Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
जोधपुर

तीन माह में 21 रुपये बढ़ी गैस सिलेंडर की कीमत

Sunday, September 06, 2020 00:55 AM
सब्सिडी देने की जगह तेल कंपनियो ने गैस सिलेंडर की कीमत बढाई

जोधपुर । उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी के जाल को तेल कंपनियों के अधिकारियों ने ऐसा उलझाया कि पिछले तीन माह में सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को उपभोक्ताओं को देने की जगह सिलेंडर की मूल की कीमत ही बढ़ा दी और उसके साथ ही सब्सिडी वाला कॉलम ही हटा दिया। जिससे आने वाले दिनों में तेल कंपनियों द्वारा जैसे-जैसे गैस सिलेंडर की कीमत बढेगी वैसे-वैसे तेल कंपनिया गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाती रहेगी।


दरअसल लॉकडाउन के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी को देखते हुये मई माह में 180 रुपये कम किये थे। उस दौरान तेल कपंनियों ने दावा किया था कि सिलेंडर की मूल कीमत व वर्तमान कीमत एक होने के कारण उपभोक्ताओं को सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस दौरान पिछले तीन माह में तीनों तेल कंपनियों ने 21 रुपये 50 पैसे सिलेंडर के मूल कीमत में वृद्धि कर दी और उपभोक्ताओ को पता  भी नहीं लगा।


पांच साल में 222 रुपये बढ़ाये
घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में वृद्धि के मामले में पिछले पांच साल में बेतहाशा वृद्धि हुई है और खास बात यह रही कि आंकड़ों के जाल में तेल कंपनियों ने उलझा कर उपभोक्ताओं को पता हीं नहीं चलने दिया। हर माह अंतरराष्ट्रीय बाजार अनुसार समीक्षा का दावा करने का कह कर तेल कंपनियो ने मूल कीमत में बढोत्तरी जारी रखी जिसके कारण वर्ष 2015 में जिस सिलेंडर की कीमत 380 रुपये थे वह वर्ष 2020 में बढकर 601.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गये।


गैस एजेंसी पर हो रहे झगडे
तेल कंपनियों द्वारा सिलेंडर की कीमत बढ़ाने के कारण उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिल नहीं रही है और जिसके नतीजन आए दिन गैस एजेंसियों पर उपभोक्ताओं द्वारा सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायत पर झगडे कर रहे है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेएनवीयू : सदबुद्धि यज्ञ कर पेंशनर्स ने की जल्द पेंशन देने की मांग

जयनारायण व्यास विश्व विद्यालय के पेंशनर्स ने पेंशन की मांग को लेकर शनिवार को चौथे दिन भी क्रमिक धरना प्रदर्शन जारी रखा। जोधपुर पेंशनर्स सोसायटी की ओर से पेंशनर्स ने विश्व विद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में वीसी को सदबुद्धि देने के लिए यज्ञ का आयोजन किया कर पूर्णाहुति के साथ यज्ञ संपन्न किया।

18/07/2020

ओसियां में वीडियो शूटिंग के लिए पहुंच रहे विदेशी पर्यटक

पर्यटन के लिहाज से मखमली रेतीले धोरो के रूप में पहचान रखने वाले जोधपुर जिले के ओसिया में अब विदेशी पर्यटकों की चहल पहल भी देखने को मिल रही है।

09/03/2021

निजीकरण के खिलाफ रेल कर्मियों ने भरी हुंकार

ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फैडरेशन तथा नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन के आव्हान पर रेलवे में किए जा रहे निजीकरण के विरोध में मंगलवार को रैली निकाल विरोध प्रदर्शन किया।

18/08/2020

जोधपुर में रावण ने दिखाया दम, सहजता से नहीं जला तो पटक-पटक कर मारा, फिर धूं धूं कर जलने लगा, सुरपर्णखा भी इतराई

विजय दशमी मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर मेहरानगढ़ में सुबह अतिथियों की ओर से पूजा अर्चना के बाद रामजी की सवारी धूमधाम से निकली और रावण का चबूतरा मैदान पहुंचने पर अहंकार के प्रतीक रावण का दहन रिमोट से किया गया।

08/10/2019

पॉजिटिव को बिना किसी टेस्ट के भेज रहे घर

लगता है कि प्रदेश सरकार ने भी आमजन की तरह ही कोरोना जैसी गंभीर एवं जानलेवा बीमारी को किसी मौसमी बीमारी की तरहा ट्रीट करना शुरु कर दिया है। जब कोरोना के संक्रमण के बारे में सरकार के पास कोई जानकारी नही थी तो संपूर्ण राजस्थान में लॉकडाउन लगा दिया था।

07/06/2020

कहीं बिस्किट तो कहीं नोट फैंक कर दहशत फैला रहे असामाजिक तत्व

शहर में इन दिनों कुछ असामाजिक तत्व दहशत फैलाने के लिए सड़कों पर खाने पीने की वस्तुओं से लेकर पैसे तक फैंक कर जा रहे है। पिछले दो दिनों से हो रही इस तरह की अजीबोगरीब घटनाओं से शहरवासी हैरान व परेशान हैं।

12/04/2020

374 नवआरक्षकों ने दीक्षान्त परेड के बाद ली शपथ

सहायक प्रषिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर में नवआरक्षको के बैच संख्या 234 व 237 के दीक्षान्त परेड समारोह का आयोजन किया गया। राजस्थान पुलिस के कुल 374 नवआरक्षकों ने भारतीय संविधान के प्रति कर्त्तव्यनिष्ठ होकर देश की एकता एवं अखंडता को कायम रखने की शपथ ली।

28/09/2019