Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
जोधपुर

जोधपुर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन, किया पथराव

Friday, December 20, 2019 02:10 AM
नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रदर्शन करते हुए मुस्लिम समाज के लोग

जोधपुर। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुक्रवार दोपहर में जोधपुर में भी उग्र प्रदर्शन हुआ। इस प्रदर्शन को रोकने के लिए महानगर पुलिस की तरफ से लोगों को पाबंद भी किया था लेकिन लोगों ने यहां काफी देर तक नई सड़क चौराहा पर रास्ता रोककर रखा और प्रदर्शन किया। जिससे काफी देर तक यातायात व्यवस्था बाधित रही। इसके बाद जालोरी गेट व अन्य स्थानों पर भी प्रदर्शन और पथराव किया। गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए । बाद में पत्थर बरसा रहे लोगों को पुलिस ने खदेड़ दिया। दरअसल सोशल मीडिया पर दोपहर के प्रदर्शन को लेकर कई मैसेज वायरल हो रहे थे।


इसमें बताया गया था कि दोपहर को लोगों को एकत्रित होकर नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन करना है। इस तरह के मैसेज पुलिस के पास भी पहुंचे थे। तब पुलिस की तरफ से विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों को पाबंद भी किया गया था लेकिन पुलिस की कोशिश नाकाम रही। दोपहर में लोगों ने एकत्रित होकर नई सड़क चौराहा पर जोरदार प्रदर्शन किया।  देखते ही देखते वहां पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। एहतियात के तौर पर शहर के सभी प्रमुख चौराहों सहित नई सड़क पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया था। नई सड़क चौराहे पर दो-तीन वक्ताओं ने संक्षेप में नागरिकता कानून में किए गए संशोधन के खिलाफ अपनी बात रखी।


इस दौरान यहां काफी देर तक रास्ता बाधित रहा। यहां से आने-जाने वाले लोगों के लिए दूसरे रास्तों पर यातायात डायवर्ट किया गया। करीब आधा घंटा बाद सभी वहां से रवाना हो गए। बाद में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर लौटते समय प्रदर्शनकारियों ने उत्पात मचाया। एक समूह ने भीतरी शहर में जबरन बाजार बंद करवा दिए। वहीं जालोरी गेट पर बेकाबू हुए दूसरे समूह ने पथराव कर दिया। जालोरी गेट पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पत्थर बरसाए। इसके बाद पुलिस ने डंडे बरसा सभी को एक बार वहां से खदेड़ दिया। फिर जालोरी गेट चौराहे के समीप स्थिति तनावपूर्ण हो गई। एसटीएफ की टीम ने मौके पर पहुंच मोर्चा संभाला।


पांच केस दर्ज
दिनभर में हुए उपद्रव के बाद रात तक पांच केस दर्ज किए। इसमें दो केस सदर कोतवाली, दो सरदारपुरा एवं एक केस उदयमंदिर थाने में दर्ज करवाया गया। इनमें साइकिल मार्केट में सांईनाथ ट्रेडर्स के कर्मचारी विक्की भैरवानी, दूसरा केस महेश पुत्र कन्हैयालाल की तरफ से दिया गया। वहीं उदयमंदिर थानाधिकारी प्रदीप शर्मा ने नई सड़क पर रास्ता जाम करने के लिए नेशनल हाईवे एक्ट में प्रकरण दर्ज करवाया। वहीं सरदारपुरा थानाधिकारी लिखमाराम एवं संजय बाहेती की तरफ से दो केस सरदारपुरा थाने में दर्ज हुए। संजय बाहेती की गोल बिल्डिंग पर दुकान आई है। जिसमें घुसने के साथ मारपीट हुई और तोड़फोड़ के साथ कार के शीशे फोड़ गए।


पुलिस का कम्युनिकेशन रहा कमजोर
इस बात को लेकर समाज विशेष वर्ग ने पहले ही पुलिस को शांतिपूर्ण ढंग से रैली निकालने के लिए आश्वस्त किया था। मगर पुलिस की तरफ से आमजन या मीडिया से यह बात छुपाकर रखी गई। अन्यथा दो दिन पहले ही पुलिस इस बारे में सतर्क होने के साथ दुकानों व आम आदमी को परेशानी को देखते क दम उठा सकती थी। मगर ऐसा नहीं हुआ। दोपहर बाद इस बारे में वीडियो और फोटो वायरल होने के बाद पुलिस प्रशासन जागा।


त्रिपोलिया व घंटाघर एरिया में जमकर मचाया उत्पात
उत्साही युवकों ने घंटाघर और त्रिपोलिया बाजार में  ज्यादा उत्पात मचाया। साड़ियों की दुकान में घुसकर कपड़े लूटने का प्रयास किया। गलियों से गुजरते वक्त कई दुकानदारों में एक बारगी दहशत का माहौल बन गया।


एक युवक को पुलिस ने पकड़ा
इस संबंध में पुलिस ने एक युवक को देररात तक राउंडअप करना बताया। मगर उसके नाम का अभी खुलासा नहीं किया गया। संबंधित थाना क्षेत्र में पूछताछ के साथ उसके साथियों के बारे में पूछताछ चल रही है।


समाज कंटकों के खिलाफ  कार्रवाई की मांग
सोजतीगेट व्यापारी संस्था ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में आज किए गए प्रदर्शन की निंदा की है। अध्यक्ष शिवकुमार सोनी ने प्रेसनोट जारी कर आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के गृह जिले में जोधपुर के सांप्रदायिक सदभाव व अपणायत के माहौल को बिगाडने का प्रयास किया गया।  प्रदर्शनकारियों की ओर से की गई पत्थरबाजी की घटना की पूर्व महापौर घनश्याम ओझा ने भी निंदा की है ।


पूर्व महापौर घनश्याम ओझा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि मुख्यमंत्री के गृह जिले में इस तरह के हालात होने से होना प्रशासनिक एवं कानून व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। आज के इस प्रदर्शन में हुई पथराव की घटना भी पूर्व नियोजित षड़यंत्र का हिस्सा थी। उन्होंने  इस घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की है। साथ ही इस तरह उपद्रव कर शहर की शांति व्यवस्था को भंग करने वालो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की भी मांग की है।

यह भी पढ़ें:

अवैध टिकट सॉफ्टवेयर डवलपर का मास्टर माइंड चढ़ा आरपीएफ स्पेशल टीम के हत्थे

रेलवे सुरक्षा बल की अपराध व सतर्कता टीम ने गुरुवार को देश भर में अवैध टिकट जारी करने वालों का सॉफ्टवेयर डवलॅपर को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। स्पेशल टीम द्वारा सॉफ्टवेयर डवलॅपर के मास्टर माइंड से पूछताछ की जा रही है कि उसके लिंक कहां-कहां है।

07/02/2020

60 बार संघ से जरुरतमंद वकीलों के 276 खातों में डालेंगे 5-5 हजार, 13 लाख 80 हजार रुपए का होगा भुगतान

बार कौंसिल ऑफ इंडिया एडवोकेट्स वेलफैयर फंड कमेटी फॉर द स्टेट ऑफ राजस्थान की ओर से पहली खेप के तहत 7 मई 2020 के पहले प्रदेश की 60 बार एसोसिएशनों से प्राप्त आवेदनों पर विचार विमर्श के बाद 276 जरूरत मंद अधिवक्ताओं को 5-5 हजार की राशि की सहायता देने योग्य पाया गया है।

25/05/2020

रेलवे की पशुधन बचाओ रैली को डीआरएम ने हरी झंडी दिखा किया रवाना

जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय ने पशुधन बचाओ रैली को पीपाड़ रोड में झंडी दिखा रवाना किया।

30/01/2021

प्रदेश का तीसरा पर्यटक थाना जल्द बनेगा जोधपुर में भी

प्रदेश की सांस्कृतिक और न्यायिक राजधानी के साथ-साथ पर्यटन नगरी के रूप में भी जोधपुर विश्व में अपनी अलग ही पहचान रखता है ऐसे में यहां देश विदेश से पर्यटक जोधपुर की संस्कृति से रूबरू होने और यहां के हैरिटेज लुक को देखने के लिए जरूर आते हैं।

16/12/2019

रेलवे व बासनी पुलिस थाना क्षेत्र को रेलवे वर्कशॉप का कर्मचारी मालगाड़ी की चपेट में आया, मौत लेकर कश्मकश

शहर के बासनी ओवर ब्रिज रेलवे स्टेशन के कुछ आगे गुरूवार की देर शाम रेलवे वर्कशॉप कर्मचारी की मालगाड़ी की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। उसने आत्महत्या की या वह रेल की चपेट में आया पुलिस इसकी जांच कर रही है।

08/10/2020

कायलाना चौराहे पर युवक का अपहरण, पैर में गोली मारी

निकटवर्ती बालेसर के गोदेलाई के रहने वाले एक युवक का महिला सहित चार अन्य बदमाशों ने कार में अपहरण किया। बदमाशों ने उसके घरवालों से पांच लाख की फिरौती मांगी तो 3 लाख दे भी दिए । मगर बाद में उसे रिक्तियां भैरू जी चौराहा रोड पर फेंक कर भाग गए।

08/02/2020

युवक का आरोप होटल में बुलाकर चार घंटे बंधक बनाया और रिवॉल्वर तान कर की मारपीट

रविवार को जोधपुर के सरदारपुरा थाना क्षेत्र में एक युवक को उसके मित्र ने फोन करके बुलाया जिसके बाद युवक के साथ एक होटल में मारपीट की गई। सरदारपुरा थाने में मामला दर्ज करवाया गया। इसको लेकर भी एक नया विवाद सामने आया है।

21/03/2021