संस्कृति की परिचायक मांडना कला से सजाया जा रहा है।

14/12/2019

कपड़े सूखाते सास को लगा करंट, बचाने आई बहु भी चपेट में, मौत

निकटवर्ती लूणी तहसील के कांकाणी में एक घर में मंगलवार सुबह हुए हादसे में वृद्ध सास कपड़े सूखा रही थी। उसे करंट लगने पर सास को बचाने दौड़ कर आई बहू भी करंट की चपेट में आ गई और दोनों की मौत हो गई। बहू विधवा थी, घर में बच्चे और ससुर ही थे। सूचना पर ग्रामीण और पुलिस मौके पर पहुंच शवों को पोस्टमार्टम कार्रवाई के लिए जोधपुर भिजवाया।

11/08/2020