Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
जोधपुर

विवि में राष्ट्रीय लेखांकन कांफ्रेंस और अन्तरराष्ट्रीय सेमीनार का आगाज आज

Friday, December 27, 2019 01:25 AM
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते डॉ.के.ए.गोयल व प्रो.जसराज बोहरा

जोधपुर । व्यास विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंध अध्ययन संकाय के लेखांकन विभाग व भारतीय लेखा परिषद की संयुक्त मेजबानी में दो दिवसीय राष्ट्रीय लेखांकन कांफ्रेंस और अन्तरराष्ट्रीय लेखांकन सेमीनार का शनिवार को सुबह 10 बजे संकाय के जसवंत हॉल में आगाज होगा। कांफ्रेंस में दो दिन तक देश भर के करीब 1 हजार से अधिक लेखाविदों का महाकुंभ रहेगा। वाणिज्य संकाय के अधिष्ठाता एवं कांफ्रेस सचिव प्रो.जसराज बोहरा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि भारतीय लेखा परिषद ने विवि के लेखांकन विभाग को 42वीं राष्ट्रीय लेखांकन कांफ्रेंस और अन्तरराष्ट्रीय लेखांकन सेमीनार का जिम्मा दिया है ।


कॉन्फ्रेंस के मुख्य समन्वयक अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के दलवीर भंडारी होंगे। कांफ्रेंस का शनिवार को सुबह 10 बजे जसवंत हॉल में केबिनेट जल शक्ति मंत्री गजेन्संह शेखावत के मुख्य आतिथ्य में विधिवत उद्घाटन होगा। उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि एम्स के निदेशक डॉ.संजीव मिश्रा और रतनगढ के एमएलए अभिनेष महर्षि होंगे। अध्यक्षता कार्यवाहक कुलपति प्रो.बीआर चौधरी करेंगे। उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता यूएसए के सीपीए नवीन शाह और के.के.मेहता होंगे।


समापन सत्र कल
कांफ्रेंस के संयुक्त सचिव डॉ.के.ए.गोयल ने बताया कि कांफ्रेस का समापन रविवार को दोपहर 2.30 बजे होगा। समापन समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी होंगे। बातैर विशिष्ट अतिथि तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग व बाडमेर एमएलए मेवाराम जैन शिरकत करेंगे। अध्यक्षता कुलपति प्रो.बीआर चौधरी करेंगे। वहीं समापन सत्र के मुख्य वक्ता दिल्ली के प्रो.जीसी माहेश्वरी होंगे।


लेखा परिषद के होंगे चुनाव
डॉ.गोयल ने बताया कि कांफ्रेंस में ही लेखा परिषद की नवीन कार्यकारिणी के भी चुनाव होंगे। जिसके लिए शनिवार को अपराह्न 4 बजे से 5.30 बजे तक नामांकन भरे जाएंगे। इसी दिन शाम 6 से 6.30 बजे तक नाम वापसी होगी। रविवार को सुबह 7.30 बजे से 9.30 बजे तक मतदान किया जाकर सुबह 9.30 से मतगणना की जाकर परिणाम जारी किया जाएगा।


लेखाविदों का महाकुंभ
प्रो.बोहरा ने बताया कि कांफ्रेंस में देश भर से अलग-अलग राज्यों से करीब 1 हजार से अधिक लेखाविद् शामिल हो रहे हैं। जिनमें से अधिकतर लेखाविद जोधपुर पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि सेमीनार के पांचों तकनीकी सत्रों में 700 से अधिक शोध-पत्रों का वाचन किया जाएगा। जिसके बाद बेस्ट पेपर प्रजेंटेशन अवॉर्ड भी दिया जाएगा।


पांच तकनीकी सत्र का आयोजन
अधिष्ठाता एवं कांफ्रेंस सचिव प्रो.बोहरा ने बताया कि कांफ्रेंस में दो दिनों में पांच तकनीकी सत्रों का आयोजन होगा। जिसमें शनिवार को लेखांकन पद्धतियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका विषय पर प्रथम तकनीकी सत्र होगा। वहीं द्वितीय तकनीकन सत्र कार्बन अकाउंटिंग पर, तृतीय तकनीकी सत्र इ.एएस इट्स इम्लीकेशन एंड हामोर्नाइजेशन पर आधारित होगा। कांफ्रेंस के दूसरे दिन लेखांकन शिक्षा पर अन्तरराष्ट्रीय सेमीनार सत्र और लेखांकन शोध पर अन्तरराष्ट्रीय सेमीनार सत्र होंगे।


लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड
प्रो.बोहरा ने बताया कि कांफ्रेंस में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड यूएसए के सीपीए नवीन शाह और केके मेहता, सीए सुरेश गांधी,नरेश बोथरा और गौरव जैन को  दिया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पहले दिन 2,677 लाभार्थियो का वैक्सीनशन, कोरोना को चारो खाने चित्त करने जोश से पहुंचे सीनियर सिटीजन

स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए समुदाय स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन करने के लिए 1 मार्च 2021 से कोविड-19 टीकाकरण 2.0 अभियान प्रारंभ किया गया है।

01/03/2021

ई-मित्र पर कराना होगा सत्यापन और भरना होगा सर्वे फार्म, OTP नंबर मिलने पर मिलेगा राशन

राज्य के सभी खाद्य सुरक्षा प्राप्त परिवारों को ई-मित्र पर अपना सत्यापन कराना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही राशन सामग्री का वितरण होगा। राशन प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को ई- मित्र पोर्टल पर सत्यापन करने एवं सर्वे फार्म भरने पर मिलने वाले ओटीपी नंबर अहम होंगे। इन ओटीपी नंबर के आधार पर ही राशन की सामग्री मिलेगी।

23/05/2020

तीन बच्चों के साथ ट्रेन के आगे कूदी विवाहिता

शहर के रेलवे स्टेशन से कुछ दुरी पर स्थित झाड़ौली आउटर सिग्नल के समीप बुधवार रात्रि करीब पौने ग्यारह बजे एक महिला ने अपने दो बेटों व एक बेटी के साथ आगरा फोर्ट ट्रेन के आगे कुद आत्म हत्या की।

12/03/2020

शनिवार को 104 साइट्स पर 9,126 लाभार्थियो का हुआ वैक्सीनेशन

कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समुदाय स्तर पर कोविड-19 अभियान संचालित किया जा रहा है। आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनशन अभियान के तहत शनिवार को जोधपुर के शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में 104 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर 9,126 लाभार्थियो का कोविड टीकाकरण हुआ।

22/05/2021

निगम का जागरूकता अभियान जारी घंटाघर से पावटा तक निकाला रूट मार्च

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम को लेकर नगर निगम उत्तर का जागरूकता अभियान लगातार जारी है। पुलिस उपायुक्त पूर्व व नगर निगम उत्तर की ओर से घंटाघर से लेकर पावटा चौराहे तक रूट मार्च किया गया और आमजन को मास्क पहनने ओर कोरोना जागरूकता संबंधी पंपलेट वितरित किए गए।

25/03/2021

कुछ और रूट पर शुरू हुआ रोडवेज बसों का संचालन

राजस्थान रोडवेज ने सोमवार से कुछ और रूटों पर बसों का संचालन शुरू किया। इससे यात्रियों को अब और सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है। राजस्थान रोडवेज ने वर्तमान में चल रहे रूटों के अतिरिक्त सोमवार से 18 रूटों पर 84 ट्रिप और संचालन शुरू किया है।

08/06/2020

नरेन्द्र मोदी को 20 साल हुए हैं राजनीति में आए, मुझे 40 साल हो गए: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर करारा प्रहार करते हुए आरोप लगाया है कि वे उनकी जासूसी कर रहे हैं।

25/04/2019