Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
जोधपुर

कोरोना संक्रमण में पैसेंजर सेगमेंट में रेलवे को भारी नुकसान

Thursday, July 30, 2020 02:20 AM
चालू वित्त वर्ष में 35 हजार करोड़ नुकसान का अनुमान, गत वर्ष 50 हजार करोड का हुआ था फायदा
जोधपुर । कोरोना संक्रमण के कारण  पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद होने के कारण चालू वित्त वर्ष में उसे 35हजार करोड़ का भारी नुकसान हो सकता है। वर्तमान में 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा हैं। इन ट्रेनों में ऑक्युपेंसी 75 फीसदी के करीब हैं। ऐसे में रेलवे को करीब 35 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष में रेलवे की पैसेंजर ट्रेनों से कमाई करीब 50 हजार करोड़ रुपये थी ।
 
मालगाड़ी सेक्शन में फायदा
दूसरी तरफ रेलवे को मालगाड़ी सेगमेंट में फायदा होता दिख रहा है।  रेलवे के अनुसार  पिछले साल के मुकाबले इस सेगमेंट का रेवेन्यू 50 फीसदी ज्यादा रहने का अनुमान है। इस साल पैसेंजर सेक्शन का रेवेन्यू पिछले साल के मुकाबले 10.15 फीसदी तक होगा। 30-35 हजार करोड़ का नुकसान मालगाड़ी से होने वाली कमाई से एडजस्ट करने में रेलवे जुट गया है।
 
अनुमान को घटाया
बजट में रेलवे ने अनुमान लगाया था, कि मालगाड़ी से उसकी कमाई 1.47 लाख करोड़ होगी और पैसेंजर ट्रेन से उसकी कमाई 61 हजार करोड़ रुपये होगी। हालांकि लॉकडाउन के कारण रेलवे ने अपने अनुमान को अपडेट करने में जुट गया है। 
यह भी पढ़ें:

कजाकिस्तान में दिखा जोधपुर का सेवा भाव

पूरे संसार में कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है और लोग घरों में कैद होने को मजबूर है, लेकिन जोधपुर के लाल केशव बिस्सा ने कजाखस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान अपने सहपाठी की 20 किमी दूर अस्पताल जाकर देखभाल कर मानवता की मिसाल पेश की।

18/03/2020

एमडीएम अस्पताल चर्म रोग विभाग के तीन रेजिडेंट्स ने अंतर राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में सफेद दाग पर प्रेजेंटेशन दे जीते 3 प्राइज

गंगटोक में अंतर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित चौथी एसथटिका एशिया 2019 चर्म रोग कॉन्फ्रेंस में जोधपुर मेडिकल कॉलेज के चर्म रोग विभाग के फाइनल ईयर के तीन रेजिडेंट डॉक्टर ने अपने-अपने वर्ग में प्रतियोगिता जीत ली।

24/09/2019

जिला कलक्टर ने 48 कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित किया

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बुधवार को कलक्ट्रेट परिसर में कोविड-19 के तहत सराहनीय कार्य करने वाले 48 कोरोना वॉरियर्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

27/05/2020

जनप्रतिनिधियों के आवास पर सांकेतिक धरना

किसानों के प्रदेशव्यापी आंदोलन की घोषणा के तहत जोधपुर जिले में भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसान शुक्रवार से जनप्रतिनिधियों के आवास पर सांकेतिक धरना-प्रदर्शन करने के बाद विभिन्न समस्याओं के समाधान करने को लेकर ज्ञापन देंगे।

29/07/2020

जोधपुर डिस्कॉम प्रबंध निदेशक ने पहली बार नवाचार करते हुए वीसी से डिस्कॉम के 10 जिलों की समीक्षा की

जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक अविनाश सिंघवी ने शुक्रवार को पहली बार नवाचार करते हुए विडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा कॉरपोरेट कार्यालय सभागार से 10 जिलों के डिस्कॉम अधिकारियों से बातचीत कर उनके कार्यों की समीक्षा की।

20/12/2019

सालों तक बाट जोहते रहे, अब 54 मृतक आश्रितों को मिली अनुकंपा नियुक्ति की सौगात

मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों की कई सालों के इंतजार के बाद आखिरकार नियुक्ति की सौगात मिल गई। सरकार के निर्देशों के बाद विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति की पेंडिंग फाइलों को निर्धारित प्रक्रिया के बाद जल्दी से निबटा कर 54 मृतक आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दे दी गई।

29/12/2020

जोधपुर में 8 नए पॉजिटिव, 1 डेथ

कोरोना संक्रमण का आंकड़ा दो दिनों से फिर से घटा है।जो राहत की खबर है। आमजन के सहयोग व कोरोना गाइड लाइन की पालना के चलते संक्रमण अपना प्रभाव दिखाने में नाकाम साबित हो रहा है वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार द्वारा 16 जनवरी से प्रारम्भ हुए वैक्सीनेशन कार्यक्रम अब रंग लाने लगा है।

12/02/2021